Home Hindi अब तक 1030 मामले: मध्यप्रदेश में देर रात 5 और राजस्थान में...

अब तक 1030 मामले: मध्यप्रदेश में देर रात 5 और राजस्थान में आज 1 संक्रमित मिला

86
0

नई दिल्ली.देशभर मेंकोरोनावायरस के अभी तक1030 मामले सामने आ चुके हैं। शनिवार देर रातमध्यप्रदेश में 5 नए केस (4 इंदौर, 1 उज्जैन) सामने आए हैं। भीलवाड़ा में रविवार को एक और संक्रमित मिला है।देश में कुल संक्रमितों का आंकड़ाcovid19india.org वेबसाइट के अनुसार है। सरकार के आंकड़ों में अभी संक्रमितों की संख्या918 है, जिनमेंसे 867 एक्टिव मरीजहैं। और 86 ठीक हो चुके हैं।शनिवार को कोरोना संक्रमणके देश में 179 नए केस आए। न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, यह देश में एक दिन में कोरोनासंक्रमण का सबसे बड़ा आंकड़ा है। इससे पहले शुक्रवार को 151 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। इस बीच,ईरान से 275 भारतीयों को लेकर विशेष विमान रविवार सुबहराजस्थान के जोधपुर पहुंचा। इन लोगों कोयहां सेना के क्वारैंटाइनसेंटर में रखा जाएगा। इससे पहले भी ईरान से 277 भारतीयों को निकाला गया था। उन्हें भी इसी सेंटर में रखा गया है।

महाराष्ट्र में शनिवार को सबसे ज्यादा30 केस सामने आए

शनिवार कोमहाराष्ट्र में 30, कर्नाटक में 17,उत्तरप्रदेश में 16,जम्मू-कश्मीर में 13,दिल्ली में 9,तेलंगाना और गुजरात के 8-8, केरल में 6,मध्यप्रदेश में 10,राजस्थान-तमिलनाडु में 4-4, अंडमान निकोबार और पश्चिम बंगालमें 3-3, छत्तीसगढ़-उत्तराखंड में 1-1 संक्रमित मिले।3 लोगों की मौत हुईऔर 25 लोग ठीक हुए।

11 राज्यों के हाल

  • मध्यप्रदेश;कुल संक्रमित- 39:राज्य में शनिवार देर रात5 नए मामले सामने आए। 4 मरीज इंदौर में और एक उज्जैन में मिला।इंदौर में संक्रमित मिले चारों मरीज पुरुष हैं और उनकी उम्र 48 साल, 40 साल, 38 साल और 21 साल है। वहीं, उज्जैन में 17 साल की लड़की की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। अबइंदौर में सबसे ज्यादा20 पॉजिटिव हैं। इसके बादजबलपुर में 8, उज्जैन में 4, भोपाल में 3,शिवपुरी-ग्वालियर में 2-2 संक्रमित हैं। प्रदेश में अब तक 2 लोगों की मौत हुई है।
  • राजस्थान; कुल संक्रमित- 55: भीलवाड़ा में रविवार को 53 साल की महिला संक्रमित मिलीहै। इसके साथ ही शहर में कोरोना मरीजोंकी संख्या सबसे ज्यादा 25 हो गई है। शनिवार को4 नए मामले सामने आए।अजमेर में 23 साल का युवक संक्रमित मिला है। वह हाल ही में पंजाब से लौटा था। 21 साल की एक युवती भीलवाड़ा में संक्रमित पाई गई है। भीलवाड़ा में ही बांगड़ हॉस्पिटल केनर्सिंग स्टाफ के दो लोग संक्रमित मिले हैं।
  • उत्तरप्रदेश;कुल संक्रमित- 65:शनिवार को16 मामले सामने आए। इस बीच गौतमबुद्ध नगर के चीफ मेडिकल ऑफिसर अनुराग भार्गव ने बताया है कि वहां एक कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टरके खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। उस पर ट्रैवल हिस्ट्री छिपाने का आरोप है। उसकी कंपनी के 13 कर्मचारी संक्रमित पाए गए हैं।
दिल्ली-एनसीआर से मजदूरों को निकालने के लिए उप्र सरकार ने वाहन तो चलाए, लेकिन भीड़ रोकने के इंतजाम नहीं हैं।
  • बिहार; कुल संक्रमित- 11:शनिवार को राज्य में कोरोना संक्रमण के दो नए केस सामने आए।11 संक्रमितोंमें से 10 का इलाज चल रहा है।जबकि 38 साल के मरीज की पटना में 21 मार्च को मौत हो गई थी। कुल मरीजों में6 संक्रमित ऐसे हैं, जिनकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है।यानी, इन लोगों ने देश में या देश से बाहर कहीं यात्रा नहीं की है।
  • महाराष्ट्र;कुल संक्रमित- 186:महाराष्ट्र में शनिवार को30 नए मामले सामने आए। पुणे के पास पिंपरी-चिंचवड़ में5 संक्रमित ठीक हो गए। इनकी दूसरी टेस्ट रिपोर्ट भी निगेटिव आई।इससे पहले, 14 दिन अस्पताल में आइसोलेशन में रहने के बाद 3 मरीजों की टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आई थी। इन्हें शुक्रवार को डिस्चार्ज किया गया था। पिंपरी-चिंचवड़ में अब तक कोरोनावायरस के 12 केस सामने आए हैं।
  • गुजरात; कुल संक्रमित- 55: अहमदाबाद मेंरविवार को45 साल के एक व्यक्ति की मौत हो गई है। डॉक्टरों के मुताबिक, उसे डायबिटीज भी थी। अहमदाबाद में ही सबसे ज्यादा 17 संक्रमित हैं।राज्य में अब तक इस संक्रमण से 5 मौत हो चुकी हैं।
  • छत्तीसगढ़;कुल संक्रमित- 7:शनिवार को 1नया मामला सामने आया।7 संक्रमितोंमें से 5 मामलेबुधवार से गुरुवार के बीच सामने आए। यहां रायपुर में 3 और बिलासपुर, दुर्ग और राजनांदगांव में 1-1 संक्रमित हैं।पुलिस ने लॉकडाउन के दौरान रायपुर में निगरानी रखने के लिए ड्रोन तैनात किए हैं। सिविल लाइन एसपी पंकज चंद्र ने बताया कि घने इलाकों और संकरी गलियों में ड्रोन से नजर रख रहे हैं। कहीं नियमों का उल्लंघन होते देखते हैं तो तत्काल पुलिस अमला भेजते हैं।
  • दिल्ली; कुल संक्रमित- 49:यहां शनिवार कोसंक्रमण के 9 मामले सामने आए। इससे पहले यहां 6 लोग ठीक हो चुके हैं और एक मौत हुई है।वहीं, लॉकडाउन के बाद शहर से मजदूरों का पलायन नहीं थम रहा। उन्हें तमाम मुश्किलों का भी सामना करना पड़ रहा है।
लॉकडाउन के बीच दिल्ली-एनसीआर से पैदल निकल रहे मजदूरों को पुलिस उनके घर जाने से नहीं रोक रही।
  • पंजाब; कुल संक्रमित- 39:शनिवार को यहां 1 नया मामला सामने आया। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बलवीर सिंह ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को चिठ्ठी लिखी है। इसमें उन्होंने बताया है कि राज्य में एनआरआई की संख्या बहुत ज्यादा है। इसी महीने 90 हजार प्रवासी भारतीय पंजाब आए हैं। ऐसे में कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ने की आशंका है। इससे लड़ने के लिए राज्य को 150 करोड़ के अतिरिक्त फंड की जरूरत पड़ेगी।
  • आंध्रप्रदेश; कुल संक्रमित- 19: राज्य में गुंटूर, कृष्णा और विशाखापट्‌टनम सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। यहां 4-4 मरीज हैं। इस बीच राज्य सरकार ने यहां मोबाइल रायतु बाजार चलाने का फैसला किया है। इसमें किसान अपनी सब्जियां सीधे बेच सकेंगे। इसका मकसद बाजार से भीड़ कम करना है।इस बाजार में लॉरी पर सब्जी खरीदी और बेची जाएगी।
  • तमिलनाडु; कुल संक्रमित- 42: शनिवार को यहां 4 नए पॉजिटिव मिले।कुम्बकोणम में 42 साल का व्यक्तिसंक्रमित मिला, जो वेस्टइंडीज से लौटा था। वहीं, काटपड़ी में 49 साल का व्यक्तिसंक्रमित मिला। वह ब्रिटेन से लौटा था। दोनों को वेल्लोर में भर्ती किया गया है। इस बीच,चेन्नई में आइसोलेशन वार्ड में भर्ती तीन मरीजों की शनिवार को मौत हो गई। हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं है कि वे कोरोना पॉजिटिव थे। उनकी टेस्ट रिपोर्ट का इंतजार है। मृतकों में एक की उम्र 66 साल थी। उन्हें किडनी की गंभीर समस्या थी। 24 साल के दूसरे मृतक को निमोनिया की शिकायत थी। तीसरा मृतक दो साल का बच्चा है, जो ऑस्टियोपेट्रेटिस (हडि्डयों की बीमारी)से पीड़ित था।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


लॉकडाउन के बीच उप्र सरकार द्वारा वाहन उपलब्ध कराने के बाद दिल्ली के आनंद विहार बस स्टैंड पर लोगों की भीड़ लग गई।