Home Hindi पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज श्रीनाथ ने कहा- धोनी क्रिकेट में किसी योगी...

पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज श्रीनाथ ने कहा- धोनी क्रिकेट में किसी योगी की तरह, वे खुद को नतीजों से अलग रखना जानते हैं

71
0

पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ का मानना है कि महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट में किसी योगी की तरह हैं। वे खुद को नतीजों से अलग रखना जानते हैं। इसी खूबी के दम पर ही उन्होंने बतौर कप्तान कामयाबी हासिल की। श्रीनाथ ने भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन से उनके यू-ट्यूब चैनल पर यह बातें कहीं।

श्रीनाथ ने आगे कहा कि धोनी जीत के बाद भी सबसे बेशकीमती ट्रॉफी भी किसी दूसरे खिलाड़ी को थमाकर अलग हो जाते हैं। ऐसी खूबी बहुत कम लोगों में होती है।

धोनी मैदान पर भावनाओं का इजहार नहीं करते: श्रीनाथ

उन्होंने आगे कहा कि धोनी अपनी भावनाओं का इजहार बहुत कम करते हैं। मैदान पर जब हालात टीम के पक्ष में नहीं होते हैं, फिर भी उनकी बॉडी लैंग्वेज ऐसी होती है, जैसा कुछ हुआ ही नहीं है। किसी भी खिलाड़ी के लिए खेल में सफल होने का सबसे अच्छा तरीका नतीजों से खुद को अलग रखना होता है और धोनी इसमें मास्टर है।

श्रीनाथ ने अश्विन से हुई बातचीत में धोनी से पहली मुलाकात का भी जिक्र किया। उन्होंने बताया कि मैं पहली बार 2003 में धोनी से मिला था। तब वे इंडिया-ए टीम के केन्या टूर पर थे। उस टूर पर भारत, पाकिस्तान और केन्या की टीमों के बीच ट्राई सीरीज हुई थी।

लीग स्टेज के तीनों मुकाबलों में धोनी ने अकेले अपने दम पर टीम को फाइनल पहुंचाया था। तब उन्होंने स्पिनर्स के साथ ही तेज गेंदबाजों के खिलाफ इस तरह से बल्लेबाजी की थी, मानो वो स्कूल क्रिकेट खेल रहे हों।

‘2003 में ही धोनी का फैन हो गया था’

श्रीनाथ ने आगे कहा कि मैं उनकी बल्लेबाजी देखकर इतना खुश हुआ कि उनसे मिलने के लिए ड्रेसिंग रूम में पहुंच गया। मैंने उनसे कहा कि मैं आपका फैन हो गया हूं और आप बहुत जल्द ही आप भारत के लिए खेलने लगेंगे और उन्होंने ऐसा ही किया और आज देख सकते हैं कि धोनी कहां खड़े हैं।

ग्रेग चैपल ने भी धोनी की तारीफ की थी

चार दिन पहले ही टीम इंडिया के पूर्व कोच ग्रेग चैपल ने भी धोनी की तारीफ की थी। उन्होंने धोनी को भारत का सबसे सफल कप्तान और 50 साल के क्रिकेट इतिहास में उन्हें सबसे प्रेरणादायक लीडर बताया था।

धोनी की कप्तानी में भारत ने 178 मैच जीते

धोनी ने पिछले महीने 15 अगस्त को इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट का ऐलान किया था। उनकी कप्तानी में भारत ने 2007 में टी-20, 2011 में वनडे वर्ल्ड कप और 2013 में चैम्पियंस ट्रॉफी जीती थी। धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने तीनों फॉर्मेट (वनडे, टेस्ट और टी-20) में 332 मैच खेले हैं। इसमें 178 मैच में टीम को जीत मिली। उनकी कप्तानी में भारत ने 110 वनडे, 27 टेस्ट और 41 टी-20 जीते हैं।

धोनी की कप्तानी में चेन्नई लगातार दो साल आईपीएल जीती

धोनी 19 सितंबर से यूएई में शुरू होने वाले आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी करेंगे। उनके कप्तान रहते टीम ने लगातार दो साल 2010 और 2011 में आईपीएल का खिताब जीता था।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


जवागल श्रीनाथ (दाएं) ने कहा कि मैं 2003 में पहली बार महेंद्र सिंह धोनी से इंडिया-ए के केन्या टूर पर मिला था। तब उन्होंने अकेले अपने दम पर टीम को मैच जिताए थे। मैं उसी वक्त से उनका फैन हो गया था। -फाइल