Home Latest News डीजल के भाव में फिर कटौती, पेट्रोल पर राहत नहीं, ये है...

डीजल के भाव में फिर कटौती, पेट्रोल पर राहत नहीं, ये है नई रेट लिस्ट

230
0
सरकारी तेल कंपनियों की ओर से डीजल की कीमत में आठ पैसे की कटौती की गई है. वहीं, पेट्रोल के भाव स्थिर हैं.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट का दौर जारी है. इस बीच, सरकारी तेल कंपनियों ने मंगलवार को एक बार फिर डीजल के दाम में 8 पैसे की कटौती की है. हालांकि, पेट्रोल के भाव में कोई बदलाव नहीं हुआ है. आपको यहां बता दें कि लगातार पांचवां दिन है, जब डीजल की कीमतें घटी हैं.

इन पांच दिनों में देश की राजधानी दिल्ली में डीजल का दाम 65 पैसे प्रति लीटर तक घट गया है. इस महीने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में डीजल की कीमत में 2.90 रुपये लीटर से ज्यादा की गिरावट आई है, जिससे उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिली है. बाजार के जानकार बताते हैं कि डीजल के दाम घटने से मालभाड़ा कम होता है जिससे वस्तुओं की कीमतों में नरमी आती है और उपभोक्ताओं को महंगाई से राहत मिलती है.

क्या है रेट लिस्ट
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में डीजल घटकर क्रमश: 70.63 रुपये, 74.15 रुपये, 77.04 रुपये और 76.10 रुपये प्रति लीटर पर आ गया है. हालांकि, चारों महानगरों में पेट्रोल की कीमतें बिना किसी बदलाव के क्रमश: 81.06 रुपये, 82.59 रुपये, 87.74 रुपये और 84.14 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर बनी हुई हैं.

कच्चे तेल का हाल
बीते सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटर कांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड के दिसंबर डिलीवरी वायदा अनुबंध में 0.47 फीसदी की नरमी के साथ 42.21 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था. वहीं, न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर वेस्ट टेक्सस इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) के नवंबर डिलीवरी वायदा अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 0.42 फीसदी की गिरावट के साथ 40.08 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था.

3 મહિનામાં ઓક્સિજનના ભાવ ડબલ, માગ 5 ગણી થઈ, રોજનો 6 કરોડ લિટર ઓક્સિજનનો વપરાશ