Home Hindi दिल्ली के स्कूल की हैप्पीनेस क्लास में पहुंचीं मेलानिया; कहा- यहां...

दिल्ली के स्कूल की हैप्पीनेस क्लास में पहुंचीं मेलानिया; कहा- यहां आकर बहुत खुश, दुनिया इससे प्रेरणा ले सकती है

120
0

नई दिल्ली. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ भारत दौरे पर आईं उनकी पत्नी मेलानिया मंगलवार दोपहर दिल्ली के सर्वोदय को-एड स्कूल पहुंचीं। उनकेस्वागत के लिए स्कूल को फूलों और रंगोली से सजाया गया था। अमेरिका की प्रथम महिला जैसे ही यहां पहुंचीं बच्चों के बैंड ने स्वागत धुन बजाई।टीका लगाकर माला भी पहनाई गई। इसके बाद वो स्कूल की हैप्पीनेस क्लास पहुंचीं। यहां उन्होंने दीप प्रज्जवलित किया। ज्यादातर बच्चियां पारंपरिक घाघरा-चोली पहने थीं। हालांकि, कुछ बच्चे स्कूली यूनिफॉर्म में भी थे।

इस दौरान वो बच्चों को वहां के टीचिंग स्टाफ से घुलती-मिलती नजर आईं। गुलाबी लहंगे में स्वागत करने तैयार एक बच्ची से तो मेलानिया काफी देर तक बातचीत करती दिखीं।मेलानिया को यादगार के तौर पर मधुबनी पेंटिंग गिफ्ट की गई।स्कूल के आसपास सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे।

मेलानिया ने क्या कहा?
नमस्ते, यह मेरा पहला भारत दौरा है। मैं शब्दों का चयन नहीं कर सकती। यहां के लोग बहुत मिलनसार और दयालू हैं। मैं और राष्ट्रपति यहां आकर खुश हैं। सर्वोदय का अर्थ होता है सबके लिए समृद्धि और उन्नती। यहां टीचर्स की मेहनत और बच्चों का समर्पण और लगन साफ नजर आता है। यह बहुत शानदार स्कूल है। मैंने हैप्पीनेस क्लास में पाठ्यक्रम का जायजा लिया। ऐसे कार्यक्रम दुनिया के प्रेरणा बन सकते हैं। हमारे बेहतरीन स्वागत के लिए आपका शुक्रिया।

केजरीवाल और सिसोदिया को नहीं बुलाया गया

सुरक्षा कारणों से इस स्कूल का नाम पहले सार्वजनिक नहीं किया गया था। कार्यक्रम को लेकर विवाद भी हो गया था। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को कार्यक्रम में नहीं बुलाया गया।रविवार को अमेरिकी दूतावास के प्रवक्ता ने कहा था, “हमें इस कार्यक्रम में दिल्ली के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री की मौजूदगी पर कोई आपत्ति नहीं है। हम उनकी इस समझ के लिए सराहना करते हैं कि यह गैर राजनीतिक कार्यक्रम है। इसका मकसद शिक्षा, स्कूल और छात्रों के बारे में सोचना है।”

केजरीवाल ने ट्वीट कर खुशी जाहिर की

बहरहाल,केजरीवाल ने मेलानिया के स्कूल के दौरे से पहले ट्वीट कर खुशी जाहिर की। उन्होंने कहा- आज दिल्ली के शिक्षकों, छात्रों और दिल्लीवासियों के लिए बड़ा दिन है। मेलानियाहमारे स्कूल से हैप्पीनेस का संदेश लेकर जाएंगी।

ट्रम्प नेअहमदाबाद-आगरा में 5 घंटे बिताए

राष्ट्रपति ट्रम्प अपने परिवार के साथ सोमवार को दो दिवसीय भारत दौरे पर पहुंचे। अहमदाबाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका स्वागत किया। उसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति साबरमती गए, रोड शो किया और नमस्ते ट्रम्प कार्यक्रम में हिस्सा लिया। दोपहर को ट्रम्प और मेलानिया आगरा रवाना हुए और वहां जाकर ताजमहल देखा।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


मंगलवार को दिल्ली के सर्वोदय स्कूल में बच्चों के साथ मेलानिया।


मेलानिया हैप्पीनेस क्लास देखने के लिए दिल्ली के सर्वोदय को-एड स्कूल पहुंचीं।


मेलानिया ने कहा- यहां टीचर्स की मेहनत और बच्चों की लगन साफ नजर आती है।


मेलानिया ने बच्चों के साथ एक्टिविटीज की। कहा- ऐसे करिकुलम दुनिया के लिए प्रेरणा बन सकते हैं।


स्कूल में मेलानिया ने हैपिनेस क्लास के बारे में जाना। यहां के शिक्षकों के बातचीत की।


मेलानिया ट्रम्प जब स्कूल पहुंची तो एक बच्ची ने टीका लगाकर स्वागत किया।


मेलानिया ट्रम्प ने स्कूल में 45 मिनट का वक्त बिताया। दिल्ली में डेढ़ साल पहले ‘हैप्पीनेस करिकुलम’ शुरू किया था।


प्रथम महिला के स्वागत में बच्चों का एक बैंड भी तैयार था। छात्रों ने एक धुन भी सुनाई।


कड़ी सुरक्षा के बीच दिल्ली के सरकारी स्कूल पहुंचीं अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प।


विदाई के वक्त मेलानिया ने बच्चों से हाथ मिलाया।


मेलानिया ने स्कूल से जाते वक्त कहा- यहां आकर बहुत खुशी हुई।