Home Hindi आज से फिर बसों को बंद किया, अब जो जहां हैं वहीं...

आज से फिर बसों को बंद किया, अब जो जहां हैं वहीं रहेंगे; ईरान से लाए 1036 भारतीयों में पहला संक्रमित मिला

79
0

जयपुर. कोरोनावायरस के संक्रमण की चेन को तोड़ने के दिए देश में किए गए21 दिन के लॉकडाउन का सोमवार का छठादिन है। राजस्थान में पलायन कर रहे मजदूरों के लिए चलाई गई बसों को सोमवार से बंद कर दिया है। अब जो जहां है वहीं रहे। राज्यसरकार द्वारा मजदूरों के लिएबस चलाने से आपाधापी की स्थिति बन रही थी। रविवार शाम कोकेंद्र ने राज्यों से लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराने की बात कही थी। इसके बाद प्रदेश सरकार ने बसों को बंद कर दिया।

ईरान से लाए गए भारतीय नागरिकों में से एक कोरोना पॉजिटिव

जोधपुर मेंरविवार सुबह ईरान से एयरलिफ्ट किए गए एक भारतीय में कोरोनापॉजिटिव पाया गया।लद्दाख के रहने वाले 41 साल के इस व्यक्ति कोसेना द्वारा बनाए गएवेलनेस सेंटर सेशहर के एमडीएम अस्पताल में भर्ती कराया गया है। यह व्यक्ति ईरान से 25 मार्च को जोधपुर लाए गए 277 भारतीय नागरिकों के ग्रुप में था। हालांकि, संक्रमित की 72 वर्षीय मां की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। ईरान से अब तक 1036 भारतीयों को लाया गया है। इनमें से552 को जोधपुर, जबकि484 को जैसलमेर में सेना द्वारा तैयार वेलनेस सेंटर में रखा गया है। इसके साथ हीराजस्थान में कोरोना संक्रमितों की संख्या सोमवार सुबह तक 60 पहुंच गई। इनमें 25 संक्रमित सिर्फ भीलवाड़ा के हैं।

दो दिन में525 बसें चलीं,बीएस-4 वाहन बेचने कोशोरूम्स को छूट

रोडवेज प्रशासन के अनुसार रविवार को शाम 6 बजे तक 525 बसोंसे करीब 26 हजार लोगों अपने स्थान पर छोड़ा जा चुका है। वहीं,सुप्रीम कोर्ट के आदेश के तहत प्रदेश के वाहन डीलर्स साेमवार काे शोरूम खोल सकेंगे। वे शाम तक बीएस-4 के वाहनों के स्टॉक की सूची बनाकर आरटीओ-डीटीओ काे सौंपेंगे। इसी सूची में दिए गए बीएस-4 के वाहनों को 10 दिन में बेचा जा सकेगा। इनका 30 अप्रैल तक रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।

धौलपुर: स्टेडियम में शिफ्ट की गईमंडी
सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए धौलपुर की बड़ी सब्जी मंडी को इंदिरा गांधी स्टेडियम में शिफ्ट कर दिया गया है। सोमवार सुबह बड़ी संख्या में लोग यहां सब्जियां खरीदने पहुंचे। इसके साथ स्टेडियम में हर दुकान के आगे लोगों के खड़े रहने के लिए निशानबनाए गए हैं।

धौलपुर में मंडी स्टेडियम में की शिफ्ट की गई है, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे।

पुलिस की मौजूदगी में बंटामुफ्त राशन

जयपुर के बस्सी उपखंड के देवगांव में मुफ्त राशन बांटा गया। इस दौरान गेहूंलेने के लिए भीड़ उमड़ पड़ी। इसे देखते हुए पुलिस ने लोगों को एक मीटर की दूरी पर खड़ा करवा गेहूं वितरित करवाया। डीलर श्यामलाल गुप्ता ने बताया कि ये भीड़ मेरे अकेले से नियंत्रण में नही होती। राजस्थानमें हर महीने में गरीबों को मुफ्त राशन बांटा जाता है।

बस्सी में राशन लेने उमड़ी भीड़ को कराया गया सोशल डिस्टेंसिंग का पालन।

सीकर: परिवार में किसी को कोरोना की आशंका है… ऐसे सवालों से तैयार हो रहा जिले का डाटा

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए प्रशासन की पहल पर जिलेभर का एक डाटाबेस तैयार किया जा रहा है। इसमें आपसे पांच सवाल पूछे जाएंगे।

1. क्या आपके परिवार में बाहर से कोई आया हुआ है?

2. परिवार में किसी को सर्दी-झुकाम-बुखार है या अन्य कोई बीमारी है?

3. किसी सदस्य को कोरोना संक्रमण की आशंका है?

4. परिवार में कितने सदस्य हैं?

5. 60 साल से ज्यादा उम्र वाले कितने लोग है? इन सवालों से जिले का डाटाबेस तैयार किया जाएगा।

सीकर से अभी भी बड़ी संख्या में मजदूर घर लौटना चाहते हैं।

राजस्थान के 10 जिलों में कोरोना, सबसे ज्यादा 25 संक्रमित भीलवाड़ा में

राजस्थान में कुल 33 जिले हैं। इनमें से अब तक 10 जिलों में कोरोना के केस मिल चुके हैं। सबसे ज्यादा केस भीलवाड़ा में मिले हैं। यहां अब तक 25 पॉजिटिव मिल चुके हैं। इसके अलावाजयपुर में 10, झुंझुनूं में 7, जोधपुर में 8, प्रतापगढ़-डूंगरपुर में 2-2, अजमेर में 4, पाली, सीकर और चूरू में 1-1 संक्रमित मिला है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


धौलपुर में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते लोग।