Home Hindi चीन के शेनझेन में टीचर प्रीति 2 हफ्ते से वेंटिलेटर पर, वे...

चीन के शेनझेन में टीचर प्रीति 2 हफ्ते से वेंटिलेटर पर, वे इस संक्रमण की शिकार पहली भारतीय

141
0

बेंगलुरु/शेनझेन. चीन में किसी भारतीय के कोरोनावायरस से संक्रमित होने का पहला मामला सामने आया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत की प्रीति माहेश्वरीदो हफ्तों से गंभीर हालत में चीन के गुआंगदोंग प्रांत में स्थित शेनझेन के अस्पताल में भर्ती हैं। प्रीति शेनझेन के ही इंटरनेशनल स्कूल ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी में टीचर हैं। उन्हें 11 जनवरी को सांस लेने में परेशानी के चलते शेकोऊ अस्पताल ले जाया गया था। यहां उनके कोरोनावायरस निमोनिया टाइप-1 से संक्रमित होने की बात सामने आई। बताया जा रहा है किप्रीति मल्टीपल ऑर्गन डिसफंक्शन सिंड्रोम (मॉड्स) से पीड़ित हैं। उनके कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया है।

क्राउडफंडिंग से जुटाए गए 29.43 लाख रुपए

शेकोऊ अस्पताल के आईसीयू में प्रीति कोरेसिपिरेटरी सपोर्ट और वेंटिलेटर पर रखा गया है। खून साफ करने के लिए उनका डायलिसिस भी किया जा रहा है। प्रीति के भाई मनीष थापा ने अपने पोस्ट में लिखा- “उनके इलाज का खर्च लगातार बढ़ता जा रहा है। भर्ती होने से लेकर अब तक इलाज में करीब 10 लाख युआन (1 करोड़ रुपए) खर्च हो चुके हैं।” मनीष ने प्रीति के इलाज के लिए क्राउडफंडिंग भी की। हालांकि, एक प्राइवेट फर्म के जरिए अब तक 992 दानदाताओं से 29.43 लाख रुपए ही जुटाए जा सके हैं।

हालत में सुधार दिखने के बाद भारत ला सकते हैं

मनीष के मुताबिक, “प्रीति की हालत में कुछ सुधार जरूर हुआ है, उनकीधड़कनेंऔर एमआरआई सामान्य हैं। हालांकि, वे अभी भी क्रिटिकल लाइफ सपोर्ट पर हैंयानी उनके ठीक होने में समय लगेगा।” मनीष का कहना है कि परिवार प्रीति का इलाज भारत में कराने के बारे में भी सोच रहा है। हालांकि, उन्हें भारत लाने से पहले उनकी रिकवरी जरूरी है। इस मामले में भारत सरकार से बात की है।

प्रीति के पति आयुष्मान कोवल के मुताबिक, डॉक्टरों ने प्रीति की खराब हालत को देखते हुएशुक्रवार को अस्पताल के आईसीयू वार्ड में रखा था। प्रीति फिलहाल बेहोश है। डॉक्टर परिवारवालों को प्रीति की देखरेख के लिए सिर्फ कुछ ही घंटे दे रहे हैं। डॉक्टरों का कहना है कि प्रीति को ठीक होने में अभी लंबा समय लग सकता है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


प्रीति माहेश्वरी के इलाज के लिए क्राउडफंडिंग से भी पैसे जुटाए जा रहे हैं।