Home Hindi 149 देशों में संक्रमण और 5616 मौतें: इवांका ट्रम्प ऑस्ट्रेलिया के संक्रमित...

149 देशों में संक्रमण और 5616 मौतें: इवांका ट्रम्प ऑस्ट्रेलिया के संक्रमित गृहमंत्री से मिलने के बाद घर से काम कर रहीं

95
0

वॉशिंगटन.दुनिया में कोरोनावायरस के 1 लाख 49हजार 993मामले सामने आ चुके हैं। शनिवार दोपहरतक कुल 5616लोगों की मौत हो गई। डोनाल्ड ट्रम्प ने कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के बाद अमेरिका में नेशनल इमरजेंसी घोषित कर दी। कोरोना के खतरे से निपटने के लिए सभी राज्यों को 50 बिलियन डॉलर (करीब 3.69 लाख करोड़ रुपए) की सहायता को मंजूरी दी है। राष्ट्रपति ट्रम्प की बेटी और उनकी सीनियर एडवाइजर इवांका ट्रम्पऑस्ट्रेलिया के संक्रमित गृह मंत्री पीटर डटन से मिलने के बाद घर के काम कर रही हैं।वे इसी हफ्ते डटन और अन्य अधिकारियों सेमिली थीं, डटन को कोरोनावायरस पॉजिटिवपाया गया है।वहीं,पत्नी के संक्रमित होने के बाद कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो भी क्वारैंटाइनहो गए। वे घर से ही काम कर रहे हैं।

अमेरिका में 11 साल बाद हेल्थ इमरजेंसी लगाई गई है। इससे पहले अप्रैल 2009 में स्वाइन फ्लू के चलते बराक ओबामा ने हेल्थ इमरजेंसी का ऐलान किया था। यूरोपकोरोनावायरस का नया केंद्र बन रहा है। स्पेन में शनिवारको 1500 नए मामले सामने आए हैं।

व्हाइट हाउस मेंशुक्रवार को डोनाल्ड ट्रम्प ने कोरोनावायरस पर प्रेस कॉन्फ्रेंस की। एलएचसी ग्रुप के ब्रूस ग्रीनस्टीन का कोहनी मिलाकर अभिवादन किया।

पाकिस्तान में शादियों में नहीं जुट सकेंगे मेहमान
पाकिस्तान में शनिवार सुबह तक 28 लोग कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए। इमरान खान सरकार ने ईरान और अफगानिस्तान की पश्चिमी सीमाएं 2 हफ्ते के लिए सील करने का ऐलान किया। सिंध प्रांत में तो सभी स्कूल और कॉलेज 15 मई तक बंद करने के आदेश दिए गए हैं। ईरान से लौटे कुछ लोगों को क्वॉरन्टाइन किया गया है। शादियों और कॉन्फ्रेंस में लोगों के जुटने पर भी दो हफ्ते की रोक लगा दी गई है। सिनेमा हॉल बंद कर दिए गए हैं जबकि पीएसएल का शेड्यूल छोटा किया गया है। ये मैच भी बिना दर्शकों के होंगे। कराची, इस्लामाबाद और लाहौर के अलावा किसी अन्य हवाईअड्डे से इंटरनेशनल फ्लाइट्स नहीं जाएंगी।

थाईलैंड के मंदिरों में भी स्क्रीनिंग
थाईलैंड में शनिवार को कोरोनावायरस के 7 नए मामले सामने आए। अब तक कुल 82 लोग पाजिटिव पाए गए हैं। एक मरीज की मौत हो चुकी है। यहां कई बौद्ध मंदिर हैं। इनमें आने वाले सभी श्रद्धालुओं की थर्मल स्कैनर से जांच की जा रही है। थाईलैंड सरकार ने कहा है कि देश में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए तमाम तैयारियां की गई हैं। सभी एयरपोर्ट्स पर हाईटेक थर्मल स्कैनर और मोबाइल टेस्ट लैब यूनिट तैनात की गई हैं। प्रभावित देशों से आने वाले पर्यटकों की गहन जांच की जा रही है।

कोरोनावायरस के लिए टेस्ट कराऊंगा: ट्रम्प
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि वे कोरोनावायरस के लिए टेस्ट कराएंगे। हालांकि यह नहीं बताया कि यह टेस्ट वह कब और कहां कराएंगे। ट्रम्प का बयान शुक्रवार को रिपोर्टर द्वारा सेल्फिश कहे जाने के बाद आया। रिपोर्टर का आरोप था कि ट्रम्प संक्रमित व्यक्ति के साथ थे, लेकिन उन्होंने खुद का टेस्ट नहीं कराया। ट्रम्प ने पिछले हफ्ते अपने फ्लोरिडा स्थित मारा लागो रिजॉर्ट की एक फोटो पोस्ट की थी। इसमें वे ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो के संचार प्रमुख फेबिओ वानगार्टन के साथ डिनर कर रहे थे। बाद में वानगार्टन कोरोनावायरस संक्रमित पाए गए हैं।

रूस ने पोलैंड और नॉर्वे सीमाएं सील कीं
रूस सरकार ने पोलैंड और नॉर्वे से लगने वाली सीमाएं सील कर दी हैं। रूस के प्रधानमंत्री कार्यालय के बयान में कहा गया है कि सीमाएं सील करने का मकसद संक्रमित लोगों को देश में आने से रोकना है। पोलैंड और नॉर्वे यूरोपीय देश हैं और यहां कोरोनावायरस संक्रमण तेजी से फैल रहा है। रूस में शनिवार तक संक्रमित लोगों की संख्या 45 हो गई। हालांकि, किसी की मौत नहीं हुई।

सऊदी में जनगणना स्थगित, इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर रोक
सऊदी अरब में कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की संख्या शनिवार को 86 हो गई। इसके बाद सरकार ने दो सख्त कदम उठाए। पहला- साल 2020 में होने वाली जनगणना प्रक्रिया को स्थगित कर दिया गया। दूसरा- सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रविवार से रोक लगा दी जाएगी।

दो हफ्ते बंद रहेंगे एपल स्टोर
कोरोनावायरस के कारण एपल के सीईओ टिम कुक ने शनिवार सुबह एक बयान जारी करके चीन को छोड़कर दुनियाभर के सारे एपल स्टोर्स दो हफ्ते तक बंद करने की घोषणा कर दी है। दुनिया भर में 500 से ज्यादा एपल स्टोर्स हैं और अब ये सभी 27 मार्च तक बंद रहेंगे। चीन में इस वायरस के घटते प्रभाव के कारण महीने भर से बंद 41 एपल स्टोर फिर से खोल दिए गए हैं। कुक ने कहा कि जिस तरह से ये वायरस फैल रहा है, ऐसे में हम अपने कर्मचारियों और ग्राहकों की सुरक्षा को ध्यान रखते हुए ये फैसला ले रहे हैं।

ब्रिटेन में नवजात संक्रमित
ब्रिटेन में एक नवजात शिशु को कोरोनावायरस से संक्रमित पाया गया। ब्रिटिश अखबार ‘द सन’ ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। रिपोर्ट के मुताबिक, ‘एक गर्भवती महिला पिछले हफ्ते निमोनिया टेस्ट कराने लंदन के एक अस्पताल पहुंची। यहीं उसने बच्चे को जन्म दिया। महिला का कोरोनावायरस टेस्ट भी किया गया। यह पॉजिटिव आया। बाद में बच्चे की भी कोरोना टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटव आई। फिलहाल, मां और बच्चे का अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है।’ डॉक्टर अब यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि बच्चा गर्भ में ही संक्रमित हुआ या जन्म के बाद वो कोरोना संक्रमण की चपेट में आया। सबसे ज्यादा प्रभावित चीन में भी एक नवजात शिशु को फरवरी में संक्रमित पाया गया था। ब्रिटेन में शुक्रवार रात तक संक्रमण के कुल 800 मामले सामने आए। 11 लोगों की मौत हो चुकी है।

ट्रूडो ने आइसोलेशन की तस्वीर शेयर की
शुक्रवार को कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो की पत्नी सोफी को कोरोनावायरस पॉजिटिव पाया गया। उनका इलाज चल रहा है।जस्टिन घर से ही कामकाज संभाल रहे हैं। इसकी एक तस्वीर उन्होंने ट्विटर पर शेयर की है। उनके बच्चे भी फिलहाल किसी गतिविधी में हिस्सा नहीं ले रहे हैं। इन्हें भी घर पर ही रहने की सलाह दी गई है। जस्टिन ने ट्विटर पर लिखा, “मुझमें कोरोनावायरस का कोई लक्षण नहीं पाया गया। मैं बेहतर महसूस कर रहा हूं। तकनीक की मदद से मैं घर से सरकारी कामकाज संभाल पा रहा हूं।

ट्रम्प की राज्यों से अपील
अमेरिकी राष्ट्रपति ने राज्यों से अपील में कहा, “सभी राज्य इस संकट की घड़ी में कोरोनावायरस से निपटने के उपायों पर फौरन उपाय करें। हम राज्यों को इससे निपटने के लिए 50 अरब डॉलर का फंड रिलीज कर रहे हैं। एक नेशनल डेटा सेंटर और स्पेशल यूनिट तैयार की गई है। इसमें पूरे देश की मॉनिटरिंग की जाएगी। अमेरिकी सरकार हर वो कदम उठाने जा रही है जो देश को इस महामारी से सुरक्षित रख सके।”

अमेरिका में 2 हजार से ज्यादा केस
शुक्रवार रात तक अमेरिका में कोरोनावायरस के कुल 2,340मामले सामने आए। यहां अब तक 50 लोगों की मौत हो चुकी है। ट्रम्प ने विदेश अमेरिकी बंदरगाहों पर आने वाले शिप पर रोक लगा दी है। मैक्सिको और दूसरे देशों से लगने वाली सीमाओं पर हाई थर्मल स्कैनर लगाए गए हैं। अमेरिकी सेना की स्पेशल मेडिकल यूनिट को भी हालात पर नजर रखने के लिए अलर्ट पर रहने को कहा गया है।

गूगल की भी मदद लेंगे
ट्रम्प ने कहा कि गूगल से जुड़ी अल्फाबेट कंपनी एक वेबसाइट तैयार कर रही है। इस पर जाकर लोग कोरोनावायरस के लक्षणों संबंधी जानकारी हासिल कर अपनी सेहत के बारे में खुद जान सकेंगे। गूगल ने भी ट्विटर पर इसकी जानकारी दी है।

भारतीय दूतावास की सलाह
अमेरिका में भारतीय दूतावास ने अपने देश के छात्रों को सलाह दी है कि वो फिलहाल किसी भी गैर जरूरी सफर से परहेज करें। दूतावास ने इसका ऐलान ट्रम्प के अमेरिका में नेशनल इमरजेंसी घोषित किए जाने के बाद किया।

रवांडा में आया पाहला मामला, एक भारतीय कोरोना पॉजिटिव मिला
मध्य-पूर्व अफ्रीका स्थित देश रवांडा में भी कोरोनावायरस के संक्रमण का पहला मामला सामने आया है। यहां एक भारतीय को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। वह आठ मार्च को रवांडा गया था। बीमार होने पर 13 मार्च को उसका टेस्ट किया गया तो वह पॉजिटिव पाया गया। वहां के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि हालात स्थितर हैं

दुनिया में कोरोना वायरस संक्रमित टॉप 10देश

देश का नाम मामले कुल मौत
चीन 80,824 3,189
इटली 17,660 1,266
ईरान 12,729 611
दक्षिण कोरिया 8,086 72
स्पेन 5,753 191
जर्मनी 3,953 8
फ्रांस 3,661 79
अमेरिका 2,340 50
ब्रिटेन 798 21
स्विटजरलैंड 1,139 13
भारत 98 2

नोट: यह आंकड़े 14 मार्च शनिवार शामतक के हैं।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


5 मार्च की यह तस्वीर व्हाइट हाउस ने जारी की है, इसमें इंवाका के दाएं ऑस्ट्रेलिया के गृहमंत्री पीटर डटन (लाल घेरे में) खड़े हैं, डटन कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।


पाकिस्तान सरकार के आदेश के बाद शादियों से मेहमान नदारद, पेशावर में खाली पड़ा एक बैंक्वेट हॉल।


थाईलैंड के बैंकॉक स्थित बौद्ध मठ में शुक्रवार को विदेशी श्रद्धालू का टेम्परेचर चेक करता पुजारी।


Coronavirus China US | Coronavirus Italy Iran US Cases Latest News Today Updates March 14th; Read Coronavirus Pandemic (COVID-19) World Coronavirus Death Toll Latest


कोरोनावायरस के चलते पेरिस स्थित मशहूर लूवर म्यूजियम को अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया गया है।


इटली के मिलन में कोरोनावायरस के संक्रमण से बचने के लिए लोग जिम छोड़कर पार्क में व्यायाम कर रहे हैं।


इटली के मिलन में एक कार की लांचिंग के मौके पर एक दूसरे से दूर हटकर बैठे लोग।