Home Hindi जापानी शिप पर संक्रमण के 88 नए मामलों की पुष्टि, स्वस्थ यात्रियों...

जापानी शिप पर संक्रमण के 88 नए मामलों की पुष्टि, स्वस्थ यात्रियों को बुधवार से घर जाने की इजाजत

105
0

टोक्यो/नई दिल्ली/बीजिंग.जापान में मंगलवार को‘डायमंड प्रिंसेज’ शिप पर संक्रमण के 88 नए मामले सामने आए हैं। अब शिप पर संक्रमितों की संख्या 542 हो गई है।जापान के स्वास्थ्य मंत्री कत्सुनोबु काटो नेकहा कि शिप पर मौजूद जिन यात्रियों की रिपोर्ट निगेटिव आई है, वे बुधवार से अपने घर जा सकते हैं।शिप पर सोमवार को दो और भारतीयों में कोरोनावायरस का संक्रमण पाया गया है। जापान में स्थित भारतीय दूतावास नेकहा कि इससे पहले चार भारतीयों में संक्रमण पाया गया था। उनकी स्थिति में अब सुधार हो रहा है। जापान में अब तक 681 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकीहै।

भारतीय दूतावास ने कहा- जहाज पर मौजूद 138 भारतीयों में अब 6 यात्री संक्रमित हैं। इनमें 132 क्रू और 6 यात्री हैं। सभी भारतीयों के इलाज और बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के लिए जापान सरकार से बातचीत किया जा रहा है। टोक्यो में भारतीय दूतावास लगातार शिप पर मौजूद भारतीय नागरिकों के संपर्क में है।

  • वुहान से लाए गए 248 लोगों को मानेसर स्थित सेना के परिसर से डिस्चार्ज किया गया।
  • दिल्ली के आईटीबीपी केंद्र से भी करीब 400 लोगों को डिस्चार्ज कर दिया गया।

चीन में 1870 लोगों की मौत

चीन में कोरोनावायरस के संक्रमण से वुहान के वुचांग अस्पताल के निदेशक डॉ. लि झिंमिंग की मौत हो गई। मीडिया ने मंगलवार को कहा कि देश में कोरोनावायरस का शिकार होने वाले वे किसी अस्पताल के पहले निदेशक हैं।आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, चीन में अब तक 6 स्वास्थ्यकर्मियों की मौत हो चुकी है।देश में अब तक 1870 लोगों की मौत हुई है और 72 हजार 436 मामले सामने आ चुके हैं।

दक्षिण कोरिया भी अपने नागरिकों को शिप से निकालेगा

जापान सरकार ने मंगलवार को बताया- शिप पर मौजूद सभी यात्रियों और क्रू मेंबर्स की जांच पूरी हो गई। कई देश अब अपने नागरिकों को वहां से निकाल रहे हैं। अमेरिका ने योकोहामा पोर्ट पर फंसे शिप से अपने सभी 14 नागरिकों को निकाल लिया है। दक्षिण कोरिया ने भी घोषणा की है कि वह जल्द अपने नागरिकों को वहां से निकालेगा। शिप पर 3711 क्रू और यात्री थे।अब तकअमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, हॉन्गकॉन्गअपने नागरिकों को शिप से निकाल चुका है।

हुबेई में एक दिन में 93 लोगों की मौत

चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि चीन में एक दिन में 1886 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 98 लोगों की मौत हुई है। हुबेई में एक दिन में 93 लोगों की मौत हुई। वहीं, हेनान प्रांत में 3 और हेबेई और हुनान में 1-1 युवक की जान गई है। उधर, दो हफ्तों में कोरोनावायरस का एक भी मामला सामने नहीं आने के बाद मकाउ में कैसिनो पर लगाया गया बैन हटा दिया गया है। गुरुवार से मकाउ के कैसिनो खोल दिए जाएंगे।

महाराष्ट्र में 64 संदिग्ध मामले

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य अधिकारी ने सोमवार को बताया- राज्य में कोरोनावायरस के 64 संदिग्ध मामलों में से 60 लोगों की जांच रिपोर्ट निगेटीव आई है। चार के रिपोर्ट आने अभी बाकि हैं। इनमें 59 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। पांच युवकों को अभी भी मुंबई और सांगली के अस्पतालों में रखा गया है।

18 जनवरी से अब तक हवाईअड्डे पर 38,131 यात्रियों की जांच

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, दिसंबर के अंत से चीन से आने वाले हर यात्रियों की मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर स्क्रीनिंग की जा रही है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने 18 जनवरी से हवाई अड्डे पर एहतियात के तौर पर 38,131 यात्रियों की जांच की है।राज्य में अब तक कोरोनावायरस का मामला सामने नहीं आया है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


जापान के योकोहामा पोर्ट पर कोरोनावायरस के चलते रोका गया शिप।