Home Hindi जामिया यूनिवर्सिटी लाइब्रेरी में दो महीने पहले हुई पुलिस कार्रवाई का वीडियो...

जामिया यूनिवर्सिटी लाइब्रेरी में दो महीने पहले हुई पुलिस कार्रवाई का वीडियो सामने आया, छात्रों पर लाठीचार्ज करते दिखे जवान

105
0

नई दिल्ली. जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में दो महीने पहले नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ प्रदर्शन करने वाले छात्रों पर हुई पुलिस कार्रवाई का एक वीडियो सामने आया है। जामिया कॉर्डिनेशन कमेटी की ओर से रिलीज किए गए इस वीडियो को यूनिवर्सिटी की लाइब्रेरी का बताया जा रहा है। 49 सेकंड की क्लिप में दिल्ली पुलिस के जवान लाइब्रेरी में बैठे बच्चों पर लाठीचार्ज करते दिख रहे हैं।

एक व्यक्ति को पुलिस के लाइब्रेरी में घुसने से पहले ही टेबल के पीछे छिपते देखा जा सकता है। पुलिस के कुछ जवान उसको पीटते हैं और फिर पढ़ाई कर रहे छात्रों पर लाठीचार्ज करते हैं। इस दौरान स्टूडेंट्स लाइब्रेरी से बाहर भागते हुए देखे जा सकते हैं।

15 दिसंबर को जामिया यूनिवर्सिटी में हुआ था हिंसक प्रदर्शन
दिल्ली में जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी के पास उपद्रवी भीड़ ने सीएए के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए 8 वाहन फूंक दिए और पथराव किया। उपद्रवियों काे खदेड़ते हुए पुलिस यूनिवर्सिटी में घुस गई। लाइब्रेरी और बाथरूम में घुसकर तोड़फोड़ और लाठीचार्ज कर छात्रों को बाहर निकाला। पुलिस का कहना था कि कुछ उपद्रवी कैम्पस में दाखिल हो गए थे, जिनके पीछे पुलिस गई। बल प्रयोग में करीब 100 से अधिक छात्र जख्मी हुए थे। 52 छात्रों को हिरासत में लिया गया था। हालांकि, प्रदर्शन के बाद सभी छात्रों को छोड़ दिया गया।

कुलपति ने कहा था- पुलिस के खिलाफ एफआईआर कराएंगे
जामिया की वाइस चांसलर नजमा अख्तर ने घटना के बाद कहा था कि पुलिस बिना इजाजत कैम्पस में घुसी और मासूम छात्रों को पीटा। हमारी एफआईआर भी दर्ज नहीं की गई। जरूरत पड़ी तो हम इस मामले में हाईकोर्ट जाएंगे। हालांकि, कुलपति के इस जवाब पर छात्रों ने नारेबाजी की और कहा था कि हमें आपकी बात पर भरोसा नहीं है।

जामिया में पुलिस कार्रवाई के बाद अलीगढ़मेंउग्र प्रदर्शन हुए थे
जामिया में पुलिस कार्रवाई के विरोध में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) में भी रात को छात्रों का प्रदर्शन उग्र हो गया। पुलिस पर पत्थरबाजी के बाद छात्रों पर लाठीचार्ज हुआ। इसमें 60 से ज्यादा छात्र जख्मी हुए। एएमयू और जामिया प्रशासन ने 5 जनवरी तक छुट्‌टी घोषित कर दी है। एएमयू के रजिस्ट्रार अब्दुल हमीद ने बताया कि छात्रों से रविवार देर रात हॉस्टल खाली कराए गए। उन्हें बस और ट्रेन से घर भेजने के इंतजाम किए गए। जामिया के भी कई छात्र सोमवार को अपने घर रवाना हो गए।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


Jamia University Library Police action on students video released news and updates