Home Hindi चीन के वुहान में जन्म के 30 घंटे बाद नवजात संक्रमित पाया...

चीन के वुहान में जन्म के 30 घंटे बाद नवजात संक्रमित पाया गया; भारत में 5 हजार से ज्यादा लोगों की घरों में निगरानी जारी

98
0

बीजिंग/ दिल्ली. चीन के वुहान शहर में बुधवार को जन्म के 30 घंटे बाद नवजात कोरोनावायरस संक्रमितपाया गया। इस वायरस से संक्रमित होने वाला वह सबसे कम उम्र का मरीज है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, नवजात के मां के गर्भ में या पैदा होने के फौरन बाद संक्रमित होने की आशंका है। कारण कि नवजात को जन्म देने से पहले मां की रिपोर्ट भीपॉजिटिव आई थी। इसी बीच, भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि सावधानी के तौर पर देश में 5123 लोगों को घरों में निगरानी में रखा गया है।

इससे पहले दिल्ली में कैबिनेट सचिव राजीव गाबा ने समीक्षा बैठक में कहा-केंद्र ने चीन के लिए नई ट्रैवल एडवाइजरी जारी की, जिसमें लोगों को चीन की यात्रा न करने कोकहा है। देश में अब तक कोरोनावायरस संक्रमण की जांच के लिए 741 लोगों के टेस्ट किए गए है। इनमें से केरल के तीन मरीज पॉजिटिव पाए गए जबकि शेष 738 की रिपोर्ट निगेटिव आई है।केरल में अब तक तीन मामलों की पुष्टि हो चुकी है। राज्य में 2,421 लोगों को निगरानी में रखा गया है। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने बताया कि इनमें से 100 लोगों को अलग-अलग अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है।

15 जनवरी के बाद चीन गए व्यक्ति की जरूरत पड़ने पर जांच

समीक्षा बैठक में यह तय किया गया कि जो भी व्यक्ति 15 जनवरी के बाद से अब तक चीन गया है। उसे जरूरत पड़ने पर निगरानी में रखा जा सकता है। बैठक में स्वास्थ्य, विदेश, उड्डयन, हेल्थ रिसर्च, गृह और रक्षा मंत्रालय से जुड़े अफसर मौजूद थे। विदेश मंत्रालय ने चीन में रहने वाले भारतीयों के लिए हॉटलाइन नंबर और ई-मेल जारी किए हैं। जरूरत पड़ने पर कोई भी भारतीय इन नंबरों पर 8618610952903, 8618612083629 फोन करके मदद मांग सकता है। स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या होने पर 24 घंटे चालू रहने वाला हेल्पलाइन नंबर +91-11-23978046 जारी किया गया है। इसके अलावा ई-मेल भी ncov2019@gmail.com दिया गया है।

चीन में मरने वालों का आंकड़ा 500 तक पहुंचा
चीन में अब तक 490 लोगों की जान जा चुकी है। वहीं, हॉन्गकॉन्ग और फिलीपींस में 1-1 युवक की मौत हुई। चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार को कोरोनावायरस से संक्रमण के 3,887 नए मामले सामने आए। इनमें 431 व्यक्ति गंभीर रूप से बीमार हैं, जबकि 262 लोगों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। चीन में सोमवार को 1000 बेड का मेकशिफ्ट अस्पताल खोला गया। एक और 1300 बिस्तर वाला अस्पताल गुरुवार तकतैयार हो जाएगा। दोनों को सैन्य चिकित्साकर्मियों द्वारा चलाया जाएगा।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


Coronavirus Outbreak India | Coronavirus India Today Cases Latest News and Updates; Baby Tests Positive In Wuhan, 5000 India People Under surveillance


कोच्चि मेडिकल कॉलेज में स्टाफ संक्रमण से बचने के लिए स्पेशल कपड़े पहन रहे हैं।


एंबुलेंस में भी कोरोनावारयस से बचने के लिए एहतियात बरती जा रही है।


मेडिकल टीम रूस के नागरिकों को वुहान से ले जाने की तैयारी करती हुई।


चीन के युनान प्रांत में एक रेलवे स्टेशन पर केमिकल का छिड़काव करते कर्मचारी।


जापान के योकोहामा कोस्टगार्ड बेस पर संदिग्ध मरीजों की देखभाल के लिए तैनात कर्मचारी।