Home Bollywood Hindi 35 करोड़ में बनी ‘छपाक’ की कमाई 60 करोड़ रु, फिर भी...

35 करोड़ में बनी ‘छपाक’ की कमाई 60 करोड़ रु, फिर भी फ्लॉप क्यों? एक्सपर्ट ने समझाया गणित

161
0

बॉलीवुड डेस्क. दीपिका पादुकोण स्टारर ‘छपाक’ सिनेमाघरों से करीब-करीब उतर गई है। 10 जनवरी को रिलीज हुई यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर दो सप्ताह भी सरवाइव नहीं कर सकी और फ्लॉप हो गई। करीब 35 करोड़ रुपए के बजट में बनी यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बमुश्किल 34.03 करोड़ रुपए का कलेक्शन कर सकी। हालांकि, रिपोर्ट्स की मानें तो फिल्म ने स्ट्रीमिंग राइट्स और म्यूजिक राइट्स से 26 करोड़ रुपए कमाए हैं। इसके चलते कुल कमाई 60.03 करोड़ रुपए हुई। बावजूद इसके फिल्म फ्लॉप क्यों? यह समझने के लिए हमने फिल्म डिस्ट्रीब्यूटर, ट्रेड एनालिस्ट और मल्टीप्लेक्स मालिक राज बंसल से बात की।

बॉक्स ऑफिस कलेक्शन पर एक नजर

पहले दिन 4.77 करोड़ रुपए
पहले वीकेंड 19.02 करोड़ रुपए
पहला वीक 28.38 करोड़ रुपए
दूसरा वीक 5.65 करोड़ रुपए
कुल कलेक्शन 34.03 करोड़ रुपए

ऐसे होता है कलेक्शन का बंटवारा

बंसल कहते हैं, “बॉक्स ऑफिस पर फिल्म के कुल कलेक्शन का बंटवारा सिनेमाहॉल मालिकों और डिस्ट्रीब्यूटर्स के बीच होता है। वैसे तो यह आधा-आधा बंटता है। लेकिन अगर फिल्म हल्की (अपेक्षाकृत कम कमाई) जाती है, तो कुल कलेक्शन में से 52.5% सिनेमा मालिकों के पास जाता है आर 47.5% डिस्ट्रीब्यूटर्स को मिलता है।” अगर इस हिसाब से देखें तो ‘छपाक’ की कमाई अपेक्षाकृत कम रही है। इसलिए 34.03 करोड़ का 52.5% सिनेमाहॉल मालिकों को मिला होगा और 47.5% डिस्ट्रीब्यूटर्स के पास गया होगा।

टेबल में समझें ‘छपाक’ के कलेक्शन का बंटवारा

बजट 35 करोड़ रुपए
कलेक्शन 34.03 करोड़ रुपए
सिनेमामालिकों का हिस्सा ( 52.5%) करीब 18.38 करोड़ रुपए
डिस्ट्रीब्यूटर्स का हिस्सा (47.5%) 16.16 करोड़ रुपए

बंसल के मुताबिक, प्रोड्यूसर्स फिल्म की कमाई पहले ही डिस्ट्रीब्यूशन राइट से निकाल लेते हैं। उनके और डिस्ट्रीब्यूटर्स के बीच की गुप्त डील होती है, जिसके असली आंकड़े कभी सामने नहीं आए। फिल्म फ्लॉप हो जाने के बाद घाटा डिस्ट्रीब्यूटर को उठाना पड़ता है। कुछ ऐसा ही ‘छपाक’ को लेकर भी हुआ।

हिट-फ्लॉप का बैरोमीटर थिएटर्स की कमाई

रिपोर्ट्स के मुताबिक, ‘छपाक’ ने 23 करोड़ रुपए स्ट्रीमिंग राइट्स और 3 करोड़ रुपए म्यूजिकल राइट्स से कमाए हैं। इस हिसाब से बॉक्स ऑफिस कलेक्शन को मिलाकर कुल कमाई 60.03 करोड़ रुपए हुई, जो कि बजट से 25.03 करोड़ रुपए ज्यादा है। इसके चलते कुछ रिपोर्ट्स में फिल्म को फ्लॉप की श्रेणी से बाहर रखा जा रहा है। लेकिन ट्रेड एक्सपर्ट राज बंसल की मानें तो फिल्म का हिट या फ्लॉप होना इंडियन थिएटर्स से हुई कमाई के आधार पर तय होता है।वे कहते हैं,

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Deepika Padukone’s Chhapaak Flopped Despite The Earnings Of 60 Crore Rupees