Home Hindi दिल्ली में ट्रम्प जहां रुकेंगे, वहां से 20 किमी की दूरी पर...

दिल्ली में ट्रम्प जहां रुकेंगे, वहां से 20 किमी की दूरी पर दो गुटों में हिंसा भड़की; हेड कॉन्स्टेबल की मौत, पुलिस भी पथराव करती नजर आई

97
0

नई दिल्ली.उत्तर-पूर्वी दिल्ली में रविवार दोपहर से नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के विरोधी और समर्थक गुटों के बीच हिंसक झड़पें हो रही हैं। सोमवार को दूसरे दिन जाफराबाद औरमौजपुर इलाके में दोनों गुटों में पथराव हुआ। उपद्रवियों नेकई जगहों पर वाहनों को आग के हवाले कर दिया। पुलिस ने भीड़ को काबू करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे और खुद उग्र भीड़ पर पत्थर फेंकती नजर आई। पथराव में जख्मी हेड कॉन्स्टेबल रतन लालकी मौत हो गई। वहीं, शहादरा के डीसीपी अमित शर्मा जख्मी हो गए। इसबीच, मंगलवार कोराष्ट्रपति ट्रम्प के दिल्ली दौरे के चलते गृह मंत्रालय स्थिति पर नजर बनाए हुए है। ट्रम्प के रुकने की व्यवस्था चाणक्यपुरी स्थित आईटीसी माैर्या होटल में की गई है। जिस इलाके में हिंसा भड़की है, वह चाणक्यपुरी से करीब 20 किमी की दूरी पर है।

डीएमआरसी ने एहतियातन 5 मेट्रो स्टेशन- जाफराबाद, मौजपुर-बाबरपुर, गोकुलपुरी, जोहरी एन्क्लेव और शिव विहार मेट्रो स्टेशन को बंद कर दियाहै। इस रूट की ट्रेनें वेलकम स्टेशन तक ही जाएंगी।

सीएए विरोधी और समर्थकएक किमी की दूरी पर डटे, 24 घंटे में दो बार भिड़ंत

सीएए विरोध में प्रदर्शनकारी शनिवार रात सेजाफराबाद मेट्रो स्टेशन पर जुट गए थे, जबकि रविवार को भाजपा नेता कपिल मिश्रा की अगुआई मेंसीएए समर्थक यहां से एक किलोमीटर दूर मौजपुर मेट्रो स्टेशन पर इकट्ठे हो गए। उन्होंने सड़क पर हनुमान चालीसा का पाठ करना शुरू कर दिया। इसी दिन दोपहर मेंपहली बार पथराव हुआ। पुलिस ने बल प्रयोग कर हालात को काबू किया। फिर कुछ लोगों ने प्रदर्शन के कारण बंद सड़कोंको खोलने की मांग को लेकर भी प्रदर्शन किया। इसके बाद दोनों गुटसोमवार दोपहर को फिर आमने-सामने आ गए। दोनों तरफ से पथराव हुआ। इस दौरान उपद्रवियों ने एक गोदाम समेतकई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया। वहीं, भजनपुरा और चांद बागमें भी झड़प हुई।एक पेट्रोल पम्प में आग लगाई।

भारी पुलिसबल तैनात, गृह मंत्रालय ने कहा- स्थिति नियंत्रण में है

पुलिस ने मौजपुर, कर्दमपुरी, चांद बाग, भजनपुरा और दयालपुर समेत 10 इलाकों में धारा 144 लागू की है। पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक खुद कंट्रोल रूम से स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। पुलिस ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की और कहा है कि अपने घरों में रहें और अफवाहों पर ध्यान न दें। गृह मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रम्प के दिल्ली दौरे के मद्देनजर हिंसक झड़प के बाद स्थिति पर नजर रखी जा रही है। केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने कहा कि इलाके में भारी पुलिस और अर्धसैनिक बलतैनात है। फिलहाल, स्थिति नियंत्रण में है।

प्रदर्शनकारी ने पुलिस जवान पर पिस्टल तानी

एक वीडियो में भीड़ में शामिल प्रदर्शनकारी पुलिसकर्मी की ओर पिस्टल तानता हुआ दिखाई दिया। उसने हवा में कई राउंड फायर किए। उपद्रवियों की ओर से चलाई गोली लगने से एक युवक जख्मी हो गया।इस दौरान कुछ मीडियाकर्मियों की पिटाई भी की गई। एक वायरलवीडियो में वजीराबाद इलाके में पुलिस भी उग्र भीड़ पर पत्थर फेंकती नजर आई।

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने गृह मंत्री से बात की
राजधानी में हिंसा की घटनाओं को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उपराज्यपाल अनिल बैजल और गृह मंत्री अमित शाह से चर्चा की। केजरीवाल ने ट्वीट किया- दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों से हिंसा की खबरें चिंताजनक हैं। दूसरी ओर, उपराज्यपाल बैजल ने दिल्ली पुलिस को कानून-व्यवस्था बनाए रखने केनिर्देश दिए। उन्होंनेलोगों से शांति बनाए रखने और संयम बरतने की अपील की।

देश के खिलाफ बड़ी साजिश: गृह राज्य मंत्री
केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किशन रेड्‌डी ने दिल्ली में हुई हिंसा पर चिंता जताई है। उन्होंने कहा- ट्रम्प के दौरे के समय हिंसा होना बड़ीसाजिश की तरफ इशारा कर रहा है। गृह मंत्रालय लगातारहालात पर नजर बनाए हुए है। दोषियों को किसी भी हालमें बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने कांग्रेस और सीएए विरोधियों पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी और सीएए विरोधियों को इस पर जवाब देना चाहिए।

राहुल और प्रियंका ने हिंसा की निंदा की

  • कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा- दिल्ली में हुई हिंसा विचलित करने वाली है। मैं इसकी निंदा करता हूं। शांतिपूर्ण प्रदर्शन स्वस्थ लोकतंत्र का संकेत हैं, लेकिन हिंसा को किसी भी तरह जायज नहीं ठहराया जा सकता। मैं दिल्ली के लोगों से उकसावे की कार्रवाई से बचने और धैर्य रखने की अपील करता हूं।
  • कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा- दिल्ली में पूरा दिन हिंसा से भरा रहा। हिंसा से सिर्फ आम जनता और देश का नुकसान होता है। इसे रोकने की जिम्मेदारी हम सबकी है। मैं सभी दिल्लीवासियों से शांति की अपील करती हूं।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


Delhi Jafrabad Violence Today Latest News and Updates On Citizenship Amendment Act protests


Delhi Jafrabad Violence Today Latest News and Updates On Citizenship Amendment Act protests


Delhi Jafrabad Violence Today Latest News and Updates On Citizenship Amendment Act protests


भजनपुरा में भी आगजनी की घटना हुई।


जाफराबाद में सीएए के समर्थक और विरोधियों के बीच पत्थरबाजी।


मौजपुर में उपद्रवियों ने वाहन को आग लगा दी।


मौजपुर में उग्र भीड़ ने घर को आग लगाई।


उपद्रवियों को काबू करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे।


भजनपुरा में उग्र भीड़ ने पथराव भी किया।


भजनपुरा में भीड़ पर काबू पाने के लिए पुलिस ने बल प्रयोग किया।


भजनपुरा में प्रदर्शनकारियों ने पेट्रोल पंप पर आगजनी की।


Delhi Jafrabad Violence Today Latest News and Updates On Citizenship Amendment Act protests


Delhi Jafrabad Violence Today Latest News and Updates On Citizenship Amendment Act protests