Home Hindi रोजी से ज्यादा अब रोटी की चिंता, जान का जोखिम मोल लेकर...

रोजी से ज्यादा अब रोटी की चिंता, जान का जोखिम मोल लेकर सैकड़ों किमी पैदल चलकर घर जा रहे लोग

168
0

नई दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर.कोरोनावायरस के चलते देशभर में 21 दिन केलॉकडाउन का शनिवार को चौथा दिन है।वायरस के खतरे के कारण रोजगार गवां चुके लाखों मजदूरों को अब खाने की चिंता सता रही है। महानगरों को छोड़कर वे पैदल ही अपने गांव की ओर चल दिए हैं। न खाने की व्यवस्था, न रात गुजारने का ठिकाना। एक अनजाने भय के साये में सब अपने गांवों की ओर चलते चले जा रहे हैं। कई जगहों पर सब्जी मंडियों से लेकर किराने की दुकानों पर काफी भीड़ देखने को मिली। इसे नियंत्रित करने के लिए पुलिस लगाई गई है।गाजियाबाद में यूपी गेट बार्डर पर शनिवार को उत्तर प्रदेश जाने वालों की भीड़ लग गई। यहां से यूपी सरकार ने बसों का इंतजाम कर इन लोगों घर रवाना करवाया।

300 किलोमीटर पैदल चलकर पहुंचे आगरा

दिल्लीसे पैदल ही आगरा पहुंच मजदूर
दिल्ली से पैदल चलकर आगरा पहुंचे मजदूर।

कई श्रमिक3 दिन से पैदल चलकर शुक्रवाररात आगरापहुंचे। इनमें से कुछ कानपुर के रहने वाले हैं। सभी श्रमिक आगरा पहुंचे। बताया कि पैदल घर जा रहे हैं, तकलीफ तो हो रही है,लेकिन रास्ते में खाने-पीने की व्यवस्था हो गई।

झांसी: लॉकडाउन में अहमदाबाद से हजार किमीपैदल सफर

अहमदाबाद से चलकर झांसी पहुंचे श्रमिक
अहमदाबाद से चलकर झांसी पहुंचे मजदूर।

देश में कोरोनाके मरीजों की संख्या में रोज इजाफा हो रहा है। लॉकडाउन के चलते लोग घरों में कैद हैं। मजदूर घर जाने के लिएहजारों किमी का सफर पैदल तय कर रहे हैं। ऐसा ही एक मामला शुक्रवार देर रात झांसी में देखने को मिला। यहां तकरीबन 35मजदूर पैदल चले जा रहे थे। उन्हें बुंदेलखंड के अलग-अलग जनपदों तक पहुंचना है।

वाराणसी: मंडियों में फुटकर व्यापारियोंपर रोक

सब्जी मंडियों में फुटकर व्यापरियों के रोक पर प्रतिबंध लगा
वाराणसी की मंडियों में शनिवार को कुछ कम भीड़ दिखी।

कोरोनावायरस को देखते हुए डीएमकौशलराज ने मंडियों में फुटकर व्यपारियों के जाने पर रोक लगा दी है। लाॅकडाउन के बावजूद कुछ मंडियोंमें लोकल लोगो की भारी भीड़ उमड़ी। इन दिनों बाजारों-मंडियोंमें नींबू सबसे महंगा बिक रहा है। चंदुआ सट्टी में 4 रुपए,वहीं ठेले वाले मोहल्लों-कालोनियों में8 से 10 रुपए का एक नींबू बेच रहे है। मंडी विक्रेता बता रहे है कि नींबू में विटामिन सी और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है,इसलिए ज्यादा मांग है।

गोरखपुर: चौरी चौरामेंसड़कों पर पसरा सन्नाटा, सामान की डिलीवरडोर-टू-डोर

लॉकडाउन में जानवरों का ख्याल रखते पुलिसकर्मी
लॉकडाउन में जानवरों का ख्याल रखते पुलिसकर्मी।

चौरी चौरा मेंकोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए सभी लोग अपने अपने घरों में स्वेच्छा रह रहे हैं। वही दूसरी तरफ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए डिप्टी कलेक्टरके नेतृत्व में लोगों तक सभी सुविधाओं को घर तक पहुचाने के लिए सभी गांवोंमें 6 से ज्यादा टीमों को लगाया गया है। इसमें सरकारी विभाग के अलावा दो-दो वॉलंटियर्स भी बनाएगए है। इस बीच पुलिसकर्मी जानवरों का ख्याल रखते भी नजर आए। पुलिसकर्मियों ने कुत्तों को भी खाना खिलाया, ताकि इस महामारी में उनका भी पेट भर सके।

बुलंदशहर: अन्य राज्यों से लगने वाली सीमाएं सील

बुलंदशहर में लॉकडाउन के चौथे दिन दिखा सन्नाटा
बुलंदशहर में लॉकडाउन के चौथे दिन दिखा सन्नाटा

बुलंदशहर में पुलिस चप्पे-चप्पे पर नजर बनाए हुए है। अधिकारियों का कहना है- सीमाओं को सील करने के बाद वहां से सिर्फ बीमार और बहुत ही जरूरत के लिए लोगों को जांच पड़ताल के बाद ही निकलने दिया जा रहा है। जो नियमों का पालन नहीं करेगा, उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी। अधिकारियों ने बताया कि दनकौर में हरियाणा की सीमा से सटे ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे (केजीपी) पर जाने वाले रास्ते को अट्टा फतेहपुर, अट्टा गुजरान और मकनपुर बांगर गांव के पास बैरिकेड लगाकर सील कर दिया है।

कानपुर: कालाबाजारी करने वालों तक ग्राहक बनकर पहुंच रही पुलिस , 18 पर एफआईआर
लॉकडाउन का फायदा उठाने वालों के खिलाफ पुलिस ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। राशन और सब्जियों के निर्धारित मूल्य से अधिक कई गुना दामों पर बेचने वालेदुकानदारों पर केस दर्ज किए जा रहे हैं। ऐसे 18 मुनाफाखोरों के खिलाफएफआईआर दर्ज की गई है। कालाबाजारी को रोकने के लिए पुलिस सिविल ड्रेसमें ग्राहक बनकर राशन खरीदने जा रही है। ज्यादा कीमत परखाद्य सामग्री बेचने वालों को दबोचा जा रहा है।

नोएडा: किराएदारों पर किराए के लिए दबाव डाला तो होगी जेल

कोरोना के खतरे के बीच मकान मालिक किराएदारों पर किराया वसूलने के लिए दबाव नहीं बना पाएंगे। ऐसेा करने पर उन्हें अधिकतम दो साल की सजा हो सकती है।जिला मजिस्ट्रेट बीएन सिंहने बताया कि ऐसे मकान मालिकों के खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 51 के अंतर्गत दंडात्मक कार्रवाईकी जाएगी, जिसमें 1 वर्ष तक की सजा या अर्थदंड या दोनो हो सकता है और यदि आदेश के उल्लंघन से किसी भी तरह की जानमाल की क्षति होती है, तो यह सजा 2 वर्ष तक हो सकती है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


दिल्ली-गाजियाबाद में यूपी गेट बार्डर पर शनिवार को जुटी उत्तर प्रदेश के लोगों की भीड़। यहां से यूपी सरकार ने बसों का इंतजाम कर इन लोगों घर रवाना करवाया।


सबका ख्याल रखना है: गाजियाबाद में वॉलंटियर्स को फल बांटती पुलिस।