Home Hindi दिल्ली मेट्रो दिन में दो पालियों में चलेगी, बीच में 5 घंटे...

दिल्ली मेट्रो दिन में दो पालियों में चलेगी, बीच में 5 घंटे का ब्रेक होगा; स्मार्ट कार्ड से ही यात्रा होगी और इसके लिए भी कैशलेस ट्रांजेक्शन

102
0

कोरोना के बीच 7 सितंबर से शुरू हो रही मेट्रो ट्रेन सर्विस के लिए सरकार ने आज गाइडलाइंस जारी कर दी। अहम बात ये कि दिल्ली में मेट्रो सर्विस दिन में दो पालियों में चलेगी। बीच में 5 घंटे का ब्रेक होगा, इस दौरान सैनिटाइजेशन का काम किया जाएगा। यात्रा केवल स्मार्ट कार्ड के जरिए होगी, टोकन के जरिए नहीं। स्मार्ट कार्ड के लिए भी पेमेंट कैशलेस होगा या फिर ऑनलाइन। इसके लिए कैश की सुविधा नहीं होगी।

कोरोना की वजह से मेट्रो सर्विस मार्च से ही बंद है। गृह मंत्रालय ने पिछले हफ्ते अनलॉक-4 की गाइडलाइंस जारी करते हुए 7 सितंबर से फेज्ड मैनर में मेट्रो शुरू की छूट का ऐलान किया था। इस बीच, महाराष्ट्र सरकार ने सितंबर में मेट्रो नहीं चलाने का फैसला लिया है। राज्य सरकार के मुताबिक, मुंबई लेन-1 और महा मेट्रो को अक्टूबर से शुरू किया जा सकता है। इस पर बाद में फैसला होगा।

मंगलवार को शहरी मामलों के मंत्रालय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने मेट्रो कंपनियों के मैनेजिंग डायरेक्टर्स से चर्चा की थी।

दिल्ली मेट्रो के लिए गाइडलाइन

  • शुरूआत में मेट्रो स्टेशन के कुछ ही गेट खुले रहेंगे। एक गेट से एंट्री होगी तो दूसरे से एग्जिट।
  • केवल स्मार्ट कार्ड से ही यात्रा कर सकेंगे। कैशलेस ट्रांजेक्शन होगा। इसके लिए ऑनलाइन ट्रांजेक्शन की अनुमति होगी।
  • मेट्रो का संचालन सुबह 7 से 11 और फिर शाम 4 बजे से 8 बजे तक होगा।
  • 10 सितंबर तक सुबह 7 से 11 और शाम 4 से 8 बजे तक मेट्रो चलेंगी।
  • 11 सितंबर को सुबह 7 से दोपहर 1 बजे तक और फिर शाम को 4 बजे से रात 10 बजे तक चलेंगी।
  • 12 सितंबर से सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक मेट्रो ट्रेनें चलने लगेंगी।
  • पहला फेज (सुबह 7 से 11 बजे तक और शाम 4 से 8 बजे तक)7 सितंबर से यलो लाइन शुरू होगी। यह समयपुर बदली से हुडा सिटी सेंटर तक और रैपिड मेट्रो गुरुग्राम तक चलेगी।
  • 9 सितंबर से ब्लू और पिंक लाइन शुरू होगी। यह द्वारका सेक्टर 21 से नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी और वैशाली तक चलेगी। पिंक लाइन में मजलिस पार्क से शिव विहार तक।
  • 10 सितंबर से रेड लाइन, ग्रीन लाइन और वायलेट लाइन शुरू होगी। इसमें रिठाला से शहीद स्थल। कीर्ति नगर/इंद्रलोक से ब्रिगेडियर होशियार सिंह तक और कश्मीरी गेट से राजा नहर सिंह तक चलेगी।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


गृह मंत्रालय ने पिछले हफ्ते अनलॉक-4 की गाइडलाइन जारी करते हुए फेज्ड मैनर में मेट्रो सर्विस शुरू करने की छूट दी थी। (फाइल फोटो)