Home Hindi वुहान से भारतीयों के साथ लौटे 7 मालदीव के नागरिकों को आज...

वुहान से भारतीयों के साथ लौटे 7 मालदीव के नागरिकों को आज उनके देश भेजा जा सकता है, चीन में अब तक 1770 लोगों की मौत

116
0

नई दिल्ली/बीजिंग. भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) ने रविवार को कहा कि दिल्ली के छावला सेंटर में रखे गएमालदीव के 7 नागरिकों को कोरोनोवायरस से संक्रमण की जांच के बाद सोमवार शाम को उनके देश भेजा जा सकता है। वुहान से लाए गए 406 मरीजों की टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आई है। आईटीबीपी के प्रवक्ता ने रविवार को कहा- सभी लोगों के खून के ताजा नमूनों की जांच के बाद यह पुष्टि हुई है। डॉक्टरों की टीम ने 14 फरवरी को इन मरीजों के खून के नमूने लिए थे। अब सभी मरीजों को चरणबद्ध तरीके से घर लाैटने की इजाजत दी जाएगी। आईटीबीपी ने कहा- स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशों के आधार पर मेडिकल प्रोटोकॉल और प्रकियाओं के मुताबिक मरीजों को डिस्चार्ज किया जाएगा। वहीं, मानेसर स्थित सेंटर में रखे गए 252 भारतीयों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है।

चीन में कोरोनावायरस (कोविड-19) से अब तक 1770लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि 70 हजार 519 संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं। पिछले 24 घंटे में चीन के सबसे ज्यादा प्रभावित हुबेई प्रांत में 100 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि 1,696 नए मामलों की पुष्टि हुई है।

हुबेई में संक्रमितोंकी संख्या 58 हजार पार

चीन के हेल्थ कमीशन के मुताबिक, हुबेई में संक्रमितोंकी संख्या 58,180 हो चुकी है। जबकि अब तक 6,630 लोग महामारी से ठीक हो चुके हैं। पिछले 24 घंटे में एक हजार से ज्यादा लोगों की स्थिति में सुधार हुआ है।एक हफ्ते की तुलना में 356 लोग इस बीमारी से मुक्त हुए हैं और 91 मौतें हुई हैं।

वुहान स्थितजानवरों के मार्केटसे कोरोना के फैलने की आशंका

कोरोनावायरस का पहला मामला हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान में मिला था। माना जा रहा था कि वहां स्थित जंगली जानवरों के अवैध बाजार से यह फैला है। पहले माना जा रहा था कि यह वायरस केवल संक्रमित जानवरों के संपर्क में आने से ही फैलता है। इसके बाद यह पुष्टि की गई कि यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भी फैलता है। हालांकि यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि वायरस का संक्रमण कितनी आसानी से हो सकता है।

वायरस के कारण चीन से बाहर 3 मौतें दर्ज

कोरोनावायरस की चपेट में आकर एशिया के बाहर पहली मौत फ्रांस में हुई है। एक चीनी पर्यटक की शुक्रवार को मौत हो गई। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्री एग्नेस बुजिन ने शनिवार को कहा-पीड़ित एक 80 साल का पर्यटक था, जो चीन के हुबेई प्रांत से आया था। इससे पहले वायरस के कारण चीन से बाहर केवल तीन मौतें दर्ज की गई हैं, जो कि हॉन्गकॉन्ग, जापान और फिलीपींस में हुई थीं। फ्रांस में अब तक कोरोनावायरस के कुल 11 मामलों की पुष्टि हो चुकी है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


बीजिंग में कैफे के बाहर मास्क पहना व्यक्ति, यहां अब तक 4 लोगों की मौत हुई है।