Home Hindi फ्लोर टेस्ट कल: जयपुर से भोपाल पहुंचे 82 विधायकों को मैरियट होटल...

फ्लोर टेस्ट कल: जयपुर से भोपाल पहुंचे 82 विधायकों को मैरियट होटल में रखा जाएगा, दोपहर में कमलनाथ मिलने पहुंचेंगे

99
0

भोपाल.मध्य प्रदेश का सियासी घमासान अंतिम चरण में पहुंच गया है। जयपुर में रखे गए कांग्रेस के 82 विधायक रविवार को पांचवें दिनभोपाल आ गए। एयरपोर्ट से विधायकों को होटल मैरियट ले जाया जा रहा है। यहां कुछ देर बाद मुख्यमंत्री कमलनाथ भी पहुंचेंगे। आजशाम को मुख्यमंत्री निवास पर कांग्रेस विधायक दल की बैठक है। संभावना है कि सोमवार को कांग्रेस विधायकों को सीएम हाउस से ही विधानसभा ले जाया जाएगा। राज्यपाल लालजी टंडन ने कमलनाथ सरकार को 16 मार्च को फ्लोर टेस्ट कराने के लिए कहा है। कांग्रेस के सभी विधायक 11 मार्च को जयपुर भेजे गए थे।

दूसरी तरफ, भाजपा विधायक नरोत्तम मिश्रा ने रविवार सुबह कहा कि प्रदेश की राजनीति में कुहासे के बादल छंटते जा रहे हैंऔर आजशामको पूरे बादल छंट जाएंगे। उन्होंने कवि दुष्यंत की कविता का उल्लेख करते हुए कहा,‘मत कहो, आकाश में कुहरा घना है,यह किसी की व्यक्तिगत आलोचना है।’उन्होंने 6 कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे मंजूर होने पर कहा कि विधानसभा अध्यक्ष ने जिस प्रकार से विधायकों को नोटिस दिए थे, उसी तरह से कार्रवाई की है। संभावना है कि विधानसभाअध्यक्ष आज भी कुछ निर्णय ले सकते हैं। शाम तक काफी कुछ स्थिति स्पष्ट हो जाएगी।भाजपा ने रविवार को अपने विधायकों को सोमवार को होने वाले फ्लोर टेस्ट में शामिल होने के लिए व्हिप भी जारी कर दिया।

भाजपा विधायक दल की बैठक भी आज हो सकती है

इधर, विधायक दल के मुख्य सचेतक और संसदीय कार्य मंत्री डॉगोविंद सिंह ने पूरे सत्र के लिए व्हिप जारी किया है।भाजपा विधायक दल की बैठक भी रविवार को हो सकती है। पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान दिल्ली में हैं। इधर, गुड़गांव केमानेसरमें एक रिजॉर्ट में ठहरेभाजपा विधायकों को भी रविवार को भोपाल लाया जा सकता है।बेंगलुरुसे ज्योतिरादित्य समर्थक कांग्रेस विधायकों को भी कल विधानसभा की कार्यवाही शुरू होने से पहले भोपाल लाए जाने की संभावना है।

6 विधायकों के इस्तीफे मंजूर, सरकार पर संकट

इधर, विधानसभा अध्यक्ष एनपी प्रजापति ने शनिवार कोकांग्रेस के सिंधिया समर्थक 6 विधायकों के इस्तीफे स्वीकार कर लिए। यदि बाकी 16 विधायकों का इस्तीफा मंजूर हो जाता है या वे सदन में उपस्थित नहीं हुए तो कांग्रेस सरकार बहुमत साबित नहीं कर पाएगी। दोनों ही हालात में कमलनाथ सरकार का गिरना तय माना जा रहा है।

16 विधायकों के इस्तीफे परस्पीकर को फैसला लेना बाकी

जिन 16 विधायकों ने इस्तीफे दिए हैं उन पर स्पीकर को फैसला लेना बाकी है। अगर इस्तीफे स्वीकार हो जाते हैं तो 16 और विधायकों की सदस्यता चली जाएगी। ऐसे मेंकांग्रेस सरकार में शामिल सदस्यों की संख्या 121 से 99 हो जाएगी। विधानसभा की संख्या 206 और बहुमत का आंकड़ा 104 पर आ जाएगा। 6 इस्तीफे मंजूर होने के बाद अब उन्हें रिक्त घोषित करने की कार्रवाई की जाएगी।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


रविवार सुबह भोपाल के राजा भोज एयरपोर्ट पर तैनात सुरक्षा बल। कांग्रेस के कुछ नेता भी यहां मौजूद थे।


कांग्रेस विधायकों के एयरपोर्ट पहुंचने से पहले यहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए।