Home Hindi इंग्लिश टीम के पास लगातार छठी सीरीज जीत का मौका, पाकिस्तान मैच...

इंग्लिश टीम के पास लगातार छठी सीरीज जीत का मौका, पाकिस्तान मैच हारा तो आईसीसी रैंकिंग में 5वें नंबर पर आ जाएगा

86
0

इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच 3 टी-20 की सीरीज का आखिरी और निर्णायक मैच आज मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेला जाएगा। इंग्लिश टीम लगातार छठी टी-20 सीरीज जीतने का मौका है। यदि मैच बारिश के कारण रद्द भी होता है, तब भी इंग्लैंड सीरीज पर कब्जा कर लेगा, क्योंकि वह अभी 1-0 से आगे है। सीरीज का पहला मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था, जबकि दूसरे मुकाबले में इंग्लैंड 5 विकेट से जीता था।

इंग्लैंड टीम इससे पहले जुलाई 2018 में टी-20 सीरीज हारा था। तब भारतीय टीम ने इंग्लैंड को उसी के घर में 2-1 से हराया था। वहीं, इंग्लिश टीम ने पिछली बार दक्षिण अफ्रीका को उसी के घर में 2-1 से हराया था। यह सीरीज इसी साल फरवरी में खेली गई थी।

आईसीसी रैंकिंग पर असर
यह मैच हारने या जीतने पर दोनों टीमों पर 2-2 पॉइंट्स का असर पड़ेगा। इंग्लैंड यह मैच जीतती है, तो पाकिस्तान को 2 पॉइंट्स का नुकसान होगा और वह चौथे से 5वें नंबर पर पहुंच जाएगी। जबकि इंग्लैंड 273 पॉइंट्स के साथ दूसरे नंबर पर बरकरार रहेगी। यदि पाकिस्तान यह मैच जीतता है, तो दोनों टीमें अपनी जगह बरकरार रहेंगी। फिलहाल, रैंकिंग में इंग्लैंड 271 पॉइंट के साथ दूसरे और पाकिस्तान 259 अंक के साथ चौथे नंबर पर है।

टी-20 रैंकिंग की टॉप-5 टीमें

रैंकिंग टीम पॉइंट
1 ऑस्ट्रेलिया 278
2 इंग्लैंड 271
3 इंडिया 266
4 पाकिस्तान 259
5 दक्षिण अफ्रीका 258

दोनों टीमों के बीच पहली बार 3 टी-20 की सीरीज
दोनों टीमें इंग्लैंड में पहली बार 3 टी-20 की सीरीज खेल रही हैं। इससे पहले 2010 में 2 टी-20 की सीरीज खेली गई थी, जिसमें मेजबान टीम ने पाकिस्तान को क्लीन स्वीप किया था।

हेड टु हेड
दोनों देशों के बीच अब तक 17 टी-20 हुए हैं। इसमें इंग्लैंड ने 11 और पाकिस्तान ने 4 मैच जीते हैं। एक मैच टाई और एक बेनतीजा रहा। वहीं, इंग्लैंड में भी पाकिस्तान का रिकॉर्ड अच्छा नहीं है। पाकिस्तान ने यहां 8 टी-20 खेले हैं। इसमें से उसे 2 में ही जीत मिली है, जबकि 5 में शिकस्त झेलनी पड़ी है। एक मुकाबला बेनतीजा रहा।

पाकिस्तान के खिलाफ इंग्लैंड 7 में से 4 सीरीज जीता
इंग्लैंड-पाकिस्तान के बीच अब तक 7 सीरीज खेली गईं। इसमें इंग्लिश टीम ने 4 जीती और 2 हारीं, जबकि एक सीरीज ड्रॉ रही है। वहीं, अपने घर में इंग्लैंड का यह रिकॉर्ड बराबरी पर रहा है। पाकिस्तान ने मेजबान के खिलाफ 4 में से 2 सीरीज में जीतीं और 2 में हार झेलनी पड़ी।

पिच और मौसम रिपोर्ट: मैनचेस्टर में मैच के दौरान बादल छाए रहेंगे। तापमान 10 से 19 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। पिच से बल्लेबाजों को मदद मिल सकती है। टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करना पसंद करेगी। इस मैदान पर अब तक 9 टी-20 में 5 मैच पहले गेंदबाजी करने वाली टीम जीती है।

  • ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर कुल टी-20: 9
  • पहले बल्लेबाजी वाली टीम जीती: 1
  • पहले गेंदबाजी वाली टीम जीती: 5
  • पहली पारी में टीम का औसत स्कोर: 146
  • दूसरी पारी में टीम का औसत स्कोर: 120

इंग्लैंड-पाकिस्तान की संभावित प्लेइंग-11 टीमें
इंग्लैंड: टॉम बेंटन, जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), डेविड मलान, इयोन मोर्गन (कप्तान), सैम बिलिंग्स, मोइन अली, टॉम करन, लुइस ग्रेगरी, क्रिस जॉर्डन, आदिल राशिद, शकीब महमूद।
पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), फखर जमान, हैदर अली, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, इमाद वसीम, मोहम्मद आमिर, शाहीन अफरीदी और हारिस राउफ।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


England vs Pakistan 3rd T20 Live | Eng Vs PAK Manchester Third T20 ICC Ranking Cricket Score Live Updates: Eoin Morgan VS Babar Azam