Home Hindi रोहित ने वर्ल्ड कप में रिकॉर्ड 5 शतक लगाए, विजडन के टॉप-5...

रोहित ने वर्ल्ड कप में रिकॉर्ड 5 शतक लगाए, विजडन के टॉप-5 खिलाड़ियों में उनका नाम न होना हैरानी की बात: लक्ष्मण

91
0

इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स भारतीय कप्तान विराट कोहली की 3 साल की बादशाहत को खत्म कर 2019 के लिए विजडन लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुने गए। विजडन के टॉप-5 खिलाड़ियों में किसी भी भारतीय को जगह नहीं मिली। इस पर पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण ने हैरानी जताई है। उन्होंने कहा कि इस लिस्ट में रोहित शर्मा का नाम नहीं है। यह देखकर उन्हें काफी हैरानी हुई। भारत वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में हारा था, लेकिन रोहित ने टूर्नामेंट में 5 शतक लगाए थे जो वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

इस बार विजडन के टॉप-5 खिलाड़ियों में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर, ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस और मार्नस लाबुशेन, एसेक्स के ऑफ स्पिनर साइमन हार्मर और एलिस पैरी को जगह मिली है। महिलाओं में एलिस पैरी को यह खिताब मिला। वहीं, स्टोक्स ने इंग्लैंड को पहला वनडे वर्ल्ड कप जिताया था। उन्होंने फाइनल में नाबाद 84 और टूर्नामेंट में 465 रन बनाए थे। स्टोक्स ने 7 विकेट भी हासिल किए थे।

‘वर्ल्ड कप में 5 शतक लगाने वाले को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता’
लक्ष्मण ने स्टार स्पोर्ट्स के शो क्रिकेट कनेक्टेड में कहा, ‘‘मुझे इस फैसले से हैरानी हुई है, क्योंकि वह (रोहित) इस लिस्ट में जगह पाने के दावेदार थे। मुझे लगता है जो क्रिकेट को समझते हैं वे इस बात से अचंभित होंगे कि रोहित का नाम टॉप-5 खिलाड़ियों की सूची में शामिल नहीं हैं। यह ठीक है कि एशेज एक बड़ी सीरीज है, लेकिन वर्ल्ड कप एशेज से भी बड़ा है। वर्ल्ड कप में 5 शतक बनाने वाले को कैसे नजरअंदाज किया जा सकता है। उन्होंने सॉउथम्टन की मुश्किल पिच पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शतक बनाया था, जबकि उसी पिच पर अन्य बल्लेबाजों को रन बनाने के लिए संघर्ष करना पड़ा था। रोहित ने पाकिस्तान के खिलाफ भी शानदार पारी खेली थी। रोहित का इस सूची में नाम न होना वाकई हैरान करने वाला है।’’

ऑस्ट्रेलिया के तीन खिलाड़ियों को सम्मान मिला
पैरी ने पिछले वर्ष ऑस्ट्रेलिया की इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज जीत में सबसे ज्यादा रन बनाने के साथ सर्वाधिक विकेट भी लिए थे। वे 2016 में भी साल की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर चुनी गईं थीं। पैरी इस सूची में शामिल तीन ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों में से एक हैं। उनके अलावा मार्नस लबुशाने, पैट कमिंस को भी विजडन ने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना है।

कमिंस ने 2019 में टेस्ट में सबसे ज्यादा 59 विकेट लिए
कमिंस ने 2019 में टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लिए थे। उन्होंने 12 टेस्ट में 59 विकेट लिए, जबकि लाबुशाने ने 11 मैच में सबसे ज्यादा 1104 रन बनाए। इस दौरान उनका औसत भी 65 के करीब रहा।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


वीवीएस लक्ष्मण ने कहा- वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा ने सभी टीमों के खिलाफ शानदार पारी खेली थी। जबकि अन्य बल्लेबाजों को संघर्ष करना पड़ रहा था। -फाइल फोटो