Home Hindi DC vs SRH: लगातार 2 मैच हार चुकी है दिल्ली, आज ‘प्ले...

DC vs SRH: लगातार 2 मैच हार चुकी है दिल्ली, आज ‘प्ले ऑफ’ कर पाएगी पक्का?

21
0

आईपीएल के 13वें सीजन के 47वें मैच में मंगलवार को दिल्ली कैपिटल्स (DC) और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) की टीमें आमने-सामने होंगी.

आईपीएल के 13वें सीजन के 47वें मैच में मंगलवार को दिल्ली कैपिटल्स (DC) और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) की टीमें आमने-सामने होंगी. दिल्ली यह अहम मैच जीतकर प्लेऑफ में जगह पक्की करने की कोशिश करेगी. उसे पिछले दोनों मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. दुबई में यह मुकबला शाम 7.30 बजे शुरू होगा.

कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) और किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के खिलाफ हार के बाद दिल्ली को अब अपने अंकों की संख्या 16 पर पहुंचाने के लिए दो अंकों की दरकार है. इससे वह तालिका में भी शीर्ष पर पहुंच जाएगी.

DC vs SRH आंकड़े क्या कहते हैं..? 

आईपीएल रिकॉर्ड की बात करें, तो दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच अब तक 16 मुकाबले (2013-2020) हो चुके हैं. दिल्ली को 6, जबकि सनराइजर्स को 10 में जीत मिली है.

दूसरी तरफ से सनराइजर्स की प्ले ऑफ में पहुंचने की उम्मीदें अगर-मगर पर टिकी हैं. डेविड वॉर्नर की अगुवाई वाली टीम के 11 मैचों में 8 अंक हैं और वह तालिका में 7वें स्थान पर है. प्ले ऑफ में पहुंचने के लिए उसे न सिर्फ अपने सभी मैच जीतने होंगे, बल्कि बाकी मैचों में भी अनुकूल परिणाम की उम्मीद करनी होगी.

दिल्ली के पास आक्रामक बल्लेबाजी ओर मजबूत गेंदबाजी है. वे किसी एक खिलाड़ी पर निर्भर नहीं हैं क्योंकि अलग-अलग समय पर उसके किसी खिलाड़ी ने बेहतर खेल दिखाकर टीम को अच्छी स्थिति में पहुंचाया है.

लेकिन पिछले तीन मैचों में शिखर धवन को छोड़कर दिल्ली के बाकी बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं. चेन्नई के खिलाफ शतक जड़कर टीम को जीत दिलाने वाले धवन ने किंग्स इलेवन के खिलाफ भी सैकड़ा जड़ा, लेकिन अन्य बल्लेबाजों की नाकामी से टीम को हार झेलनी पड़ी.

कोलकाता के खिलाफ दिल्ली के बल्लेबाज 195 रनों के लक्ष्य के सामने दबाव में आ गए और 135 रन ही बना पाए. सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ खराब दौर से गुजर रहे हैं. उनकी जगह अंजिक्य रहाणे को लिया गया, लेकिन यह सीनियर बल्लेबाज खाता भी नहीं खोल पाया. ऋषभ पंत और शिमरॉन हेटमेयर भी अंतिम एकादश में वापसी करने के बाद रन बनाने के लिए जूझ रहे हैं.

गेंदबाजी में दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबाडा (23 विकेट) ओर एनरिक नोर्तजे (14 विकेट) ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है. तुषार देशपांडे और रविचंद्रन अश्विन ने हाल के मैचों में गलतियां कीं, लेकिन अक्षर पटेल ने किफायती गेंदबाजी की है.

सनराइजर्स टीम इस मैच में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ मनोबल तोड़ने वाली हार के साथ उतरेगी. उसकी टीम पिछले मैच में 127 रनों के छोटे लक्ष्य को हासिल करने में भी नाकाम रही थी. सलामी बल्लेबाज वॉर्नर और जॉनी बेयरस्टो के आउट होने के बाद मैच का पासा पलट गया था.

इस पूर्व चैम्पियन ने आखिरी 2 ओवरों में 5 विकेट गंवाए और उसे शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा. टीम बल्लेबाजी में बेयरस्टो, वॉर्नर और मनीष पांडे पर बहुत अधिक निर्भर है. विजय शंकर ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया था, लेकिन पंजाब के खिलाफ वह इसे नहीं दोहरा पाए थे.

जेसन होल्डर को शामिल करने से उसकी गेंदबाजी मजबूत हुई है. उनके गेंदबाजों ने पिछले मैच में अच्छा प्रदर्शन किया और वॉर्नर आगे भी उनसे ऐसे खेल की उम्मीद कर रहे होंगे. सनराइजर्स टीम इससे पहले टूर्नामेंट में दिल्ली को हरा चुकी है.

टीमें इस प्रकार हैं –

दिल्ली कैपिटल्स

श्रेयस अय्यर (कप्तान), कैगिसो रबाडा, मार्कस स्टोइनिस, संदीप लामिछाने, ईशांत शर्मा, अजिंक्य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन, शिखर धवन, शिमरॉन हेटमेयर, एलेक्स कैरी, मोहित शर्मा, पृथ्वी शॉ, ललित यादव, अवेश खान, अक्षर पटेल, तुषार देशपांडे, ऋषभ पंत, हर्षल पटेल, कीमो पॉल, अमित मिश्रा, एनरिक नोर्तजे, डैनियल सैम्स.

सनराइजर्स हैदराबाद

डेविड वॉर्नर (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, केन विलियमसन, मनीष पांडे, श्रीवत्स गोस्वामी, विराट सिंह, प्रियम गर्ग, ऋद्धिमान साहा, अब्दुल समद, विजय शंकर, मोहम्मद नबी, राशिद खान, जेसन होल्डर, अभिषेक शर्मा, बी संदीप शर्मा, संजय यादव, फैबियन एलेन, पृथ्वी राज यारा, खलील अहमद, संदीप शर्मा, शाहबाज नदीम, सिद्धार्थ कौल, बिली स्टैनलेक, टी नटराजन, बासिल थम्पी.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here