Home Hindi महबूबा की बेटी का दावा- नजरबंदी के दौरान मां से बात तक...

महबूबा की बेटी का दावा- नजरबंदी के दौरान मां से बात तक नहीं करने दी गई, चपाती में छिपाकर चिट्ठी भेजती थी

130
0

श्रीनगर. जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्रीमहबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा ने नजरबंद किए गए नेताओं पर लगाई गई सख्त पाबंदियों पर सवालउठाया है। इल्तिजा ने शुक्रवार को ट्वीट कर दावा किया कि उन्हें अनुच्छेद370 हटाए जाने के बाद नजरबंद की गई उनकी मां से बात तक नहीं करने दी गई। अपनी बात पहुंचाने के लिए उन्हें चपाती में छिपाकर चिट्‌ठी भेजनी पड़ती थी। इसबीच, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती और उमर अब्दुल्ला को रिहा किया जाना चाहिए।

5 अगस्त, 2019 को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद करीब 1000 नेताओं को हिरासत में लिया गया था। इनमें से कई नेताओं को चरणबद्ध तरीके से रिहा किया जा चुका है। फारूक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती समेत कई नेता अभी भी नजरबंद हैं। गुरुवार शाम को उमर और महबूबा पर पब्लिक सेफ्टी एक्ट (पीएसए) के तहत मामला दर्ज किया गया था।

कई दिनों तक पता ही नहीं चला कि मां कैसी हैं: इल्तिजा

इल्तिजाने ट्वीट कियाकि मां (महबूबा मुफ्ती) को नजरबंद करने के बाद उनके परिवार को कई परेशानियों का सामना करना पड़ा। कई दिनों तक यह पता नहीं चल पाया कि मां कैसी हैं। कुछ दिन बाद उनके लिए भिजवाए टिफिन में मुझे उनके हाथ का लिखा एक नोट मिला था। इसमें उन्होंने लिखा था, ‘‘ उन लोगों (सरकार) ने मुझसे अंडरटेकिंग लीहै कि मैं बातचीत के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल नहीं करूंगी। मेरी तरफ से अगर कोई दूसरा ऐसा करता है, तो उस पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज होगा। तुम्हें बहुत याद करती हूं, ढेर सारा प्यार।’’

उमर और महबूबा ने लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं का पालन किया: प्रियंका

प्रियंका गांधी ने महबूबा मुफ्ती को रिहा करने की मांग की है। उन्होंनेट्वीट किया कि किसआधार पर उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती पर पीएसए लगाया गया है। उन्होंने भारत के संविधान को बरकरार रखा औरलोकतांत्रिक प्रक्रियाओं का पालन किया। इन्होंने कभी हिंसा नहीं फैलाई और विभाजन नहीं किया। वे बिना वजह अनिश्चितकाल तक बंदी बनाकर रखे जाने के नहीं, रिहा किए जाने के हकदार हैं। इससे पहले बुधवार को भी प्रियंका ने फारूक अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला को छह महीने से नजरबंद रखने पर सवाल उठाया था।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मु‌फ्ती। (फाइल)