Home Hindi इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया; पाकिस्तान टीम में...

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया; पाकिस्तान टीम में 3 बदलाव, 19 साल के हैदर अली का डेब्यू

80
0

इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच 3 टी-20 की सीरीज का आखिरी और निर्णायक मैच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर शुरू हो गया है। इंग्लैंड टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। साथ ही टीम में कोई बदलाव नहीं हुआ। वहीं, पाकिस्तान टीम में तीन बदलाव किए गए हैं। 19 साल के हैदर अली को मौका मिला। यह उनका डेब्यू मैच है।

इंग्लिश टीम लगातार छठी टी-20 सीरीज जीतने का मौका है। टीम अभी 1-0 से आगे है। सीरीज का पहला मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था, जबकि दूसरे मुकाबले में इंग्लैंड 5 विकेट से जीता था।

सरफराज की टीम में वापसी

पाकिस्तान टीम में पूर्व कप्तान और विकेटकीपर सरफराज अहमद और तेज गेंदबाज वहाब रियाज की वापसी हुई है। इनकी जगह टीम से इफ्तिखार अहमद, मोहम्मद रिजवान और मोहम्मद आमिर को बाहर किया गया।

दोनों टीमें:
इंग्लैंड: टॉम बेंटन, जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), डेविड मलान, इयोन मोर्गन (कप्तान), सैम बिलिंग्स, मोइन अली, टॉम करन, लुइस ग्रेगरी, क्रिस जॉर्डन, आदिल राशिद और शकीब महमूद।
पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), फखर जमान, हैदर अली, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, सरफराज अहमद (विकेटकीपर), शादाब खान, इमाद वसीम, वहाब रियाज, शाहीन अफरीदी और हारिस राउफ।

2 साल से इंग्लैंड टी-20 सीरीज नहीं हारा

इंग्लैंड टीम इससे पहले जुलाई 2018 में टी-20 सीरीज हारा था। तब भारतीय टीम ने इंग्लैंड को उसी के घर में 2-1 से हराया था। वहीं, इंग्लिश टीम ने पिछली बार दक्षिण अफ्रीका को उसी के घर में 2-1 से हराया था। यह सीरीज इसी साल फरवरी में खेली गई थी।

आईसीसी रैंकिंग पर असर

यह मैच हारने या जीतने पर दोनों टीमों पर 2-2 पॉइंट्स का असर पड़ेगा। इंग्लैंड यह मैच जीतती है, तो पाकिस्तान को 2 पॉइंट्स का नुकसान होगा और वह चौथे से 5वें नंबर पर पहुंच जाएगी। जबकि इंग्लैंड 273 पॉइंट्स के साथ दूसरे नंबर पर बरकरार रहेगी। यदि पाकिस्तान यह मैच जीतता है, तो दोनों टीमें अपनी जगह बरकरार रहेंगी। फिलहाल, रैंकिंग में इंग्लैंड 271 पॉइंट के साथ दूसरे और पाकिस्तान 259 अंक के साथ चौथे नंबर पर है।

टी-20 रैंकिंग की टॉप-5 टीमें

रैंकिंग टीम पॉइंट
1 ऑस्ट्रेलिया 278
2 इंग्लैंड 271
3 इंडिया 266
4 पाकिस्तान 259
5 दक्षिण अफ्रीका 258

दोनों टीमों के बीच पहली बार 3 टी-20 की सीरीज

दोनों टीमें इंग्लैंड में पहली बार 3 टी-20 की सीरीज खेल रही हैं। इससे पहले 2010 में 2 टी-20 की सीरीज खेली गई थी, जिसमें मेजबान टीम ने पाकिस्तान को क्लीन स्वीप किया था।

हेड टु हेड

दोनों देशों के बीच अब तक 17 टी-20 हुए हैं। इसमें इंग्लैंड ने 11 और पाकिस्तान ने 4 मैच जीते हैं। एक मैच टाई और एक बेनतीजा रहा। वहीं, इंग्लैंड में भी पाकिस्तान का रिकॉर्ड अच्छा नहीं है। पाकिस्तान ने यहां 8 टी-20 खेले हैं। इसमें से उसे 2 में ही जीत मिली है, जबकि 5 में शिकस्त झेलनी पड़ी है। एक मुकाबला बेनतीजा रहा।

पाकिस्तान के खिलाफ इंग्लैंड 7 में से 4 सीरीज जीता

इंग्लैंड-पाकिस्तान के बीच अब तक 7 सीरीज खेली गईं। इसमें इंग्लिश टीम ने 4 जीती और 2 हारीं, जबकि एक सीरीज ड्रॉ रही है। वहीं, अपने घर में इंग्लैंड का यह रिकॉर्ड बराबरी पर रहा है। पाकिस्तान ने मेजबान के खिलाफ 4 में से 2 सीरीज में जीतीं और 2 में हार झेलनी पड़ी।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


England vs Pakistan 3rd T20 ENG vs PAK Manchester T20 Cricket Score Live News and Updates Eoin Morgan VS Babar Azam