Home Hindi पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव ने कहा- पंत प्रतिभाशाली, आलोचकों को गलत...

पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव ने कहा- पंत प्रतिभाशाली, आलोचकों को गलत साबित करना उनका काम

109
0

खेल डेस्क. पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव ने शनिवार को कहा कि ऋषभ पंत को खुद ही अपने आलोचकों को गलत साबित करना होगा। उन्होंने कहा, ‘‘पंत प्रतिभाशाली हैं। वे किसी को दोषी नहीं ठहरा सकते हैं। उन्हें खुद ही अपना करियर संवारना होगा। उसका एक ही रास्ता है कि वे रन बनाएं। वे ऐसा करके ही लोगों को गलत साबित कर सकते हैं।’’

पूर्व कप्तान इंग्लैंड में 1983 विश्व कप में भारत की ऐतिहासिक जीत पर आधारित फिल्म ‘83’ के प्रचार के लिए चेन्नई में मौजूद थे। उन्होंने केएल राहुल द्वारा ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ विकेटकीपिंग किए जाने पर पूछे सवाल के जवाब में कहा, ‘‘मुझे इस बारे में नहीं पता। इस पर फैसला करना टीम मैनेजमेंट का काम है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘खिलाड़ियों को खुद का आकलन करना होगा। उन्हें चयनकर्ताओं को टीम से बाहर करने या आराम देने का विकल्प कभी नहीं देना चाहिए।’’

कप्तान कोहली भी कह चुके कि राहुल आगे भी विकेटकीपिंग करेंगे

इस महीने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुंबई वनडे में पंत के सिर में पैट कमिंस की गेंद लग गई थी। चक्कर आने की वजह से वे बल्लेबाजी करने नहीं उतरे। उनकी जगह केएल राहुल से विकेटकीपिंग करने को कहा। राहुल ने राजकोट में हुए दूसरे वनडे में न सिर्फ विकेट के पीछे अच्छा किया, बल्कि पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 52 गेंद पर 80 रन बनाए।

पंत के ठीक होने के बावजूद टीम मैनेजमेंट ने राहुल से ही विकेटकीपिंग कराई। शिखर धवन के चोटिल होने के बाद रोहित के जोड़ीदार के रूप में टॉप ऑर्डर में एक बल्लेबाज की जगह खाली थी। लेकिन, फिर भी पंत को एक मध्य क्रम के बल्लेबाज मनीष पांडे के लिए टीम से बाहर किया। टीम इंडिया के नए प्लान में राहुल बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज फिट होंगे। खुद कप्तान विराट कोहली भी यह बात कह चुके हैं।

पंत ने पिछले 1 साल में 13 वनडे में 333 रन बनाए

पंत ने पिछले एक साल में 13 वनडे, 2 टेस्ट और 18 टी-20 में 23.85 की औसत से सिर्फ 644 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 71 रन रहा। उन्होंने इस साल2 टेस्ट में 58,13 वनडे में 333 और18 टी-20 में 253 रन बनाए।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


कपिल देव और ऋषभ पंत। ( फाइल)