Home Hindi बैंकॉक से कोलकाता लौटे 2 और दिल्ली आया एक यात्री संदिग्ध; चीन...

बैंकॉक से कोलकाता लौटे 2 और दिल्ली आया एक यात्री संदिग्ध; चीन में एक दिन में 242 मौतें

116
0

बीजिंग/बैंकॉक/नई दिल्ली. कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस एयरपोर्ट पर गुरुवार को दो यात्री कोरोनावायरस संक्रमण के संदिग्ध पाए गए। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों ने बताया कि दोनों यात्री थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक से लौटे थे।इससे पहले, बैंकॉक से लौटाएक और यात्री एयरपोर्ट पर थर्मल स्कैनिंग मेंसंक्रमित पाया गया था।उधर, दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर गुरुवार को स्पाइसजेट की फ्लाइट से बैंकॉक से लौटे एक यात्री को संदिग्ध पाया गया। उसकी जांच की जा रही है। चीन में वायरस से बुधवार को 242 मौतें दर्ज की गईं।

चीन के हेल्थ कमीशन की रिपोर्ट के मुताबिक,चीन में मरने वालोंका आंकड़ा 1365 हो गया है। कोरोनावायरस के करीब 60 हजार मामले सामने आ चुके हैं। वहीं, जापान के योकोहोमा तट पर फंसे डायमंड प्रिंसेस क्रूज पर अब तक 218 लोगसंक्रमितपाए गए हैं। क्रूज पर मौजूद भारतीय सुरक्षा अधिकारी सोनाली ठाकुरने बुधवार को भारत सरकार से मदद की अपील की।एक न्यूज चैनल से वीडियो के जरिए हुई बातचीत में उन्होंने कहा- संक्रमण तेजी से फैल रहा है। हमें डर है कि हम भी इसकी चपेट में आ सकते हैं। हम बस घर वापस जाना चाहते हैं।इससे पहले भी जहाज पर मौजूद भारतीय क्रू मेंबर्स ने सरकार से मदद मांगी थी।

यात्रियों को एयरपोर्ट पर सेल्फ रिपोर्टिंग फॉर्म भरने के निर्देश

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोनावायरस प्रभावित देशों से भारत आ रहे यात्रियों को एयरपोर्ट पर सेल्फ रिपॉर्टिंग फॉर्म भरने के निर्देश जारी किए हैं। यात्रियों को अपना फोन नंबर और पता देना होना। इसके अलावा उन्हें भारत आने की तारीख, फ्लाइट और सीट संख्या, पासपोर्ट, ई-मेल आईडी की जानकारी भी देनी होगी। यात्रियों को यह भी बताना होगा कि उन्होंने अपनी यात्रा कहां से शुरू की और भारत में कहां जाएंगे। इसके अतिरिक्त भारत आने से 14 दिन पहले अगर वे चीन गए थे, तो किन-किन शहरों में घूमे थे, इसकी सूचना भी देनी होगी।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा:

  • दिल्ली के आईटीबीपी के ऑब्जर्वेशन सेंटर में रखे गए 402 लोगों के रिपोर्ट निगेटिव। सभी की स्थिति बेहतर।
  • जापान के क्रूज डायमंड प्रिसेंज पर दो भारतीय नागरिक में संक्रमण की पुष्टि। विदेश मंत्रालय इस पर नजर बनाए हुए है।
  • देश के 12 बड़े और 65 छोटे बंदरगाहों पर संक्रमण की जांच के लिए स्क्रीनिंग की जा रही। 13 जनवरी तक 2,51,447 यात्रियों की एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग की गई।
  • विदेश मंत्रालय की मदद से हम कुछ मिडिकल इक्यूपमेंट और अन्य सामग्री चीन को सद्भावना के रूप में भेज रहे हैं।

डायमंड प्रिंसेस क्रूज पर सवार दो भारतीयसंक्रमित

डायमंड प्रिंसेज क्रूज पर सवार दो भारतीय बुधवार को कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए थे। जापान में भारतीय दूतावास ने इसकी जानकारी दी। दूतावास ने बताया कि यात्रियों और क्रू मेंबर समेत 160 भारतीय इस जहाज पर सवार हैं। जापान में वायरस का संक्रमण न फैले इसके लिए क्रूज को 19 फरवरी तक पोर्ट परही रोके रखने का फैसला किया गया है। क्रूजमें कुल 3711 लोग सवार हैं।

  • अमेरिका की प्रमुख विमान सेवा कंपनी यूनाइटेड एयरलाइंस ने कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच चीन जाने वाली उड़ानों को 24 अप्रैल तक स्थगित रहने देने का फैसला किया है।
  • वियतनाम ने गुरुवार को घोषणा की कि कोरोनावायरस के संक्रमण की आशंका के कारण 10 हजार लोगों को 20 दिन तकनिगरानी में रखा जाएगा। अब तक देश में 15 मामलों की पुष्टि हुई है।

डब्ल्यूएचओ ने कोरोनावायरस का नाम कोविड-19 रखा

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने मंगलवार को नोवेल कोरोनावायरस का नया आधिकारिक नाम ‘कोविड-19’ रखा। को- कोरोना, वि- वायरस और डी का मतलब डिजीज है।चीन के हेल्थ कमीशन ने 8 फरवरी कोरोनावायरस का नाम बदलकरनोवेल कोरोनावायरस निमोनिया (एनसीपी) कर दिया था।

इन देशों में संक्रमण के मामले

सिंगापुर में 50, हॉन्गकॉन्ग में 50, थाईलैंड में 33, दक्षिण कोरिया और जापान में 28-28, मलेशिया और ताइवान में 18-18, जर्मनी और वियतनाम में 16-16, ऑस्ट्रेलिया में 15, अमेरिकी में 14, फ्रांस में 11, मकाइ में 10, ब्रिटेन में 9, यूएई में 8, कनाडा में 7, इटली, फिलीपींस में 3-3, भारत में 5, रूस और स्पेन में 2-2, नेपाल, कंबोडिया, बेल्जियम, फिनलैंड, स्वीडेन, श्रीलंका में 1-1 युवक संक्रमित हैं।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


Coronavirus Death Toll | Coronavirus outbreak In China Latest News and Updates On Coronavirus Death Toll


जापान के क्रूज पर सुरक्षा अधिकारी सोनाली ठाकुर।