Home Hindi 80% बिजनेस सेंटर खुले, फ्लाइट में यात्री 50% बढ़ गए; वुहान शहर...

80% बिजनेस सेंटर खुले, फ्लाइट में यात्री 50% बढ़ गए; वुहान शहर को हाई रिस्क से घटाकर मीडियम रिस्क में किया 

92
0

बीजिंग. चीन कोरोना के कहर से उबरने लगा है। हुबेई प्रांत के वुहान शहर से यह वायरस दुनियाभर में फैला था, अब शनिवार से वहां सब-वे सर्विस शुरू हो जाएगी। बाजार खुल चुके हैं और लोग बाहर निकलने लगे हैं। 9 हफ्ते बाद हुबेई से लॉकडाउन हटा लिया गया है। यहां 50 फीसदी बड़ी कंपनियों ने काम शुरू कर दिया है, जबकि पूरे चीन में 90% बड़ी कंपनियों में उत्पादन शुरू हो चुका है। हालांकि छोटी और मझौली कंपनियां अभी संघर्ष कर रही हैं। चीन के 80% बिजनेस सेंटर खुल चुके हैं। लग्जरी ब्रांड के स्टोर के बाहर भीड़ भी जुटने लगी है। रेस्त्रां, होटल, पार्क और जिम में अब जिंदगी दिखने लगी है।

शुक्रवार को शंघाई के 200 से अधिक सिनेमाघरों को खोलने की अनुमति दे दी गई थी। लेकिन इसके कुछ ही देर बाद चीन के नेशनल फिल्म ब्यूरो ने देशभर के सिनेमाघरों को आदेश दिया कि सिनेमाघर बंद रखें। हालांकि इसका काेई कारण नहीं बताया गया। दूसरी तरफ कोरोनावायरस को दोबारा फैलने से रोकने के लिए चीन ने विदेशियों की एंट्री बैन कर दी है। यात्री जिसके पास चीन का वीसा या रेजिडेंट परमिट पहले से है, उसे भी चीन आने के लिए नया आवेदन होगा। ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकिहाल के दिनों में चीन लौटे 500 लोग पॉजिटिव मिले हैं। इसमें 90 फीसदी चीनी नागरिक हैं।

बच्चे स्कूल लौटे, कोरोना से बचने के उपाए सिखाए जा रहे
चीन में स्कूल फिर खुलने लगे हैं। सबसे पहले क्वींगहाई प्रोविंस में 9 मार्च को स्कूल खुले थे। इसके बाद यह सिलसिला लगातार जारी है। स्कूल में प्रवेश के साथ ही बच्चों को सबसे पहले सुरक्षा के उपाय सिखाए जा रहे हैं। कुछ स्कूलों में बच्चों का रोज टेम्प्रेचर चैक किया जा रहा है।

इंटरनेशनल फ्लाइट: हर देश के लिए हफ्ते में 1 फ्लाइट
इंटरनेशनल एयरट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के अनुसार 23 जनवरी को जब वुहान में लॉकडाउन हुआ था, तब चीन की एविएशन इंडस्ट्री में सबसे बड़ी गिरावट आई थी। मार्च मध्य तक 5 लाख फ्लाइट्स रद्द हुई थी। लोड फैक्टर 40% तक रह गया था, जो अब 60% हो गया है। यानी 50% यात्री बढ़ गए हैं। 29 मार्च से हर हफ्ते किसी देश के लिए एक ही फ्लाइट होगी।

हेल्थ एप के बिना कहीं भी प्रवेश नहीं मिलेगा
चीन में हेल्थ एप के बिना कोई बाहर नहीं निकल सकता। मॉल हो या दुकान या ऑफिस जब तक एप पर क्यूआर कोड स्केन नहीं होगा, प्रवेश नहीं मिलेगा। ट्रेन, टैक्सी, बस में भी इसके बिना यात्रा नहीं हो सकेगी। टेम्प्रेचर ज्यादा होने पर एप में चेतावनी आ जाएगी।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


तस्वीर चीन के लिआनिंग प्रांत की है, अब यहां जिंदगी फिर पटरी पर लौटने लगी है।