Home Hindi अजहर अली 6 हजार टेस्ट रन बनाने वाले 5वें पाकिस्तानी, 17वां शतक...

अजहर अली 6 हजार टेस्ट रन बनाने वाले 5वें पाकिस्तानी, 17वां शतक भी पूरा; पाकिस्तान के 6 विकेट पर 200 रन के पार

93
0

इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच तीन टेस्ट की सीरीज का आखिरी मैच साउथैंप्टन के रोज बाउल स्टेडियम में खेला जा रहा है। तीसरे दिन पाकिस्तान का स्कोर 6 विकेट पर 200 रन से ज्यादा हो गया है। फिलहाल, कप्तान अजहर अली और यासिर शाह क्रीज पर हैं। अजहर ने करियर का 17वां शतक पूरा कर लिया है। साथ ही 6 हजार टेस्ट रन बनाने वाले 5वें पाकिस्तानी बल्लेबाज भी बन गए हैं। मोहम्मद रिजवान 53 रन बनाकर क्रिस वोक्स की बॉल पर जोस बटलर के हाथों कैच आउट हुए।

पाकिस्तान ने तीसरे दिन 3 विकेट पर 24 रन के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया था। एंडरसन ने दिन के अपने दूसरे ओवर में ही चौथा विकेट हासिल किया और असद शफीक को विकेट के पीछे कैच करा दिया। इसके बाद फवाद आलम को ऑफ स्पिनर वीज ने विकेट के पीछे कैच कराया।

इंग्लैंड पहले दो दिन हावी रहा

पहले दो दिन इंग्लैंड की टीम हावी रही। उसने दूसरे दिन के तीसरे सेशन में 8 विकेट पर 583 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। इसके बाद करीब 40 मिनट के खेल में 3 विकेट लेकर पाकिस्तान को बैकफुट पर धकेल दिया।

अजहर 6 हजार रन बनाने वाले पांचवें पाकिस्तानी
अजहर अली ने टेस्ट करियर के 6 हजार रन पूरे कर लिए हैं। यह उपलब्धि हासिल करने वाले 5वें पाकिस्तानी बल्लेबाज बन गए हैं। सबसे ज्यादा रन के मामले में यूनिस खान टॉप पर हैं। उन्होंने पाकिस्तान के लिए 118 टेस्ट में 10099 रन बनाए हैं।

सबसे तेज 6 हजार रन पूरे करने के मामले में भी 5वें बल्लेबाज
सबसे तेज 6 हजार रन पूरे करने के मामले में मोहम्मद यूसुफ ने बाजी मारी है। उन्होंने यह उपलब्धि 120वीं पारी में हासिल की थी। वहीं, अजहर 151 पारी के साथ इस मामले में भी 5वें नंबर पर हैं।

खिलाड़ी टेस्ट पारी रन
यूनिस खान 213 10099
जावेद मियांदाद 189 8832
इंजमाम उल हक 198 8829
मोहम्मद यूसुफ 156 7530
अजहर अली 151 6026*

स्विंग का कमाल
रोज बाउल पर दूसरे दिन का आखिरी घंटा एंडरसन के नाम रहा था। पाकिस्तान के तीनों विकेट एंडरसन ने ही लिए। उन्होंने सबसे पहले शान मसूद को 4 रन पर जेम्स एंडरसन ने एलबीडब्ल्यू किया। इसके बाद आबिद अली (1) को डॉम सिबली के हाथों कैच आउट कराया। तीसरे विकेट के तौर पर बाबर आजम (11) को एलबीडब्ल्यू किया। स्विंग के साथ ही रफ्तार ने पाकिस्तानी बल्लेबाजों को मुश्किल में डाल दिया।

इंग्लैंड सीरीज में 1-0 से आगे
फिलहाल, सीरीज में इंग्लैंड ने 1-0 की बढ़त बनाए रखी है। इंग्लिश टीम ने पहले मैच में पाकिस्तान को 3 विकेट से हराया था। वहीं, दूसरा मैच बारिश के कारण ड्रॉ हो गया था। इंग्लैंड यह तीसरा मैच जीतकर 2-0 से सीरीज जीतना चाहेगा, जबकि पाकिस्तान की कोशिश मैच जीतकर सीरीज 1-1 से बराबर करने की रहेगी।

दोनों टीमें:

पाकिस्तान: अजहर अली (कप्तान), बाबर आजम (उपकप्तान), आबिद अली, शान मसूद, असद शफीक, फवाद आलम, मोहम्मद रिजवान, यासिर शाह, मोहम्मद अब्बास, शाहीन अफरीदी और नसीम शाह।
इंग्लैंड: रोरी बर्न्स, डॉम सिबली, जैक क्राउली, जो रूट (कप्तान), जोस बटलर, ओली पोप, क्रिस वोक्स, डॉम बेस, जोफ्रा आर्चर, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


पाकिस्तान के कप्तान अजहर अली ने टेस्ट करियर के 6 हजार रन पूरे कर लिए हैं। यह उपलब्धि हासिल करने वाले 5वें पाकिस्तानी हैं।