Home Hindi चीन के अस्पतालों में रोबोट खाना और दवाइयां बांट रहे; पीड़ित बोले-...

चीन के अस्पतालों में रोबोट खाना और दवाइयां बांट रहे; पीड़ित बोले- इससे संक्रमण रोकने में मदद मिलेगी

101
0

बीजिंग.कोरोनावायरस से जूझ रहा चीन रोकथाम के लिए नई तकनीक अपना रहा है। यहां के अस्पतालों में इलाज करवा रहे मरीजों को खाना और दवाइयां रोबोट की मदद से पहुंचाईजा रहीहैं ताकि डॉक्टरों और सपोर्टिंगस्टाफ को संक्रमण से दूर रखा जा सके।इसके अलावाड्रोन की मदद से लोगों को मॉस्क लगाने और अन्य जरूरी घोषणाएं करवाई जा रही हैं। चीन में कोरोनावायरस के प्रकोप के बारे में सबसे पहले आगाह करने वाले डॉक्टर ली वेनलियांग की 7 फरवरी को संक्रमण के बादमौत हो गई थी। वह पीड़ितों का इलाज कर रहे थे।

अस्पताल में भर्ती मरीज ट्विटर पर सुविधाओं की जानकारियां साझा कर रहे हैं। एक यूजर ने वीडियो पोस्टकिया, जिसमें मरीजों को रोबोट खाना परोसते और दवाइयां बांटते नजर आए। अन्य मरीज ने ट्वीट किया, “मैं यह सारी सुविधाएं पाकर अच्छा महसूस कर रहा हूं। रोबोट को स्टाफ की तरह प्रशिक्षित किया गया है। यह अच्छा काम है। रोबोट वायरस को फैलने से रोकने में मदद कर सकता है। वह आइसोलेशन वार्ड में मरीजों को खाना परोसता है और खाने कीप्लेट्स हटाता है।”

कोरोनावायरस का संक्रमण 27 से ज्यादा देशों में फैला

चीन में वायरस के संक्रमण से अब तक 908 लोगों की मौत हो चुकी है। इससे होने वाली मौतों ने सार्स को पीछे छोड़ दिया है। वॉशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बताया कि सार्स 2002-03 में 26 देशों में फैला था और 9 महीने में 774 लोगों की जान गई थी। जबकि कोरोनावायरस की चपेट में 27 से ज्यादा देश हैं। डब्ल्यूएचओ पहले ही इसे हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर चुका है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


रोबोट्स की मदद से कोरोनावायरस को रोकने में मदद मिल सकती है।


ड्रोन की मदद से लोगों को मॉस्क लगाने समेत जरूरी सलाह दी जा रही।