Home Hindi कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या 25 हुई, भारतीय दूतावास ने गणतंत्र...

कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या 25 हुई, भारतीय दूतावास ने गणतंत्र दिवस कार्यक्रम रद्द किया

127
0

बीजिंग. चीन में कोरोनावायरस का असर लगातार बढ़ रहा है। देशभर में इस वायरस से प्रभावित 830 लोगों की पहचान हो चुकी है। इसके अलावा 20 प्रांतों में 1072 लोगों के इसी वायरस से प्रभावित होने का शक है। गुरुवार तक इससे मरने वालों की संख्या 25 पहुंच गई। चीन के जिन 5 शहरों में कोरोनावायरस के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं, उन्हें लॉकडाउन कर दिया गया है। वुहान के 90 लाख लोगों समेत कुल2 करोड़ लोग बाहरी दुनिया से अलग हो गए हैं।इन 5 शहरों सेबाहर जाने वाली बसें, ट्रेनें और उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। इससे पहले कोरोनावायरस से प्रभावित लोगों के चीन से बाहर जाने की वजह से इस बीमारी का असर दुनियाभर के 9 देशों तक पहुंच चुका है।

भारतीय दूतावास ने कहा है कि चीन में कोरोनावायरस फैलने की वजह से इस साल एंबेसी में गणतंत्र दिवस कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जाएगा। भारतीय मिशन ने शुक्रवार को कहा, “कोरोनावायरस की वजह से बिगड़ती स्थिति और चीन शासन के सार्वजनिक कार्यक्रम न करने की अपील के बाद हमने 26 जनवरी का गणतंत्र दिवस कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया है।

भारतीय नर्स चीन के कोरोनावायरस से पीड़ित नहीं

एक दिन पहले ही सऊदी अरब के अस्पताल में काम करने वाली एक भारतीय नर्स कोरोनावायरस संक्रमित पाई गई थी। हालांकि, सऊदी स्थित भारतीय दूतावास का कहना है कि नर्स वायरस के उस टाइप से पीड़ित नहीं है, जिसने चीन में 25 लोगों की जान ली। बताया गया है कि नर्स कोरोनावायरस के एमईआरएस-सीओवी टाइप से पीड़ित है, न कि 2019-एनसीओवी (वुहान) टाइप से।

सऊदी अरब के साइंटिफिक रीजनल इन्फेक्शन कंट्रोल कमेटी के अध्यक्ष डॉक्टर तारिक अल-अजराकी ने कहा कि भारतीय नर्स जिस कोरोनावायरस की चपेट में आई है, उसे दूसरे टाइप का है। इसकी पहचान सऊदी अरब में 2012 में हुई थी। जबकि चीन में 25 की जान लेने वाला वायरस पहली बार वुहान में 2019 में सामने आया। यह वुहान का वायरस पहले नहीं देखा गया था, यह तेजी से अपना रूप बदल लेता है।

भारत के 25 छात्र वुहान में फंसे

इसी बीच मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि वुहान शहर में अभी 25 भारतीय छात्र फंसे हैं। इनमें से 20 लोग केरल के हैं। बताया गया है कि 14 छात्र यिचांग स्थित हॉस्पिटल में इंटर्नशिप कर रहे थए। वे गुरुवार रात को कुनमिंग एयरपोर्ट से कोलकाता निकलने वाले थे। हालांकि, इससे पहले ही शहर में लॉकडाउन का ऐलान कर दिया गया।

लोगों के बिना कारण घरों से निकलने पर भी रोक

प्रशासन ने सबसे ज्यादा प्रभावित पांच शहरों वुहान, इझोऊ, हुआंगगैंग, चिबी और झिझियांग से लोगों के बाहर जाने पर रोक लगा दी है। इन शहरों में पब्लिक ट्रांसपोर्ट और ट्रेनें रोक दी गई है। लोगों को बिना कारण घर से निकलने से मना किया गया है। साथ हीभीड़ के जुटने पर भी प्रतिबंध लगाया गया है।

हॉस्पिटल के आइसोलेशन रूम में कोरोनावायरस पीड़ित की जांच करते डॉक्टर।

चीन में भारतीय दूतावास ने एडवाइजरी जारी की

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने गुरुवार कोकहा कि कोरोनावायरस को लेकर हम सतर्क हैं। चीन में हमारे दूतावास ने भी एडवाइजरी जारी की है। आने वाले लोगों को स्क्रीनिंग प्रॉसेस से गुजरना होगा। बाकी वहां रहने वाले भारतीयों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है।

देशों में सामने आए मामले:

देश मामले मौत
चीन 830 25
थाईलैंड 4 0
जापान 1 0
मकाऊ 1 0
जापान 1 0
दक्षिण कोरिया 1 0
ताइवान 1 0
अमेरिका 1 0
सिंगापुर 1 0

माना जा रहा है कि वायरस जानवर से फैला है
अमेरिका के 5 हवाई अड्डों पर थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। लंदन से मॉस्को तक केहवाई अड्डों पर भी जांच की जा रही है। डब्ल्यूएचओ ने पुष्टि की है कि प्रभावित लोगों के संपर्क में आने पर यह फैल सकता है।माना जा रहा है कि जानवर से यह वायरस फैला। चीन के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के निदेशक गाओ फू ने कहा कि हम पहले से ही जानते हैं कि बीमारी एक ऐसे जगह से पनपी, जहां अवैध तरीकेसे जंगली जानवरों कीखरीद-बिक्री होतीहै।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


कोरोनावायरस से बचने के लिए डॉक्टरों ने आम लोगों को मास्क पहनने की सलाह दी है।


चीन के वुहान में प्रशासन ने लोगों को बिना जरूरत घर से न निकलने की सलाह दी है।


प्रशासन ने निर्देश दिए हैं कि सार्वजनिक स्थलों पर बिना मास्क न जुटें लोग।


चीन के जिन 5 शहरों में वायरस के सबसे ज्यादा मामले आए, उन्हें लॉकडाउन कर दिया गया।


चीन में नौकरियों के लिए जाने वाले लोग अब अनिवार्य तौर पर मास्क पहनकर ही निकल रहे हैं।


एयरपोर्ट्स पर थर्मल स्कैनर के जरिए वायरस से प्रभावित लोगों की पहचान की जा रही है।


वुहान में हवाई सेवाओं पर रोक लगाई गई है, ऐसे में एयरपोर्ट पर काफी कम भीड़ देखी गई।


आइसोलेशन रूम में कोरोनावायरस से प्रभावित व्यक्ति की जांच के लिए पहुंचे डॉक्टर।


चीन के 5 शहरों में कोरोनावायरस पीड़ितों की संख्या 800 के पार पहुंच चुकी है।