Home Hindi अब तक 1050 मामले: केंद्र ने कहा- लॉकडाउन के दौरान वर्कर्स को...

अब तक 1050 मामले: केंद्र ने कहा- लॉकडाउन के दौरान वर्कर्स को तय वक्त पर बिना कटौती के वेतन दें, एक महीने तक किराया ना मांगें मकान मालिक

118
0

नई दिल्ली.देशभर में कोरोनावायरस के 1050 मामले सामने आ चुके हैं। रविवार को21 संक्रमित मिले हैं। इनमें सेमहाराष्ट्र में7, जम्मू-कश्मीर में 5,उत्तरप्रदेश में4, गुजरात में3 औरराजस्थान में 2 मरीज मिले हैं।संक्रमण से मरने वालों की तादाद 30 हो गई है। सबसे ज्यादा 8 मौतें महाराष्ट्र में हुईं। इनमें भी 7 मौत मुंबई में और 1 मौत बुलढाणा में हुई है।देश में कुल संक्रमितों का आंकड़ा covid19india.org वेबसाइट के अनुसार है। सरकार के आंकड़ों में अभी संक्रमितों की संख्या 979 है। बताया जा रहा है कि इनमें से 86 ठीक हो चुके हैं, जबकि 25 की मौत हो चुकी है। इस बीच केंद्र सरकार ने राज्यों को निर्देश दिए हैं कि छात्रों और मजदूरों से घर खाली करने की बात कहने वालों पर सख्त कार्रवाई कीजाए। दिहाड़ी मजदूरों को वक्त पर पेमेंट दिया जाए, ताकि वे जहां हैं, वहीं रहें। राज्यों से कहा गया है कि शहरों में लोगों की आवाजाही पर सख्ती से रोक लगाई जाए।

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से लव अग्रवाल ने कहा- बीते 24 घंटे में 6 मौतें हुई। देश में अब तक 25 लोगों की कोरोना से जान गई है। हम विदेशों से भी मास्क और वेंटिलेटर की सप्लाई ले रहे हैं। इसके अलावा अस्पतालों में हेल्थ फैसिलिटी को अपग्रेड किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री ने टेलीमेडिसिन को बढ़ावा देने को कहा

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने आयुष मंत्रालय के अधिकारियों के साथ चर्चा कर टेलीमेडिसिन को बढ़ावा देने पर बल दिया है। कोरोना के खिलाफ पूरे देश में युद्ध स्तर पर काम हो रहा है। रेलवे खाने-पीने और जरूरी चीजों की आपूर्ति के लिए काम कर रहा है।

एक महीने तक मकान का किराया न मांगा जाए

गृह मंत्रालय की प्रवक्ता ने कहा- जरूरी चीजों की आपूर्ति जारी है। देश के कुछ भागों में मजदूरों का मूवमेंट देखा गया है। मंत्रालय ने सभी राज्यों को निर्देश दिए हैं कि किसी भी राज्य की बॉर्डर या हाईवे पर लोगों की आवाजाही न हो। सरकार ने राज्यों से कहा है कि राज्य आपदा कोष से बॉर्डर पर ही मजदूरों के लिए खाने-पीने और 14 दिन के क्वारैंटाइन का इंतजाम किया जाए। कंपनियों से कहा गया है कि वर्कर्स की सैलरी न काटी जाए। साथ ही डीएम और एसएसपी को निर्देश दिया है कि यह सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी मकान मालिक एक महीने तक लोगों से किराया न मांगे।

स्पाइस जेट का ऑफिसर संक्रमित मिला
स्पाइस जेट का एक ऑफिसर संक्रमित पाया गया है। उनकी रिपोर्ट 28 मार्च को आई। उन्होंने इस साल मार्च में किसी भी इंटरनेशनल फ्लाइट को ऑपरेट नहीं किया। उन्होंने आखिरी पर 21 मार्च को चेन्नई से दिल्ली की फ्लाइट में उड़ान भरी थी। इसके बाद उन्होंने खुद को क्वारैंटाइन कर लिया था। अब एहतियात के तौर पर उनके सीधे संपर्क में आए पूरे स्टाफ और क्रू मेंबर्स को 14 दिन के लिए सेल्फ क्वारैंटाइन होने की सलाह दी गई है।

13 राज्यों के हाल

  • मध्यप्रदेश;कुल संक्रमित- 39:राज्य में शनिवार रात5 नए मामले सामने आए। 4 मरीज इंदौर में और एक उज्जैन में मिला। इंदौर में संक्रमित मिले चारों मरीज पुरुष हैं और उनकी उम्र 48 साल, 40 साल, 38 साल और 21 साल है। वहीं, उज्जैन में 17 साल की लड़की की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें से कोई भी हाल के दिनों में विदेश यात्रा पर नहीं गया था।अबइंदौर में सबसे ज्यादा20 पॉजिटिव हैं। इसके बादजबलपुर में 8, उज्जैन में 4, भोपाल में 3,शिवपुरी-ग्वालियर में 2-2 संक्रमित हैं। प्रदेश में अब तक 2 लोगों की मौत हुई है।
  • राजस्थान; कुल संक्रमित- 56:राज्य में रविवार को संक्रमण के 2 मामले सामने आए।भीलवाड़ा में 53 साल की महिला और झुंझुनूं में 21 साल का युवक पॉजिटिव पाया गया। युवक 18 मार्च को फिलीपींस से लौटा था। 26 मार्च को उसे बीमारी के लक्षण दिखाई दिए। राज्य में भीलवाड़ा में सबसे ज्यादा 21 कोरोना संक्रमित हैं।
अहमदाबाद में शनिवार को संक्रमण से जान गंवाने वाली महिला को दफन करते उसके परिजन और नगर निगम के कर्मचारी।
  • उत्तरप्रदेश;कुल संक्रमित- 69:यहां गौतम बुद्ध नगर में रविवार को 4 नए मामले सामने आए। इसजिले में सबसे ज्यादा 29 मरीज हैं।जिले के चीफ मेडिकल ऑफिसर अनुराग भार्गव ने बताया है कि वहां एक कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टरके खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। उस पर ट्रैवल हिस्ट्री छिपाने का आरोप है। उसकी कंपनी के 13 कर्मचारी संक्रमित पाए गए हैं।
दिल्ली-एनसीआर से मजदूरों को निकालने के लिए उप्र सरकार ने वाहन तो चलाए, लेकिन भीड़ रोकने के इंतजाम नहीं हैं।
गाजियाबाद से अपने गांव के लिए पैदल निकला एक परिवार।
  • महाराष्ट्र;कुल संक्रमित- 193:राज्य में आज 7 मामले सामने आए।यहां सबसे ज्यादा 71 संक्रमितमुंबई में हैं। इसके बाद पुणे में 29, सांगली में 25 और नागपुर में 10 मरीज हैं।पिंपरी-चिंचवड़ के नगरीय निकाय आयुक्त श्रवण हार्डिकर का कहना है कि पुणे में 5 और मरीजों की लगातार दो रिपोर्ट निगेटिव आई हैं। उनकी रविवार कोअस्पताल से छुट्‌टी कर दी गई। महाराष्ट्र में शनिवार को30 नए मामले सामने आए थे।
  • बिहार; कुल संक्रमित- 11: यहां रविवार को कोई नया मामला सामने नहीं आया।कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि राज्य में बीते कुछ घंटों में469 संदिग्धों को निगरानी में लिया गया है। शनिवार तक संदिग्धों कीसंख्या 1907 थी जो अब बढ़कर 2376 हो गई है।शनिवार को राज्य में कोरोना संक्रमण के दो नए केस सामने आए थे।11 संक्रमितोंमें से 10 का इलाज चल रहा है।जबकि 38 साल के मरीज की पटना में 21 मार्च को मौत हो गई थी।
पटना रेलवे स्टेशन के बाहर बेघर लोग बांटे जाने वाले खाने का इंतजार करते हुए।
  • गुजरात; कुल संक्रमित- 58: अहमदाबाद में रविवार को 3 संक्रमित मिले, जबकि45 साल के एक व्यक्ति की मौत हो गई। डॉक्टरों के मुताबिक, वह डायबिटिक था। अहमदाबाद में ही सबसे ज्यादा 20 संक्रमित हैं।राज्य में अब तक इस संक्रमण से 5 मौत हो चुकी हैं।
  • छत्तीसगढ़;कुल संक्रमित- 7:रविवार को यहां कोई नया मामला सामने नहीं आया।शनिवार को एक युवक संक्रमित पाया गया था। वह हाल ही में लंदन से लौटा था। उसे होम क्वारैंटाइन किया गया था। इसके बावजूद वह लोगों से मिलता जुलता रहा। अब प्रशासन उसके खिलाफ कार्रवाई करने की तैयारी में है। इस बीच, रायपुर मेंपुलिस ने लॉकडाउन के दौरान ड्रोन से निगरानी शुरू की है।सिविल लाइन एसपी पंकज चंद्र ने बताया कि घनी बस्तियों औरसंकरी गलियों में ड्रोन से नजर रखी जा रही है।
  • उत्तराखंड, कुल संक्रमित- 6: उधम सिंह नगर के कलेक्टर ने किसानों को फसलों की हार्वेस्टर से कटाई की अनुमति दे दी है। इसके लिए खेत में सिर्फ 3 लोगों को जाने की इजाजत दी गई है। कटाई पूरी होने के बाद ही इसमें लगे व्यक्ति घर लौटेंगे।
  • जम्मू-कश्मीर; कुल संक्रमित- 38: यहां रविवार को 5 नए केस सामने आए। इनमें से श्रीनगर-बड़गाम में 2-2 और बारामूला में 1 संक्रमित मिला। राज्य में सबसे ज्यादा 15 संक्रमित श्रीनगर में हैं।
  • दिल्ली; कुल संक्रमित- 49:यहां शनिवार कोसंक्रमण के 9 मामले सामने आए। इससे पहले यहां 6 लोग ठीक हो चुके हैं और एक मौत हुई है।वहीं, लॉकडाउन के बाद शहर से मजदूरों का पलायन नहीं थम रहा। उन्हें तमाम मुश्किलों का भी सामना करना पड़ रहा है।
उत्तरप्रदेश के गाजियाबाद से मजदूरों को पलायन जारी है।
  • पंजाब; कुल संक्रमित- 39:शनिवार को यहां 1 नया मामला सामने आया। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बलवीर सिंह ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को चिठ्ठी लिखी है। इसमें उन्होंने बताया है कि राज्य में एनआरआई की संख्या बहुत ज्यादा है। इसी महीने 90 हजार प्रवासी भारतीय पंजाब आए हैं। ऐसे में कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ने की आशंका है। इससे लड़ने के लिए राज्य को 150 करोड़ के अतिरिक्त फंड की जरूरत पड़ेगी।
  • आंध्रप्रदेश; कुल संक्रमित- 19: राज्य में गुंटूर, कृष्णा और विशाखापट्‌टनम सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। यहां 4-4 मरीज हैं। इस बीच राज्य सरकार ने यहां मोबाइल रायतु बाजार चलाने का फैसला किया है। इसमें किसान अपनी सब्जियां सीधे बेच सकेंगे। इसका मकसद बाजार से भीड़ कम करना है।इस बाजार में लॉरी पर सब्जी खरीदी और बेची जाएगी।
  • तमिलनाडु; कुल संक्रमित- 42: शनिवार को यहां 4 नए पॉजिटिव मिले।कुम्बकोणम में 42 साल का व्यक्तिसंक्रमित मिला, जो वेस्टइंडीज से लौटा था। वहीं, काटपड़ी में 49 साल का व्यक्तिसंक्रमित मिला। वह ब्रिटेन से लौटा था। दोनों को वेल्लोर में भर्ती किया गया है। इस बीच,चेन्नई में आइसोलेशन वार्ड में भर्ती तीन मरीजों की शनिवार को मौत हो गई। हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं है कि वे कोरोना पॉजिटिव थे। उनकी टेस्ट रिपोर्ट का इंतजार है। मृतकों में एक की उम्र 66 साल थी। उन्हें किडनी की गंभीर समस्या थी। 24 साल के दूसरे मृतक को निमोनिया की शिकायत थी। तीसरा मृतक दो साल का बच्चा है, जो ऑस्टियोपेट्रेटिस (हडि्डयों की बीमारी)से पीड़ित था।

वायुसेना स्वास्थ्य से संबंधित सामानों की सप्लाई में जुटी

भारतीय वायुसेना इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च(आईसीएमआर) और कुछ एजेंसियों की मांग पर स्वास्थ्य सुविधाओं से संबंधित सामानों की सप्लाई में जुट गई है। इसके लिए सी-17, सी-130 सुपर हरक्युलस, एएन-32 और डोर्नियर एयरक्राफ्ट का इस्तेमाल किया जा रहा है।

वायुसेना एयरक्राफ्ट की मदद से स्वास्थ्य से जुड़े सामान की सप्लाई सुनिश्चित कर रही है।

ईरान से 284 भारतीय नागरिकों को लाया गया जोधपुर
कोरोना प्रभावित ईरान में फंसे 284 भारतीय नागरिकों को दिल्ली से लेकर दो विशेष विमान रविवार सुबह जोधपुर पहुंचे। एयरपोर्ट पर सेना के डॉक्टरोंने इनकीजांच की। इन्हें सभी को सैन्य क्षेत्र में सेना की तरफ से बनाए गए वेलनेस सेंटर में भेज दिया गया है। चार दिन पहलेईरान से 277 भारतीय नागरिकों को भी जोधपुर लाया गया था। इस तरह अब शहर में सेना के वेलनेस सेंटर में भारतीय नागरिकों की संख्या बढ़कर 561 हो गई है। इससे पूर्व जैसलमेर में 484 भारतीय नागरिकों को रखा जा रहा है।
एलपीजी की कमी नहीं, सिलेंडर मिलता रहेगा:आईओसी

इंडियन ऑयल कॉर्पाेरेशन (आईओसी) ने भरोसा दिलाती है कि लॉकडाउन के दौरान एलपीजी और घरेलू सिलेंडर की अभी कोई कमी नहीं है। इसकी सप्लाई पहले की तरह होती रहेगी।

जिंदल साउथ वेस्ट ग्रुप 100 करोड़ और उदय कोटक 50 करोड़ दान देंगे
कोरोनावायरस आपदा से निपटने के लिए प्रधानमंत्री राहत कोष में लगातार दान दिया जा रहा है। रविवार को जिंदल साउथ वेस्ट (जेएसडब्ल्यू) ग्रुप ने 100 करोड़ रुपए, कोटक महिंद्रा बैंक के एमडी उदय कोटक ने निजी तौर पर 50 करोड़ रुपए और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने 20 करोड़ रुपए दान देने का फैसला किया। इसके अलावा सीबीआई के सभी कर्मचारियों-अधिकारियों ने एक दिन का वेतन, जबकि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) 21 लाख रुपए का दान देने की घोषणा की है। इसके लिए विभाग के ग्रुप ए के कर्मचारी दो दिन का वेतन और गुप बी व सी के कर्मचारी एक दिन का वेतन दान करेंगे। वहीं, नेशनल कॉन्फ्रेंस की ओर से पार्टी अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने श्रीनगर के 3 अस्पतालों 50-50 लाख रुपए का दान दिया है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


गाजियाबाद में कई मजदूरों के सिर से छत भी छिन गई है।