Home Hindi भारत ने न्यूजीलैंड को 166 रन का लक्ष्य दिया, मनीष पांडेय ने...

भारत ने न्यूजीलैंड को 166 रन का लक्ष्य दिया, मनीष पांडेय ने 2 साल बाद अर्धशतक लगाया

94
0

खेल डेस्क.भारत ने पांच टी-20 की सीरीज के चौथे मैच में न्यूजीलैंड को 166 रन का लक्ष्य दिया। वेलिंगटन में शुक्रवार को न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। भारत ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 165 रन बनाए। मनीष पांडेय ने टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा नाबाद 50 रन बनाए। उन्होंने 2 साल बाद टी-20 में अर्धशतक लगाया। यह उनके करियर का तीसरा अर्धशतक है। लोकेश राहुल ने 39 और शार्दुल ठाकुर ने 20 रनों का योगदान दिया। फिलहाल, न्यूजीलैंड के ओपनर कॉलिन मुनरो और मार्टिन गुप्टिल क्रीज पर हैं।

कप्तान विराट कोहली 11 रन बनाकर आउट हुए। बेनेट की गेंद पर सेंटनर ने उनका कैच लिया। श्रेयस अय्यर एक रन बनाकर ईश सोढ़ी की गेंद पर आउट हुए। न्यूजीलैंड के लिए ईश सोढ़ी ने 3 और हामिश बेनेट ने 2 विकेट अपने नाम किए।

सैमसन फिर से फ्लॉप हुए

इससे पहले संजू सैमसन 8 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। स्कॉट कुगलिन की गेंद पर सेंटनर ने उनका कैच लिया। उन्होंने एक छक्का लगाया। सैमसन को श्रीलंका के खिलाफ 10 जनवरी को मौका दिया गया था। तब वे 6 रन बनाकर ही आउट हो गए थे।शिवम दुबे (12) को ईश सोढ़ी ने टॉम ब्रूस के हाथों कैच कराया। वॉशिंगटन सुंदर (0) को सेंटनर ने बोल्ड किया।

विलियम्सन के कंधे में चोट लगी

इससे पहलेन्यूजीलैंडकोबड़ा झटका लगा। उसके कप्तान केन विलियम्सन को चोट के कारण मैच से बाहर होना पड़ा। उनके कंधे में चोट लगी है। विलियम्सन की जगह टिम साउदी कप्तानी कर रहे हैं। न्यूजीलैंड ने टीम में दो बदलाव किए। विलियम्सन की जगह डेरेल मिशेल और कॉलिन डी ग्रैंडहोम की जगह टॉम ब्रूस को टीम में रखा।

सैमसन को बतौर ओपनर टीम में शामिल किया गया

दूसरी ओर, भारत ने टीम में तीन बदलाव किए। रोहित शर्मा, मोहम्मद शमी और रविंद्र जडेजा को आराम दिया गया। तीनों की जगह संजू सैमसन, वॉशिंगटन सुंदर और नवदीप सैनी को प्लेइंग इलेवन में रखा गया। सैमसन को रोहित की जगह बतौर ओपनर टीम में शामिल किया गया।

भारत वेलिंगटन में दोनों मैच हारा

इस मैदान पर भारत ने अब तक 2 मैच खेले और दोनों में उसे हार मिली। पिछले मैच में न्यूजीलैंड ने 6 फरवरी 2019 को 80 रन से हराया था। इससे पहले 27 फरवरी 2009 को टीम इंडिया को 5 विकेट से हार मिली थी। मौजूदा सीरीज में भारत 3-0 से अजेय बढ़त बनाए हुए है। टीम के पास क्लीन स्वीप करने का मौका है।

दोनों टीमें:

भारत: संजू सैमसन, लोकेश राहुल (विकेटकीपर), विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडेय, शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी।

न्यूजीलैंंड: मार्टिन गुप्टिल, कॉलिन मुनरो, टॉम ब्रूस, रॉस टेलर, टिम शिफर्ट (विकेटकीपर), मिशेल सेंटनर, स्कॉट कुगलिन, टिम साउदी (कप्तान), ईश सोढ़ी, हामिश बेनेट, डेरेल मिशेल।

भारत को सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त
सीरीज का पहला मैच ऑकलैंड में हुआ, जहां भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हराया था। दूसरा मुकाबला भी इसी मैदान पर हुआ, जिसमें भारत ने 15 गेंद शेष रहते 7 विकेट से जीत हासिल की थी,जबकि हैमिल्टन में खेले गए तीसरे मैच में भारत ने पहले 179 रन बनाए और मेजबान भी इतने ही रन बना सकी। मैच टाई होने के बाद सुपर ओवर में रोहित शर्मा ने लगातार दो छक्के लगाकर टीम को न्यूजीलैंड में पहली बार सीरीज जिताई।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


मनीष पांडेय ने करियर का तीसरा अर्धशतक लगाया।


लोकेश राहुल ने 26 गेंद पर 39 रन की पारी खेली।


विराट कोहली 11 रन बनाकर बेनेट की गेंद पर आउट हुए।


बेनेट ने विराट कोहली को सेंंटनर के हाथों कैच कराया।


मिशेल सेंटनर ने मैच में न्यूजीलैंड के लिए तीन कैच पकड़े।


भारत ने न्यूजीलैंड को तीसरे टी-20 में सुपर ओवर में हराया था।