Home Hindi भारत के बाद ताइवान में चीन की घुसपैठ: ताइवान सीमा पार से...

भारत के बाद ताइवान में चीन की घुसपैठ: ताइवान सीमा पार से 18 चीनी लड़ाकू विमानों ने उड़ान भरी, कहा- चीन की सरकार-अमेरिका और ताइवान आग से नहीं खेलेंगे

164
0

  • चीन ने यह तब किया जब अमेरिकी अवर सचिव कीथ क्रिच ताइवान में मौजूद थे
  • चीन ने दक्षिण चीन सागर में छोटे देशों को दी धमकी, कहा- ताइवान का समर्थन करने के लिए अमेरिका तैयार

चीन के अठारह लड़ाकू विमानों ने शुक्रवार शाम को ताइवान के हवाई क्षेत्र में प्रवेश कर लिया है । लड़ाकू विमानों ने वहां कुछ मिनटों के लिए उड़ान भरी और लौट गए। तब चीन ने कहा था कि यह अमेरिका और ताइवान के लिए चेतावनी है। गौरतलब है कि अमेरिका के अवर सचिव कीथ क्रिच ताइवान की राजधानी ताइपा में एक कार्यक्रम में मौजूद थे, जब लड़ाकू विमान ताइवान के आसमान में उड़ रहे थे।

चीन के रक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी का एक बयान ताइवान सीमा से चीनी लड़ाकू विमानों के लौटने के कुछ देर बाद आया है । कर्नल रेन गुओकिना ने कहा कि जो लोग आग से खेलने की कोशिश करेंगे, वे जल जाएंगे। वहां के एक सरकारी थिंक टैंक ने कहा, यह अमेरिका और ताइवान दोनों के लिए चेतावनी है ।

भारत के बाद अब चीन ताइवान में घुसपैठ की कोशिश कर रहा है। जून से चीन लद्दाख में घुसपैठ की कोशिश कर रहा है। चीन ने भी हाल ही में खबर दी है कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत 10 हजार लोग जासूसी कर रहे हैं।

अमेरिका ने कोई जवाब नहीं दिया

दो महीने में यह दूसरा मौका है जब डोनाल्ड ट्रंप ने ताइवान में एक मंत्रिस्तरीय अधिकारी को भेजा है । 1979 के बाद से अमेरिका का कोई शीर्ष अधिकारी ताइवान नहीं गया था। हालांकि दोनों देशों के राजनीतिक संबंध काफी अच्छे हैं। चीन ने अभी तक अमेरिका को कोई जवाब नहीं दिया है।

                  अमेरिका के अवर सचिव कीथ क्रिच गुरुवार को ताइवान की राजधानी ताइपे पहुंचे
अमेरिका ताइवान में शामिल
इसके फैलने के बाद से शी जिनपिंग सरकार ने ताइवान की खाड़ी और दक्षिण चीन सागर के छोटे देशों पर दबाव बढ़ा दिया है । चीन की सरकार ताइवान को अपना हिस्सा मानती है। दरअसल, ताइवान एक स्वतंत्र देश है। अमेरिका ने ताइवान का खुलकर समर्थन किया है । दोनों देशों के बीच अरब डॉलर के रक्षा सौदे पर भी हस्ताक्षर होने की बात तय है । कुछ ही महीनों में चीन ने कई बार ताइवान की हवाई और समुद्री सीमाओं का उल्लंघन किया है । लेकिन पहली बार इतनी बड़ी संख्या में लड़ाकू विमान ताइवान की सीमा में दाखिल हुए हैं।

ताइवान ने बदला था
ताइवान ने पहले ही अपने एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम को एक्टिव और हाई अलर्ट पर रखा था जब चीनी फाइटर जेट ताइवान के आसमान पर पहुंच गए थे । हालांकि ताइवान से जवाबी कार्रवाई के संदेह में चीन के विमान तुरंत लौट गए। बुधवार को चीन के दो लड़ाकू विमान ताइवान के हवाई क्षेत्र में पहले ही प्रवेश कर चुके थे ।