Home Hindi अब तक 1160 मामले: आज महाराष्ट्र में 12, मध्यप्रदेश में 8 और...

अब तक 1160 मामले: आज महाराष्ट्र में 12, मध्यप्रदेश में 8 और पंजाब में 1 और मरीज मिला

87
0

नई दिल्ली. कोरोनावायरस के आज 21 नए मामले सामने आए हैं। 12 पॉजिटिव महाराष्ट्र में,8 पॉजिटिव मध्यप्रदेश में और एक पंजाब में मिला है।संक्रमण के मामले में बीते दो दिनो में कुछ कमी देखी जा रही है। सोमवार को 116 नए मामले सामने आए। इससे पहले शनिवार को 143 औरशुक्रवार को सबसे ज्यादा 151 रिपोर्ट पॉजिटिव आई थीं। अब कुल संक्रमितों की संख्या 1160 हो गई है। 31 लोगों की मौत हो चुकी है। ये आंकड़े covid19india.org वेबसाइट के अनुसार हैं। सरकार के आंकड़ों में अभी संक्रमितों की संख्या 1024 ही है। इनमें से 95 ठीक हो गए हैं। इस बीच, रविवार को जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा की वुलर झील पर मार्कोस कमांडो पहुंचे। उन्होंने यहां मछुआरों को कोरोनावायरस के प्रति जागरूक किया और उन्हें राशन भी बांटा।

दिहाड़ी मजदूरों के मामलों में सुप्रीम कोर्ट में आज होगी सुनवाई
लॉकडाउन के बीचदिहाड़ी मजदूर हजारों की तादाद में मुंबई, जयपुर, सूरत जैसी जगहों से अपने-अपने राज्यों की ओर जा रहे हैं। इनसे संबंधित याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा। इस याचिका में पैदल अपने गांव के लिए रवाना हुएमजदूरोंऔर उनके परिवारों के लिए खाना, पानी और ठहरने के इंतजाम करने की मांग की गई है।दिल्ली के एडवोकेट अलख आलोक श्रीवास्तव ने यह याचिका दाखिल की है।

केंद्र का राज्यों कोनिर्देश- मजदूरों को क्वारैंटाइन करें
केंद्र नेराज्यों से कहा है कि राज्य आपदा कोष से बॉर्डर पर ही मजदूरों के लिए खाने-पीने और 14 दिन के क्वारैंटाइन का इंतजाम किया जाए।रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के निवास पर रविवार कोहुई मंत्री समूह की बैठक में लॉकडाउन के दौरान सफर करने वाले प्रवासियों को रहने के लिए अस्थाई आवास देने का फैसला किया गया। वहीं,खाना, दवाइयां और ऊर्जा उत्पाद जैसी जरूरी चीजों की सप्लाई को चालू रखने काफैसला भीकिया गया।

लॉकडाउन में कोताहीपर कलेक्टर-एसपी जिम्मेदार

इधर, लॉकडाउन के दौरान लोगों की आवाजाही को लेकर गृह मंत्रालय ने राज्यों को निर्देश दिए हैं कि किसी भी राज्य की बॉर्डर या हाईवे पर लोगों की आवाजाही न हो। इसमें चूक हुई, तो संबंधित जिले के कलेक्टर/डीएम और एसपी/एसएसपी जिम्मेदार होंगे। इस बीच,सरकार ने कंपनियों से कहा है कि वे अपने वर्कर्स की सैलरी ना काटें और वक्त पर उन्हें पैसा दें। राज्यों की पुलिस को निर्देश दिए गए हैं कि किसी भी किराएदार से मकान मालिक एक महीने तक किराया ना मांगे, ताकि वे वहीं बने रहें।

कोरोना से निपटने के लिए केंद्र ने 11 समूह बनाए
गृह मंत्रालय ने कोरोना से निपटने की रणनीति बनाने के लिए 11 उच्चाधिकार समूह बनाए हैं। इनमें से 9 का नेतृत्व सेक्रेटरी स्तर के अधिकारी कर रहे हैं। जबकि एक का नीति आयोग के सीईओ और एक अन्य का नीति आयोग के सदस्य कर रहे हैं।

अखबार और जरूरी चीजों का परिवहन जारी रहे
केंद्रीय गृह सचिव ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को चिठ्ठी लिखकर कहा है कि लॉकडाउन के दौरान अखबार की सप्लाई प्रभावित न हो। सरकार ने इसे प्रिंट मीडिया के तहत जरूरी वस्तुओं की श्रेणी में शामिल किया है। अजय भल्लाकी तरफ से लिखी इस चिठ्ठी में जरूरी और गैर जरूरी का भेद किए बगैर सभी तरह के माल की ढुलाई की इजाजत देने की बात भी कही गई है।

देश के 15राज्यों काहाल

  • मध्यप्रदेश;कुल संक्रमित- 47:यहां 8 नए केस सामने आए हैं। इंदौर में 7 और उज्जैन में 1 संक्रमित मिला है। इसके साथ ही इंदौर में संक्रमितों की संख्या 27 हो गई है। इंदाैर में क्वारैंटाइन नियमों का उल्लंघन करने पर दो लोगों के खिलाफकेस दर्ज किया गया है। ये 28 मार्च को इंदौर के एमआरटीबी हॉस्पिटल से लापता हो गए थे। इन्हें रविवार कोअस्पताल में वापस लाया गया। इंदौर के अलावाजबलपुर में 8, उज्जैन में 5, भोपाल में 3,शिवपुरी-ग्वालियर में 2-2 संक्रमित हैं। प्रदेश में अब तक 2 लोगों की मौत हुई है।
  • उत्तरप्रदेश;कुल संक्रमित- 69:यहां गौतम बुद्ध नगर में रविवार को 4 नए मामले सामने आए। इसजिले में सबसे ज्यादा 29 मरीज हैं।जिले के चीफ मेडिकल ऑफिसर अनुराग भार्गव ने बताया है कि यहां एक कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टरके खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। उस पर ट्रैवल हिस्ट्री छिपाने का आरोप है। उसकी कंपनी के 13 कर्मचारी संक्रमित पाए गए हैं।
उत्तरप्रदेश में लोग लॉकडाउन का उल्लंघन कर रहे हैं। मथुरा के सब्जी बाजार में रविवार को खासी भीड़ नजर आई।
  • राजस्थान; कुल संक्रमित- 63:राज्य में रविवार रात अजमेर में 3 और लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई।28 मार्च को 23 साल का एक युवक संक्रमित पाया गया था ये उसी के परिवार के सदस्य हैं। इससे पहले रविवार को हीराज्य में संक्रमण के 2 मामले सामने आए थे।भीलवाड़ा में 53 साल की महिला और झुंझुनूं में 21 साल का युवक पॉजिटिव पाया गया थ। युवक 18 मार्च को फिलीपींस से लौटा था। 26 मार्च को उसे बीमारी के लक्षण दिखाई दिए। राज्य में भीलवाड़ा में सबसे ज्यादा 21 कोरोना संक्रमित हैं।
दिल्ली की तर्ज पर अजमेर में भी ट्रेन के डिब्बे में आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है।
  • महाराष्ट्र;कुल संक्रमित- 215:सोमवार को 12 नए मामले सामने आए हैं। इनमें से पुणे में 5, मुंबई में 3, नागपुर में 2 और कोल्हापुर-नासिक में 1-1 मरीज मिला है।राज्य में रविवार को7 मामले सामने आए थे।
मुंबई की हाजी अली दरगाह। यहां अक्सर भीड़ रहती है, लेकिन लॉकडाउन की वजह से यहां सन्नाटा है।
  • छत्तीसगढ़;कुल संक्रमित- 7:रविवार को यहां कोई नया मामला सामने नहीं आया।शनिवार को एक युवक संक्रमित पाया गया था। वह हाल ही में लंदन से लौटा था। उसे होम क्वारैंटाइन किया गया था। इसके बावजूद वह लोगों से मिलता जुलता रहा। अब प्रशासन उसके खिलाफ कार्रवाई करने की तैयारी में है। इस बीच, रायपुर मेंपुलिस ने लॉकडाउन के दौरान ड्रोन से निगरानी शुरू की है।सिविल लाइन एसपी पंकज चंद्र ने बताया कि घनी बस्तियों औरसंकरी गलियों में ड्रोन से नजर रखी जा रही है।
  • बिहार; कुल संक्रमित- 11: यहां रविवार को कोई नया मामला सामने नहीं आया।कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि राज्य में बीते कुछ घंटों में469 संदिग्धों को निगरानी में लिया गया है। शनिवार तक संदिग्धों कीसंख्या 1907 थी जो अब बढ़कर 2376 हो गई है।शनिवार को राज्य में कोरोना संक्रमण के दो नए केस सामने आए थे।11 संक्रमितोंमें से 10 का इलाज चल रहा है।जबकि 38 साल के मरीज की पटना में 21 मार्च को मौत हो गई थी।
पटना रेलवे स्टेशन के बाहर रविवार को सुरक्षाबलों ने बेघरों को खाना मुहैया कराया।
  • गुजरात; कुल संक्रमित- 63: गुजरात में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग की प्रमुख सचिव जयंति रवि वे कहा- रविवार को पांच लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। इनको मिलाकर राज्य में अब तक 63 लोगों में कोरोना पॉजिटिव मिला है। इससे पहले, रविवार कोअहमदाबाद में 3 संक्रमित मिले थे और 45 साल के एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। डॉक्टरों के मुताबिक, वह डायबिटिक था। अहमदाबाद में ही सबसे ज्यादा 20 संक्रमित हैं।राज्य में अब तकसंक्रमण से 5 मौत हो चुकी हैं।
  • पंजाब; कुल संक्रमित- 39: यहां पटियाला जिले के रामनगर सैनियां गांव में 21 साल का एक युवक संक्रमित पाया गया है। वह हाल ही में नेपाल से लौटा था। स्थानीय प्रशासन ने एहतियात के तौर पर पूरे गांव को सील कर दिया गया है। उसके परिवार वालों को घर पर ही रहने की हिदातय दी गई गई है। पूरे गांव को सैनिटाइज किया जा रहा है। राज्य में रविवार को कोई नया मामला सामने नहीं आया था।
  • दिल्ली; कुल संक्रमित- 49:रविवार को यहां कोई नया मामला सामने नहीं आया। शनिवार तक 1787 सैंपल जांच के लिए भेजे गए, जिनमें से 1346 की रिपोर्ट आ चुकी है। 441 सैंपल की रिपोर्ट आनी है। दिल्ली-एनसीआर से सीमावर्ती राज्यों के मजदूरों का पलायन नहीं थम रहा। सरकार चिंतित है कि इससे लॉकडाउन का मकसद नाकाम न हो जाए।

दिल्ली में रविवार को हाथ में खाने-पीने के सामान की थैली पकड़ कर बस का इंतजार करती एक बच्ची।

  • उत्तराखंड, कुल संक्रमित- 6:यहां रविवार को कोई नया मामला सामने नहीं आया। इस बीच,उधम सिंह नगर के कलेक्टर ने किसानों को फसलों की हार्वेस्टर से कटाई की अनुमति दे दी है। इसके लिए खेत में सिर्फ 3 लोगों को जाने की इजाजत दी गई है। कटाई पूरी होने के बाद ही इसमें लगे व्यक्ति घर लौटेंगे।
  • तेलंगाना; कुल संक्रमित-70:राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि रविवार तक यहांकोरोनावायरस के कुल 70 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से एक मरीज की मौत हो चुकी है, जबकि एक को ठीक होने के बाद अस्पताल सेडिस्चार्ज किया जा चुका है।
  • पश्चिम बंगाल; कुल संक्रमित-21:राजधानीकोलकाता के हुगली में रविवार को एक 59 साल की टेस्ट रिपोर्टपॉजिटिव आई। वे आईसीयू में भर्ती हैं।
  • तमिलनाडु; कुल संक्रमित- 50:स्वास्थ्य मंत्री डॉ सीविजयभास्कर ने बताया- इरोड से कोरोना के 8 नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। ये सभी आईआरटी पेरुंदुरई में इलाज करा रहे थाई नागरिकों के संपर्क में आए थे। उनके संपर्कों के ट्रेसिंग के जरिए इन मरीजों की पहचान की गई। सभी रोगियों को उपचार के लिए अलग रखा गया है।
  • केरल; कुल संक्रमित- 202:केरल में 20 नए मामले सामने आए। इनमें से 18 ने विदेश यात्रा की थी, जबकि 2 लोग संक्रमितों के संपर्क में आए थे। केरल के स्वास्थ्य मंत्री के मुताबिक, अब राज्य में कोरोना के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 202 हो गई है। इनमें से 181 एक्टिव केस हैं। इलाज के बाद 4 लोगों में संक्रमण निगेटिव हो गया है।
  • जम्मू-कश्मीर; कुल संक्रमित- 38: यहां रविवार को 5 नए केस सामने आए। इनमें से श्रीनगर-बड़गाम में 2-2 और बारामूला में 1 संक्रमित मिला। राज्य में सबसे ज्यादा 15 संक्रमित श्रीनगर में हैं।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


जम्मू-कश्मीर में बांदीपोरा की वुलर झील में मार्कोस कमांडो ने मछुआरों को कोरोनावायरस के प्रति जागरूक किया।