Home Hindi आईपीएल में कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के लिए खिलाड़ियों के साथ फैमिली मेंबर्स को...

आईपीएल में कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के लिए खिलाड़ियों के साथ फैमिली मेंबर्स को भी पहनना है ब्लूटूथ बैज, हेल्थ ऐप में रोज बॉडी टेम्प्रेचर की जानकारी देनी है

89
0

आईपीएल में कोरोना से कोई खलल न पड़े, इसलिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) हर मुमकिन कोशिश कर रहा है। इसी सिलसिले में बोर्ड ने लीग में शामिल खिलाड़ियों, ऑफिशियल्स को कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के लिए ब्लूटूथ बैज दिए हैं। खिलाड़ियों के साथ यूएई आए फैमिली मेंबर्स को भी यह बैज पहनना जरूरी है। वहीं, एक हेल्थ ऐप भी तैयार किया गया है, जिसमें सभी को रोज बॉडी टेम्प्रेचर की जानकारी देनी है।

एक फ्रेंचाइजी ऑफिशियल ने न्यूज एजेंसी को बताया कि हर टीम को व्हिसल के आकार का एक छोटा इलेक्ट्रॉनिक बैज दिया गया है। खिलाड़ियों को हर वक्त यह ब्लूटूथ बैज पहनकर रखना है। इसका डेटा सीधे बीसीसीआई के पास जाता है। इससे किसी के भी कोरोना संक्रमित होने की सूरत में उसकी कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग में मदद मिलेगी और संक्रमण को फैलने से रोका जा सकेगा।

सिर्फ सोते वक्त ही इस बैज को खोला जा सकता है

ऑफिशियल ने आगे बताया कि होटल के कमरे के अंदर जाने के बाद इस बैज को खोला जा सकेगा। लेकिन कमरे से बाहर रहने की सूरत में हर किसी के लिए यह बैज पहनना जरूरी है। हालांकि, मैच के दौरान खिलाड़ी इसे उतार सकेंगे।

हेल्थ ऐप से सेहत पर नजर रखी जा रही

एक और फ्रेंचाइजी ऑफिशियल ने न्यूज एजेंसी को बताया कि खिलाड़ियों, ऑफिशियल्स और फैमिली मेंबर्स की हेल्थ पर नजर रखने के लिए बीसीसीआई ने एक हेल्थ ऐप तैयार किया है। हर व्यक्ति को रोज इस हेल्थ ऐप में अपनी सेहत से जुड़ी जानकारी देनी है। खासतौर पर अपना बॉडी टेम्प्रेचर बताना है।

कोरोना खतरे के लिए पहले ही अलर्ट कर देता है ऐप

ऑफिशियल ने कहा कि हेल्थ ऐप अच्छा है। यह ऐप आपको संक्रमण के खतरे के बारे में पहले से ही अलर्ट करता है। इसकी मदद से आप खुद अपनी सेहत पर नजर रख सकते हैं। इसके लिए आपको ऐप में लॉग-इन करके अपने शरीर का तापमान डालना है और बाकी चीजें यह खुद ही बता देता है।

इसके अलावा बीसीसीआई ने यूएई पहुंचने पर सभी फ्रेंचाइजियों के लिए एक वेबिनार भी रखा था। इसमें आईपीएल के लिए तैयार किए गए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर की सारी जानकारी दी गई थी।

बीसीसीआई के कोरोना प्रोटोकॉल की बड़ी बातें

  • खिलाड़ियों को होटल में एकदूसरे के कमरे में जाने की इजाजत नहीं है।
  • बायो सिक्योर बबल में एंट्री के बाद खिलाड़ी उससे बाहर नहीं जा सकते हैं।
  • बायो-सिक्योर प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वाले को 7 दिन के लिए क्वारैंटाइन रहना होगा।
  • परिवारों को भी बायो-सिक्योर माहौल के बाहर किसी से मिलने की अनुमति नहीं है।
  • कोरोना पॉजिटिव होने के बाद 14 दिन खिलाड़ियों को क्वारैंटाइन होना रहेगा।
  • परिवार के लोग खिलाड़ी के साथ बस में सफर नहीं कर सकते हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


चेन्नई सुपरकिंग्स टीम 4 सितंबर से ट्रेनिंग शुरू कर सकेगी। मैच के दौरान खिलाड़ी कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के लिए तैयार किए गए ब्लूटूथ बैज को उतार सकेगी। -फाइल