Home Hindi जापान के प्रधानमंत्री आबे बोले- तय समय पर होंगे गेम्स; ग्रीस में...

जापान के प्रधानमंत्री आबे बोले- तय समय पर होंगे गेम्स; ग्रीस में खाली स्टेडियम में सौंपी जाएगी ओलिंपिक मशाल

83
0

खेल डेस्क. कोरोनावायरस के बढ़ते खतरे के बीच जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने टोक्यो ओलिंपिक को लेकर स्थिति साफ की है। उन्होंने कहा कि सरकार इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी (आईओसी) और मेडिकल अफसरों से लगातार संपर्क में हैं। ओलिंपिक को लेकर सभी तैयारियां पटरी पर हैं। हम इसे टालने या रद्द करने पर विचार नहीं कर रहे। इवेंट तय समय पर ही होगा। इस साल 24 जुलाई से 9 अगस्त तक ओलिंपिक होने हैं। इस बीच, कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए ग्रीस में ओलिंपिक मशाल खाली स्टेडियम में सौंपी जाएगी। ग्रीस की ओलिंपिक समिति ने रविवार को कहा कि ओलिंपिक खेलों की मशाल सौंपने का समारोह 19 मार्च को होना है और यह खाली स्टेडियम में किया जाएगा, जहां दर्शकों मौजूद नहीं रहेंगे।

रविवारतक दुनिया में कोरोनावायरस के कुल 1,56,533 मामले सामने आए हैं। 151 देशों में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या 5835 तक पहुंच गई है। खेलों पर भी इसका बड़ा असर दिखा है। फुटबॉल, क्रिकेट, टेनिस, लंदन मैराथन समेत अन्य इंटरनेशनल टूर्नामेंट्स को रद्द या टाल दिया गया है।

आबे ने ट्रम्प से फोन पर बात की

आबे नेशुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से ओलिंपिक को लेकर फोन पर बात की।जापानी प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘ओलिंपिक को सुरक्षित और सफल बनाने के लिए जापान और अमेरिका एक-दूसरे के सहयोग के लिए तैयार हैं। हम सबसे पहले वायरस को फैलने से रोकनेऔर बिना किसी अड़चन के तय योजना के मुताबिक ओलिंपिक कराने पर काम कर रहे हैं। मैं फुकुशिमा जाना चाहता हूं और वहींओलिंपिक मशाल रिले की शुरुआत का गवाह बनना चाहता हूं।’’

डब्ल्यूएचओ की सलाह के बादफैसला लेंगे: आईओसी प्रमख
आईओसीप्रमुख थॉमस बाखने 12 मार्च को कहा था कि कोरोनावायरस को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) से सलाह ली जा रही है। इसके बाद ही ओलिंपिक को रद्द करने या टालने का फैसला लिया जाएगा। फिलहाल, ऐसी कोई संभावना नहीं हैऔर ओलिंपिक की तैयारियां जोरों पर हैं।

ट्रम्प ने कहा था- खाली स्टेडियम में कराने से अच्छा ओलिंपिक को टाल दें

ट्रम्प ऐसे पहले विदेशी नेता हैं, जिन्होंने टोक्यो ओलिंपिक को टालने की सलाह दी थी। हाल ही में ट्रम्प ने ओवल ऑफिस में पत्रकारों से कहा था कि टूर्नामेंट को एक साल के लिए टाल देना चाहिए। यह शर्मनाक होगा, लेकिन खाली स्टेडियम में ओलिंपिक कराने से तो बेहतर है। इसके अगले दिन टोक्यो की गर्वनर यूरिको कोएके ने कहा था कि कोरोनावायरस का ओलिंपिक पर प्रभाव जरूर पड़ सकता है, लेकिन इन खेलों को रद्द नहीं किया जाएगा। ग्रीसओलिंपिक समिति के सूत्र ने कहा था कि टूर्नामेंट को लेकर कोई भी फैसला मई में किया जाएगा।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


ग्रीस के स्पार्टा शहर में ओलिंपिक की मशाल थामे अमेरिका एक्टर जेराड बटलर।


जापान में अब तक कोरोनावायरस के 720 संक्रमित पाए गए, इनमें 28 की मौत।