Home Hindi भारत लगातार तीसरी बार अपना पहला मैच जीता, डिफेंडिंग चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया को...

भारत लगातार तीसरी बार अपना पहला मैच जीता, डिफेंडिंग चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया को 17 रन से हराया; पूनम यादव ने 4 विकेट लिए

120
0

खेल डेस्क. भारत ने महिला टी-20 वर्ल्ड कप में लगातार तीसरी बार अपना पहला मैच जीत लिया। टीम इंडिया ने शुक्रवार को सिडनी में हुए मुकाबले में डिफेंडिंग चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया को 17 रन से हराया। इससे पहले भारत ने 2018 के वर्ल्ड कप के अपने पहले मैच में न्यूजीलैंड को 34 रन से हराया था। तबकप्तान हरमनप्रीत कौर ने 51 गेंद पर 103 रन की पारी खेली थी। इसमें उन्होंने 8 छक्के और 7 चौके लगाए थे। 2016 में भी भारत ने पहले मैच में बांग्लादेश को 72 रन से हराया था। तबकप्तान मिताली राज ने 42 औरहरमनप्रीत कौर ने 40 रन की पारी खेली थी। भारतीय टीम की वर्ल्डकप में ऑस्ट्रेलिया पर लगातार दूसरी जीत है। 2018 में भी भारत ने कंगारू टीम को शिकस्त दी थी।

मैच में भारत की तरफ से पूनम यादव ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए। वहीं, शिखा पांडे ने 3 औरराजेश्ववरी गायकवाड़ ने 1 विकेट लिया। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया।भारत ने पहले खेलते हुए20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 132 रन बनाए। दीप्ति शर्मा ने 49 रन की पारी

खेली।शेफाली वर्मा ने 15 गेंद पर 29 रन बनाए। जेमिमा रॉड्रिग्स ने 26, कप्तान हरमनप्रीत कौर 2 रन बनाकर आउट हुईं।वेदा कृष्णामूर्ति 9रन बनाकर नाबाद रहीं। जवाब में ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 19.5 ओवर में 115 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे ज्यादा 51 रन एलिसा हिली ने बनाए, जबकि एशले गार्डनर 34 रन बनाकर आउट हुईं।

स्टेडियम में13 हजार से ज्यादा दर्शक मौजूद थे
इस मुकाबले को देखने के लिए स्टेडियम में 13432 लोग मौजूद थे। यह ऑस्ट्रेलिया में हुए महिला क्रिकेट मैच में दर्शक संख्या का नया रिकॉर्ड है।

भारत अब तक चैम्पियन नहीं बना

अब तक6 बार टी-20 वर्ल्ड कप हो चुकेहैं। भारत एक बार भी फाइनल में नहीं पहुंचा है, जबकि ऑस्ट्रेलिया सबसे ज्यादा 4 बार खिताब जीत चुका है। वह मौजूदा चैम्पियन भी है। पिछली बार उसने फाइनल में इंग्लैंड को 8 विकेट से हराया था। भारत 3 बार (2009, 2010, 2018) में सेमीफाइनल में पहुंचा है। पिछली बार उसे सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों हार मिली थी।

दोनों टीमें

भारत: हरमनप्रीत कौर(कप्तान), शेफाली वर्मा,स्मृति मंधाना,जेमिमा रॉड्रिग्ज,दीप्ति शर्मा,वेदा कृष्णमूर्ति, शिखा पांडे, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), अरुंधति रेड्डी,पूनम यादव,राजेश्वरी गायकवाड़।

ऑस्ट्रेलिया: मेग लेनिंग (कप्तान),एलिसा हिली (विकेटकीपर), बेथ मूनी, एश्ले गार्डनर, एलिस पैरी,रशेल हेन्स,एनाबेल सदरलैंड,जेस जोनासेन, डेलिसा किमिंस,मॉली स्ट्रेनो, मेगन शट।

भारत को ग्रुप स्टेज में 4 मैच खेलने हैं
भारत को इस टूर्नामेंट में ग्रुप-ए में रखा गया है। अब भारत को 24 फरवरी को बांग्लादेश, 27 फरवरी को न्यूजीलैंड, 29 फरवरी को श्रीलंका से भिड़ना है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


पूनम यादव ने 4 ओवर में 19 रन देकर 4 विकेट लिए।


पूनम यादव ने सबसे पहले एलिसा हिली को आउट किया।


बेथ मूनी को शिखा पांडे ने 6 रन पर आउट किया।


भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर रन लेते हुए।


शेफाली वर्मा ने 15 गेंद पर 29 रन बनाए।


भारत की कप्तान हरमनप्रीत कौर और ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लेनिंग।