Home Hindi ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में द. अफ्रीका को 5 रन से हराया, 8...

ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में द. अफ्रीका को 5 रन से हराया, 8 मार्च को भारत से खिताबी मुकाबला

87
0

खेल डेस्क. महिला टी-20 वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल में मौजूदा चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को 5 रन से हराकर 5वीं बार फाइनल में पहुंच गया है। अब उसका खिताबी मुकाबला 8 मार्च को भारतीय टीम से होगा। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में गुरुवार को खेले गए सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 134 रन बनाए थे। बारिश के कारण मैच में दक्षिण अफ्रीका को 13 ओवर में 98 रन का लक्ष्य मिला। इसके जवाब में अफ्रीकी टीम 5 विकेट पर 92 रन ही बना सकी।

ऑस्ट्रेलिया 6 में से 4 बार खिताब जीता, 1 बार रनरअप रही
अब तक 6 वर्ल्ड कप खेले गए हैं। ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा 4 बार 2010, 2012, 2015 और 2018 में खिताब जीता है। 2016 में वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को फाइनल में 8 विकेट से हराया था। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज ने एक-एक बार खिताब जीता है। वहीं, भारतीय टीम कभी फाइनल में नहीं पहुंच सकी। टीम इंडिया ने तीन बार 2009, 2010, 2018 में सेमीफाइनल में जगह बनाई थी।

एक ही दिन दोनों सेमीफाइनल
पहला सेमीफाइनल भारत और इंग्लैंड के बीच गुरुवार को ही सुबह 9.30 बजे से इसी मैदान पर खेला गया था। यह मैच बारिश के कारण रद्द से भारतीय टीम पहली बार फाइनल में पहुंच गई। आईसीसी के नियमानुसार- मैच रद्द होने पर भारतीय टीम अपने ग्रुप में टॉप रहने के कारण फाइनल में पहुंची। ग्रुप-ए में भारत सभी 4 मैच जीतकर शीर्ष पर रहा था। जबकि इंग्लैंड ग्रुप-बी में दूसरे स्थान पर थी। दूसरा सेमीफाइनल भी बारिश के कारण रद्द होता तो दक्षिण अफ्रीका अपने ग्रुप में टॉप पर होने के कारण फाइनल में पहुंचती, लेकिन ऐसा हो नहीं सका।

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मैग प्लेयर ऑफ द मैच
सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मैग लेनिंग प्लेयर ऑफ द मैच चुनी गईं। उन्होंने टीम के लिए सबसे ज्यादा 49 रन की पारी खेली। वे अपने करियर का 14वां अर्धशतक लगाने से चूक गईं। उनके अलावा बेथ मूनी ने 28 रन की पारी खेली। टीम के लिए मैगन स्कूट ने 3 ओवर में 17 रन देकर 2 विकेट लिए। वहीं, दक्षिण अफ्रीका की ओर से लॉरा वोल्वार्त ने नाबाद 41 और सुने लूस ने 21 रन की पारी पारी खेली। टीम के लिए नडाइन डी क्लार्क ने 4 ओवर में 19 रन देकर सबसे ज्यादा 3 विकेट चटकाए।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


मौजूदा ऑस्ट्रेलिया टीम ने 6 में से 5 बार महिला टी-20 वर्ल्ड कप खिताब जीता है।