Home Hindi इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और सीपीएल में शामिल प्लेयर्स आईपीएल में क्वारैंटाइन से बच...

इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और सीपीएल में शामिल प्लेयर्स आईपीएल में क्वारैंटाइन से बच सकते हैं, कुछ शर्तों का पालन करना होगा

90
0

अगले महीने यूएई में शुरू होने जा रहे आईपीएल 2020 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के अलावा वे प्लेयर्स भी खेलेंगे जो इस वक्त सीपीएल में व्यस्त हैं। रूल्स के मुताबिक, इन्हें यूएई पहुंचने के बाद सात दिन क्वारैंटाइन रहना होगा। हालांकि, अगर वे बायो सिक्योर बबल में ही रहते हैं तो इस क्वारैंटाइन पीरिएड से बच सकते हैं।

बीसीसीआई ने क्वारैंटाइन से बचने के लिए सख्त नियम बनाए हैं। अब यह फ्रेंचाइजीस पर निर्भर करता है कि वे अपने प्लेयर्स से इन नियमों का पालन करा पाती हैं या नहीं।

लेकिन, टेस्ट तो होगा ही
अगर ये प्लेयर्स रूल्स को फॉलो करते हैं। यानी बायो सिक्योर बबल से बाहर नहीं निकलते हैं तो वे सीधे अपनी-अपनी टीम से जुड़ सकते हैं। हालांकि, यूएई पहुंचते से ही उनका आरटी-पीसीआर टेस्ट जरूर होगा। इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और सीपीएल में हिस्सा ले रहे प्लेयर्स होटल से सीधे मैदान पर पहुंच रहे हैं। उन्हें एयरपोर्ट टर्मिनल्स और इमीग्रेशन जैसी दूसरी औपचारिकताओं का भी पालन नहीं करना पड़ रहा।

यूएई में क्या होगा
इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के प्लेयर्स लंदन से दुबई या अबुधाबी और सीपीएल के प्लेयर्स भी त्रिनिडाड से यहीं पहुंचेंगे। इसके लिए चार्टर्ड फ्लाइट्स अरेंज की गई हैं। एयरपोर्ट से सीधे अपने होटल पहुंचेंगे। आईपीएल 2020 में ऑस्ट्रेलिया के 17 और इंग्लैंड के 13 प्लेयर्स हिस्सा लेंगे। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच इंग्लैंड में 4 से 15 सितंबर तक तीन वनडे और इतने ही टी-20 मैचों की सीरीज खेली जानी है। सीपीएल 10 सितंबर को खत्म होगी। अब तक ये साफ नहीं है कि क्या क्वारैंटाइन जरूरी होने पर इन्हें आईपीएल के कुछ शुरुआती मैच छोड़ने पड़ेंगे। अगर ऐसा होता है तो फ्रेंचाइजीस को नुकसान होगा।

ये बड़े नाम शामिल
स्टीव स्मिथ, डेविन वॉर्नर, बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर, कीरोन पोलार्ड, राशिद खान और आंद्रे रसेल का टीम में न होना फ्रेंचाइजीस के लिए शुरुआती ही सही, लेकिन नुकसान होगा। लेकिन, अगर वे बॉयो सिक्योर बबल में रहते हैं तो इससे बच सकते हैं। इस हालत में सिर्फ आरटी-पीसीआर टेस्ट ही होगा। और फिर सीधे प्लेयर टीम से जुड़ सकेंगे।

बीसीसीआई के नोट में क्या
बीसीसीआई ने आईपीएल टीम्स को एक नोट भेजा है। इसमें कहा गया है- इंग्लैड बनाम ऑस्ट्रेलिया और सीपीएल के बाद अगर प्लेयर्स बायो सिक्योर बबल में रहते हैं, टीम बस से सीधे एयरक्राफ्ट तक पहुंचते हैं। और इस दौरान दूसरी औपचारिकताओं से बचते हैं तो उन्हें क्वारैंटाइन नहीं होना पड़ेगा। इस दौरान वे दूसरे लोगों से संपर्क नहीं कर सकेंगे।

टेस्ट निगेटिव होना जरूरी
नोट के मुताबिक, फ्रेंचाइजीस को स्पेशल चार्टर्ड फ्लाइट बुक करनी होंगी। इनके लिए स्पेशल पास अरेंज करने होंगे। ताकि वे एयरक्राफ्ट से सीधे बस के जरिए टीम होटल पहुंच सकें। फिर आरटी-पीसीआर टेस्ट होगा। इसके निगेटिव आना जरूरी है। यात्रा के दौरान भी उन्हें बायो सिक्योर बबल के नियमों का पालन करना होगा। अगर आईपीएल गवर्निंग काउंसिल संतुष्ट नहीं हुई तो प्लेयर्स को 7 दिन क्वारैंटाइन रहना होगा। साथ ही उनके 3 आरटी-पीसीआर टेस्ट भी होंगे।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


राजस्थान रॉयल्स की टीम यूएई पहुंच चुकी है। इस दौरान प्लेयर्स ने बायो सिक्योर बबल के नियमों का पालन किया। इस टीम में ही सबसे ज्यादा प्लेयर्स इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया से हैं। कप्तान स्टीव स्मिथ हैं। इसके अलावा बेन स्टोक्स, जोस बटलर और जोफ्रा आर्चर भी हैं।