Home Bollywood Hindi सोनम ने शेयर की सूर्य की फोटो, अमिताभ ने लिखा- लोनावला वाली...

सोनम ने शेयर की सूर्य की फोटो, अमिताभ ने लिखा- लोनावला वाली चिक्की का क्लोजअप लग रहा है

130
0

बॉलीवुड डेस्क. साेनम कपूर ने सूर्य की तस्वीरों वाली एक खबर को ट्वीट कर हैरानी जताई थी। सोनम ने लिखा थाये अद्भुत है। विज्ञान और तकनीक ने हजारों प्रकाश वर्ष की दूरी पर स्थित चीजों को देखने-सीखने में हमारी कितनी मदद की है। हालांकि अमिताभ बच्चन ने इस पर मजेदार कमेंट किया है। उन्होंने सूर्य की इन तस्वीरों की तुलना लोनावला वाली चिक्की से की है।

पहली बार सूर्य की सबसे स्पष्ट तस्वीरें खींचने में कामयाबी मिलीहै। इन्हें हवाई के नेशनल साइंस फाउंडेशन (एनएसएफ) के डेनियल केइनौय टेलिस्कोप (डीकेआईएसटी) से लिया गया है।इसमें सूर्य की सतह, ग्रेन्यूलर स्ट्रक्चर की तरह (दानेदार) दिख रही है। वैज्ञानिकों का कहना है कि हर दाना आकार में फ्रांस से बड़ा है। टेलिस्कोप ने सूर्य के 30 किलोमीटर के क्षेत्र को कवर किया।हवाई में एक पहाड़के शिखर परटेलिस्कोप स्थापित किया गया है।

सूर्य के विस्फोट को दिखाया : सूर्यकी पृथ्वी से दूरी करीब 15 करोड़ किमी है। तस्वीरों में सूर्य की सतह की कोशिका जैसी संरचना नजर आ रही है। हर सेल के बीच सैकड़ों किलोमीटर की दूरी है।डीकेआईएसटी के निदेशक थॉमस रिममेले ने बताया, “यह तस्वीर सूर्य की सतह पर मौजूद संरचनाओं को दिखाती है।”इसका वीडियो भी जारी किया गया है, जिसमें सूर्य मेंहोने वाले विस्फोट को 14 सेकंड तक दिखाया गया है।

Download Newsnffeds App to read Latest Hindi News Today

Sonam Kapoor shared US NSF Inouye Solar Telescope Latest Highest Resolution Pictures Of Sun, Amitabh wrote-looks like Lonavala wali chikki ka close up