Home Hindi सीएए के खिलाफ मार्च से पहले युवक ने फायरिंग की, कहा- ये...

सीएए के खिलाफ मार्च से पहले युवक ने फायरिंग की, कहा- ये लो आजादी; वारदात से पहले फेसबुक लाइव भी किया

137
0

नई दिल्ली.नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (एनआरसी) के खिलाफ मार्च से पहले गुरुवार कोजामिया यूनिवर्सिटी के पासएक युवक ने फायरिंग की। इससे वहां अफरातफरी मच गई। युवक करीब 12 पुलिसकर्मियों की मौजूदगी में काफी देर तक हथियार (देसी कट्टा) लहराता रहा और हवाई फायरिंग की। उसनेगोली चलाते वक्त ‘ये लो आजादी’ के नारे भी लगाए। गोली लगने से जामिया में मॉस कम्युनिकेशन की पढ़ाई कर रहा छात्र शादाब फारूक जख्मी हो गया। उसे एम्स ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया है।

अपडेट्स

  • आरोपी गोपालग्रेटर नोएडा के जेवर इलाके का रहने वाला है। उसने रामभक्त गोपाल नाम से बनी फेसबुक प्रोफाइल पर फायरिंग से पहले फेसबुक लाइव भी किया। पुलिस ने उसे हिरासत में ले लिया है, आरोपी सेपूछताछ की जा रही है।
  • फायरिंगके बाद जामिया यूनिवर्सिटी के कई छात्र घटनास्थल पर जमा हो गए। उन्होंने पुलिस के खिलाफ गो बैक के नारे भी लगाए। पुलिस ने कहा- आप लोगशांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन करिए।
आरोपी युवक की फेसबुक प्रोफाइल का स्क्रीन शॉट।

जामिया के छात्रों ने विरोध में पुलिस गो बैक के नारे लगाए

जामिया कोऑर्डिनेशन कमेटी (जेसीसी) गुरुवार को सीएए और एनआरसी के विरोध में राजघाट तकमार्च निकाल रही थी। यूनिवर्सिटी कीछात्रा आमना आसिफ ने कहा- ”हम मार्च निकालते हुए आगे बढ़ रहे थे, लेकिन हॉली फैमिली हॉस्पिटल के पास पुलिस ने रास्ते में बेरिकेडिंग कर रखी थी। अचानक से एक युवक हथियार लहराता हुआ आया और गोलियां चलाने लगा। एक गोली मेरे दोस्त शादाब फारूक के बाएं हाथ में लगी। वह मॉस कम्युनिकेशन की पढ़ाई कर रहा है।” पिछले महीने भी सीएए के विरोध प्रदर्शन के दौरान जामिया यूनिवर्सिटी और उसके आसपास के इलाके में हिंसा हुई थी।

गोली लगने से घायल जामिया का छात्र।

पिता ने कहा- बेटे ने कभी लड़ाई नहीं की, वह तो पढ़ाई कर रहा था
गोपाल के पिता राजेंद्र शर्मा पान की दुकान चलाते हैं। उनके दो बेटे हैं गोपाल बड़ा बेटा है जो 12वीं में पढ़ता है। पिता ने कहा कि बेटे ने इससे पहले कभी किसी से लड़ाई नहीं की थी। वह तो पढ़ाई कर रहा था। वहीं, मोहल्ले के लोग कह रहे हैं कि गोपाल फेसबुक पर तीन साल से ज्यादा ही एक्टिव हो गया था।

घटना अनुराग ठाकुर के बयान का नतीजा:पाकिस्तानी मीडिया

पाकिस्तान के अखबार द डॉन की वेबसाइट ने इस घटना को केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के बयान से जोड़ा। डॉन ने लिखा- हाल ही के दिनों में मोदी की पार्टी भाजपा ने प्रदर्शनकारियों को गद्दार बताते हुए उन पर कार्रवाई की मांग की थी। इसी हफ्ते मोदी सरकार में वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने दिल्ली में एक चुनावी रैली में गद्दारों को गोली मारने वाले नारों में अपना सुर मिलाया था। इसके बाद चुनाव आयोग ने उन पर कार्रवाई की थी।

अल-जजीरा की वेबसाइट ने लिखा कि गांधीजी की हत्या के दिन को चुनते हुए जामिया में यह मार्च रखा गया था। गांधीजी की हत्या एक हिंदू चरमपंथी नाथूराम गोडसे ने की थी। यह घटना ऐसे समय हुई है जब दिसंबर से ही भारत में नागरिकता संशोधन कानून काे लेकर प्रदर्शन हो रहे हैं।

आप ने कहा- हार के डर से भाजपा माहौल बिगाड़ रही

ओवैसी बोले- मोदी अब हमलावर को कपड़े से पहचानें

एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने घटना के बाद ट्वीट किया- अनुराग ठाकुर और उनके साथ रैली में मौजूद सभी देशभक्तों को नफरत फैलाने के लिए शुक्रिया। अब छात्रों को सीधे गोली मारी जा रही है और पुलिस खड़ी देख रही है। अब प्रधानमंत्री नरेंद्रमोदी इसे कपड़े से पहचानें।

केंद्रीय मंत्री का विवादितबयान सामने आया था
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने 27 जनवरी को रिठाला की एक रैली में विवादास्पद नारे लगवाए थे। अनुराग ने कहा था- देश के गद्दारों को, लोगों ने कहा- गोली मारो…को। यह वीडियो वायरल हुआ था। 28 जनवरी को चुनाव आयोग ने अनुराग को नोटिस जारी कर 30 जनवरी तक जवाब देने को कहा। गुरुवार को चुनाव आयोग ने अनुराग के चुनाव प्रचार करने पर 72 घंटे का प्रतिबंध लगा दिया।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


जामिया इलाके में गुरुवार को फायरिंग करने वाला युवक।


सीएए-एनआरसी के खिलाफ प्रदर्शन से पहले फायरिंग हुई।


गोली लगने से घायल जामिया के छात्र को एम्स ट्रामा सेंटर ले जाया गया।