Home Hindi विदा कीजिए अगस्त को, देखेंगे कितना चौंकाते हैं जीडीपी के आज आने...

विदा कीजिए अगस्त को, देखेंगे कितना चौंकाते हैं जीडीपी के आज आने वाले आंकड़े और प्रशांत भूषण को लेकर कितना सख्त है सुप्रीम कोर्ट

107
0

खबरें जिन पर आज नजर रहेगी

  • सीनियर एडवोकेट प्रशांत भूषण के खिलाफ अवमानना मामले में सुप्रीम कोर्ट आज सजा पर अपना फैसला सुनाएगा। इससे पहले, कोर्ट ने 25 अगस्त को अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था।
  • केंद्रीय सांख्यिकी संगठन आज साल की पहली तिमाही का जीडीपी डेटा जारी करेगा। कोरोना काल में लॉकडाउन से प्रभावित इन आंकड़ों से देश की माली हालत पता चलेगी।
  • सरकारी स्वर्ण बॉन्ड योजना की छठी किस्त के बॉन्ड की खरीद आज से खुलेगी। इस बार स्वर्ण बॉन्ड की कीमत 5,117 रुपए प्रति ग्राम रखी गई है। योजना चार सितंबर को बंद होगी।
  • 31 अगस्त से लोन मोरेटोरियम की अवधि आज खत्म हो रही है। इसके बाद लोन लेने वालों को डिफॉल्ट से बचने के​ लिए अपनी EMI समय पर चुकानी होगी।
  • बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले की सुनवाई कर रही विशेष सीबीआई अदालत के सामने बचाव पक्ष को अपना पक्ष रखने का आज अंतिम मौका है।
  • भगोड़े कारोबारी विजय माल्या की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज फैसला सुना सकता है। इसमें अदालत की अवमानना मामले में 2017 के आदेश पर पुनर्विचार का अनुरोध किया गया है।
  • आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री शहीद बेअंत सिंह के हत्यारे दिलावर सिंह के नाम पर आज पंजाब बंद बुलाया है।

अब देख लेते हैं कि वो कौन सी बड़ी खबरें हैं जो घट तो गईं लेकिन आपको जरूर पता होनी चाहिए-

राहुल ने पीएम मोदी पर कसा तंज- छात्र परीक्षा पे चर्चा चाहते थे, पीएम ने खिलौने पे चर्चा कर ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को 68वीं बार मन की बात कार्यक्रम में लोगों से रूबरू हुए। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत में टॉय इंडस्ट्री को बड़ी भूमिका निभानी है। असहयोग आंदोलन के समय गांधीजी ने कहा था कि यह भारतीयों में आत्मविश्वास जगाने का आंदोलन है। ऐसा ही हमें आत्मनिर्भर भारत आंदोलन के साथ भी है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मोदी की खिलौने की चर्चा पर तंज भी कसा। कहा- छात्र परीक्षा पे चर्चा चाहते थे, पीएम ने खिलौने पे चर्चा कर ली

पढ़िए पूरी खबर

कांग्रेस में लीडरशिप का मुद्दा थमा नहीं, सलमान खुर्शीद ने दिया बड़ा बयान

वरिष्ठ कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने कहा कि पार्टी में लीडरशिप के मुद्दे का फैसला सोनिया गांधी को ही करना चाहिए क्योंकि अभी वहीं संचालन कर रही हैं। पार्टी अध्यक्ष चुनने की तुरंत ऐसी जरूरत नहीं दिखती कि ऐसा नहीं हुआ तो आसमान टूट पड़ेगा। पिछले हफ्ते हुई सीडब्ल्यूसी की बैठक में सोनिया गांधी को ही अंतरिम अध्यक्ष के पद पर बनाए रखने का फैसला किया गया था। हालांकि, सीडब्ल्यूसी ने कहा था कि 6 महीने के भीतर पार्टी के नए अध्यक्ष का चुनाव कर लिया जाएगा।

पढ़िए पूरी खबर

लता मंगेशकर के घर प्रभुकुंज को बीएमसी ने किया सील
बीएमसी ने स्वरकोकिला लता मंगेशकर की बिल्डिंग को सील कर दिया है। दक्षिण मुंबई के चांबला हिल इलाके की प्रभुकुंज बिल्डिंग में लता मंगेशकर रहती हैं। खबरों के अनुसार, इस बिल्डिंग में रहने वाले 5 लोग कोरोना वायरस संक्रमित पाए गए, जिसके बाद ऐहतियातन बीएमसी ने यह कार्रवाई की है। हालांकि, लता जी और उनका परिवार पूरी तरह सुरक्षित है। उनके परिवार ने एक स्टेटमेंट जारी किया है, जिसमें लिखा है- हम सभी सुरक्षित हैं।

पढ़िए पूरी खबर

बॉलीवुड गैंग को कंगना की खरी-खरी, कहा- मैं उन्हें नहीं मारूंगी तो वो मुझे मार देंगे
कंगना रनोट ने बॉलीवुड के उस गैंग को जमकर फटकार लगाई है, जो उन पर सुशांत सिंह राजपूत डेथ केस के बहाने अपना एजेंडा चलाने का आरोप लगा रहे हैं। जो यह कह रहे हैं कि कंगना इस बहाने सिर्फ अपनी दुश्मनी निकाल रही हैं। कंगना ने एक इंटरव्यू के दौरान ऐसे लोगों पर जमकर गुस्सा जाहिर किया। उन्होंने कहा कि वे (कंगना) अगर मनाली की जगह मुंबई में होतीं तो उन्हें भी मारकर लटका दिया गया होता।

पढ़िए पूरी खबर

इंडोनेशिया में वायरस का म्यूटेटेड वर्जन सामने आया

इंडोनेशिया में कोरोनावायरस का म्यूटेटेड वर्जन सामने आया है। जकार्ता के एजकमैन इंस्टीट्यूट फॉर मॉलिक्युलर बायोलॉजी ने इसकी जानकारी दी है। वायरस का यह वर्जन ज्यादा घातक तो नहीं, लेकिन 10 गुना ज्यादा संक्रामक है। इंस्टीट्यूट की डिप्टी डाइरेक्टर हेरावती सुडो ने बताया कि कलेक्ट किए गए सैंपल में कोरोना का डी614जी म्यूटेशन पाया गया है। उन्होंने कहा कि हाल ही में देश में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े हैं, इसकी वजह जानने के लिए और अध्ययनों की जरूरत है।

पढ़िए पूरी खबर

खालिस्तानी समर्थक दिल्ली में गिरफ्तार, विदेश भागने की फिराक में थे

मोगा के कमिश्नर ऑफिस पर खालिस्तानी झंडा फहराने वाले दो खालिस्तानी समर्थक दिल्ली में पकड़े गए। दोनों 16 दिन से फरार थे और विदेश भागने की तैयारी कर रहे थे, लेकिन इससे पहले ही स्पेशल पुलिस टीम ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। पकड़े गए आरोपियों की पहचान मोगा के रौली गांव के जसपाल सिंह और इंद्रजीत सिंह के रूप में हुई है। जसपाल घटना का मास्टरमाइंड है। उसके पिता पंजाब पुलिस में अफसर हैं। आरोपियों के प्रतिबंधित सिख संगठन से भी संबंध सामने आए हैं।

पढ़िए पूरी खबर

यूएई ने 48 साल बाद इजराइल के बायकॉट वाला कानून खत्म किया

इजराइल और यूएई के नए दोस्ताना रिश्ते रफ्तार पकड़ने लगे हैं। यूएई ने शनिवार को 48 साल पुराने उस कानून को पूरी तरह खत्म कर दिया, जिसके तहत इजराइल को बायकॉट किया गया था। इसके लिए यूएई के प्रमुख शासक खलीफा बिन जाएद अल नाह्यां ने बाकायदा आदेश जारी किया। सोमवार 31 अगस्त भी अहम होगा। इजराइल और अमेरिका के आला अफसरों का एक दल अबु धाबी पहुंचेगा। इनकी कई दौर की मीटिंग्स होंगी। माना जा रहा है कि इजराइल और यूएई के बीच अहम ट्रेड एग्रीमेंट हो सकते हैं।

पढ़िए पूरी खबर

ब्रिटेन की राजकुमारी डायना अपने वक्त की सबसे खूबसूरत महिलाओं में शामिल थीं।

आज के दिन इतिहास में क्या खास रहा, आइये जानते हैं…

  • 1997 : ब्रिटेन की राजकुमारी और राजकुमार चार्ल्स की पूर्व पत्नी डायना की पेरिस में एक कार दुर्घटना में मौत हो गई थी। यह दुर्घटना आज भी संदेह के घेरे में है। वह ग्रेट ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के बेटे और ब्रिटेन के होने वाले राजा चार्ल्स की पत्नी भी थीं।
  • 1995 : आज ही के दिन 25 साल पहले पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह की एक आत्मघाती हमले में हत्या कर दी गई थी। पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह पंजाब-हरियाणा सचिवालय के बाहर अपनी कार में थे। तभी एक खालिस्तानी आतंकी वहां मानवबम बनकर पहुंचा और अपने आप को उड़ा लिया।
  • 1956 : आज के दिन फजल अली की अध्यक्षता में गठित आयोग के सुझावों को मानते हुए राज्य पुनर्गठन अधिनियम पारित हुआ था। संविधान बनने के बाद 27 नवंबर, 1947 को संविधान सभा के अध्यक्ष डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश एस.के. धर की अध्यक्षता में चार सदस्यीय आयोग का गठन किया था।

आखिर में, लेखिका अमृता प्रीतम के जन्मदिन पर उनकी लिखी चंद लाइनें…

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


Supreme Court to pronounce verdict in Prashant Bhushan contempt case today, loan moratorium period ends and Punjab called off