Home Hindi भारत-इंग्लैंड का सेमीफाइनल कल, टूर्नामेंट में पहली बार इंग्लिश टीम को हराकर...

भारत-इंग्लैंड का सेमीफाइनल कल, टूर्नामेंट में पहली बार इंग्लिश टीम को हराकर पहला फाइनल खेलने का मौका

102
0

खेल डेस्क. भारत और इंग्लैंड के बीच गुरुवार को महिला टी-20 वर्ल्ड कप का पहला सेमीफाइनल खेला जाएगा। मैच ऑस्ट्रेलिया के सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में होगा। टीम इंडिया के पास वर्ल्ड कप इतिहास में पहली बार इंग्लैंड को हराने और पहला फाइनल खेलने का मौका है। टूर्नामेंट मेंभारत अब तक इंग्लैंड को हरा नहीं पाया है। दोनों टीमों के बीच वर्ल्ड कप में 5 मुकाबले हुए हैं। भारतीय टीम को 2018 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने ही 8 विकेट से हराया था,लेकिन वह फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार गयाथा। दोनों के बीच अब तक 19 टी-20 खेले गए। इनमें टीम इंडिया ने 4 जीते, जबकि 15 मैच में हार मिली। वर्ल्ड कप का फाइनल 8 मार्च को मेलबर्न में होगा।

दूसरा सेमीफाइनल दक्षिण अफ्रीका और मौजूदा चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया के बीच गुरुवार को ही सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा। अब तक 6वर्ल्ड कप खेले गए हैं। भारतीय टीम अब तक कभी फाइनल में नहीं पहुंच सकी। टीम इंडिया ने तीन बार 2009, 2010, 2018 में सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा 4 बार खिताब जीता है। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज ने एक-एक बार खिताब जीता है।

सबसे ज्यादा रन के मामले में शेफाली तीसरे नंबर पर
इस टूर्नामेंट में इंग्लैंड की नताली स्काइवर ने 4 मैच में 67.37 की औसत से सबसे ज्यादा 202 रन बनाए हैं। दूसरे नंबर पर इंग्लैंड की ही कप्तान हीदर नाइट हैं, जिन्होंने 4 मैच में 64.33 की औसत से 193 रन बनाए। भारतीय ओपनर शेफाली वर्मा 161 रन के साथ तीसरे नंबर पर काबिज हैं। उनका औसत 40.25 का रहा है।

पूनम यादव के सबसे ज्यादा विकेट
टूर्नामेंट में भारतीय स्पिनर पूनम यादव 4 मैच में 9 विकेट लेकर शीर्ष पर हैं। इस दौरान उनका औसत 9.88 का रहा है। इंग्लैंड की आन्या स्रब्सोल दूसरे और तीसरे नंबर पर सोफी एक्लेस्टोन हैं। दोनों गेंदबाजों ने 4 मैच में 8-8 विकेट हासिल किए हैं। दोनों में आन्या का औसत सबसे अच्छा 10.62 और सोफी का 6.12 का रहा है।

पिच और मौसम रिपोर्ट: गुरुवार को सिडनी का तापमान 20 से 23°सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। आसमान में बादल छाए रहेंगे। बारिश की आशंका है। पिच से बल्लेबाजों को मदद मिलेगी। टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना चाहेगी।

  • मैदान पर हुए कुल टी-20 : 7
  • पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती : 2
  • पहले गेंदबाजी करने वाली टीम जीती : 4
  • पहली पारी में औसत स्कोर : 156
  • दूसरी पारी में औसत स्कोर : 134

टूर्नामेंट मेंभारत 150 का स्कोर नहीं बना पाई
ग्रुप मुकाबलों में भारत ने सभी चार मैच जीते हैं। टीम ने पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 17, दूसरे में बांग्लादेश को 18, तीसरे मैच में न्यूजीलैंड को 3 रन से हराया था। चौथे मैच में श्रीलंका पर 7 विकेट से जीत दर्ज की। टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 132, बांग्लादेश के खिलाफ 142 और न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 133 रन बनाए। वहीं, श्रीलंका के खिलाफ टीम ने चेस करते हुए 14.4 ओवर में 116 रन बनाए।

मंधाना-हरमनप्रीत का प्रदर्शन सबसे खराब
इस टूर्नामेंट में कप्तान हरमनप्रीत कौर और ओपनर स्मृति मंधाना का प्रदर्शन सबसे खराब रहा है। मंधाना 3 मैच में सिर्फ 38 रन बना सकीं। 17 रन उनका हाईएस्ट रहा। हरमनप्रीत ने 4 मैच में 26 रन बनाए। 15 रन उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। शेफाली वर्मा ने 4 मैच में टीम की ओर से सबसे ज्यादा 161 रन बनाए हैं। औसत 40 का है। जेमिमा रोड्रिग्ज ने 85 और ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा ने 83 रन बनाए हैं।

दोनों टीमें

भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), शेफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, जेमिमा रॉड्रिग्ज, दीप्ति शर्मा, वेदा कृष्णमूर्ति, शिखा पांडे, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), अरुंधति रेड्डी, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, हरलीन देओल, ऋचा घोष, पूजा वस्त्रकार और राधा यादव।

इंग्लैंड: हीदर नाइट (कप्तान), टेमी बैमोंट, कैथरीन ब्रंट, केट क्रॉस, फ्रेया डेविस, सोफी एक्लेस्टोन, जॉर्जिया एल्विस, सारा ग्लैन, एमी जोन्स (विकेटकीपर), नताली स्काइवर, आन्या स्रब्सोल, मेडी विलियर्स, फ्रान विल्सन, लॉरेन विनफील्ड और डानी यॉट।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


India Vs England Women T20 World Cup Semi Final Head to Head Records; IND W VS ENG W Semi Final Where to Watch on Live TV Online