Home Hindi बर्खास्त डीएसपी के ठिकानों पर एनआईए का छापा, पूर्व विधायक से भी...

बर्खास्त डीएसपी के ठिकानों पर एनआईए का छापा, पूर्व विधायक से भी आतंकी कनेक्शन के सिलसिले में पूछताछ होगी

110
0

श्रीनगर. आतंकवादियों से कनेक्शन के चलते बर्खास्त किए गए डीएसपी देविंदर सिंह के ठिकानों पर एनआईए ने लगातार दूसरे दिन सोमवार को भी छापा मारा। उसके त्राल स्थित पैतृक आवास पर छापा मारा गया है, हालांकि अभी तक पुलिस ने इस पर कुछ भी नहीं कहा है। हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर नवीद बाबू से संबंधों के सिलसिले में एनआईए पूर्व विधायक अब्दुल रशीद से भी पूछताछ करेगी।देविंदर सिंह को पुलिस ने पिछले महीने उस वक्त गिरफ्तार किया था, जब वह तीन आतंकियों को अपनी गाड़ी में जम्मू ले जा रहा था। अब्दुल रशीद पर आतंकियों को फंडिंग करने का आरोप है। देविंदर एनआईए की रिमांड में है और अब्दुल रशीद तिहाड़ में बंद है।

इस बीच, अवंतीपोरा पुलिस ने जैश के ओवर ग्राउंड वर्कर मो. अमीन, मो. रफीक, फयाज लोन, मकबूल डार को गिरफ्तार किया। ये जैश को आतंकी गतिविधियों में मदद कर रहे थे और उन्हें ठिकाना भी मुहैया करवाते थे। इन लोगों ने जैश कमांडर कारी यासिर को भी ठिकाना मुहैया करवाया था, जिसे अवंतीपोरा में पिछले दिनों हुए एनकाउंटर में मार गिराया गया था।

एनआईए ने देविंदर के त्राल स्थित पैतृक आवास पर छापा मारा
एनआईए और जम्मू-कश्मीर पुलिस ने सोमवार को घाटी में आतंकियों के ओवरग्राउंड वर्कर फारूक अहमद ठाकोर और हिजबुल के आतंकी ओमर धोबी के शोपियां स्थित घरों पर छापे मारे। आतंकियों से संबंधों के चलते बर्खास्त किए गए डीएसपी देविंदर के त्राल स्थित पैतृक घर पर छापा मारा गया, हालांकि पुलिस ने इसकी पुष्टि नहीं की है। रविवार को भी देविंदर के शोपियां स्थित घर पर एनआईए ने छापा मारा था। देविंदर को 11 जनवरी को पुलिस ने तब गिरफ्तार किया था, जब वह हिजबुल के आतंकियों नवीद बाबू, रफी अहमद और इरफान अहमद को अपनी गाड़ी से जम्मू ले जा रहा था। सूत्रों के मुताबिक, बाबू, अहमद और मीर जम्मू से पाकिस्तान जाने की योजना बना रहे थे। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने इस मामले को शुरुआती जांच के बाद एनआईए को सौंप दिया था। देविंदर एनआईए की रिमांड में है।

पूर्व विधायक अभी तिहाड़ में, प्रोडक्शन वारंट के लिए कोर्ट जाएगी एनआईए
एनआईए जम्मू-कश्मीर के पूर्व विधायक शेख अब्दुल रशीद से हिजबुल कमांडर नवीद बाबू से रिश्तों को लेकर भी पूछताछ करेगी। रशीद इंजीनियर के नाम से मशहूर रशीद अवामी इत्तेहाद पार्टी (एआईपी) का नेता है। 2014 में रशीद ने उत्तरी कश्मीर की लंगेट विधानसभा से निर्दलीय चुनाव लड़ा था और जीत हासिल की थी। उसे एनआईए ने 9 अगस्त को गिरफ्तार किया था और वह अभी तिहाड़ में बंद है। एजेंसी जल्द ही कोर्ट से रशीद के प्रोडक्शन वारंट की मांग करेगी ताकि नवीद बाबू से उसके संबंधों के बारे में सवाल किए जा सकें।

रशीद इंजीनियर पर आतंकियों को फंडिंग में मदद का आरोप

एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक, नवीद बाबूने पूछताछ के दौरान दावा किया था कि वह उत्तरी कश्मीर में आतंकियों के लिए मजबूत आधार बनाने के लिए एक पूर्व विधायक के साथ लगातार संपर्क में था और वह उस क्षेत्र में ठिकानों की तलाश कर रहा था। रशीद पहले ऐसे मुख्यधारा के राजनेता हैं जिन्हें एनआईए ने पिछले साल कश्मीर में आतंकी गतिविधियों में सीधे तौर पर शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार किया है। रशीद का नाम इस मामले में तब आया जब एनआईए ने गिरफ्तार किए गए व्यवसायी जहूर वटाली से पूछताछ की थी। उसने बताया कि रशीद कश्मीर में आतंकियों को फंडिग करने में मदद करते हैं।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


जम्मू-कश्मीर पुलिस ने देविंदर सिंह को पिछले महीने आतंकियों के साथ गिरफ्तार किया था।- फाइल