Home Hindi स्टुअर्ट ब्रॉड बिना दर्शकों के मैच खेलने से परेशान, साइकोलॉजिस्ट से कहा-...

स्टुअर्ट ब्रॉड बिना दर्शकों के मैच खेलने से परेशान, साइकोलॉजिस्ट से कहा- बेहतर प्रदर्शन के लिए खिलाड़ियों को तैयार करें

6
0

इंग्लैंड के सीनियर तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड कोरोना के कारण बिना दर्शकों के मैच खेलने को लेकर परेशान हैं। उन्होंने टीम के स्पोर्ट्स साइकोलॉजिस्ट से कहा कि वे इस तरह के मैच के लिए खिलाड़ियों को तैयार करें। इंग्लैंड-वेस्टइंडीज के बीच तीन टेस्ट की सीरीज कोरोना के कारण बगैर दर्शकों के खेली जाएगी। पहला मैच 8 जुलाई को साउथैम्पटन में होगा। इस सीरीज के साथ करीब 3 महीने बाद इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी हो रही है।

ब्रॉड ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि बगैर दर्शकों के मैच थोड़ा अलग होगा। इस तरह के मैच में क्रिकेट से ज्यादा खिलाड़ियों का मेंटल टेस्ट होगा। हालांकि, इसको लेकर मैं ज्यादा जाकरूक हूं। मैं पहले ही स्पोर्ट्स साइकोलॉजिस्ट से बात कर चुका हूं। इसके लिए मैंने जून की शुरुआत से ही तैयारियां शुरू कर दी थीं।’’

पहले टेस्ट में रूट की जगह स्टोक्स कप्तानी करेंगे

सीरीज के पहले टेस्ट में कप्तान जो रूट नहीं खेलेंगे। उनकी जगह बेन स्टोक्स पहली बार टीम की कप्तानी करेंगे। इस पर ब्रॉड ने कहा कि स्टोक्स के लिए यह कोई मुश्किल काम नहीं होगा। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे इस बात में कोई शक नहीं है कि वह (स्टोक्स) सीरीज के पहले मैच में बेहतरीन कप्तानी करेंगे। क्रिकेट को लेकर स्टोक्सी की सोच शानदार है। पिछले तीन-चार साल में उन्होंने खिलाड़ी के तौर पर बेहतरीन प्रदर्शन किया है।’’

स्टोक्स को 2019 के लिए विजडन लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया था
स्टोक्स को इस साल की शुरुआत में 2019 के लिए विजडन लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया था। 15 साल बाद इंग्लैंड के किसी खिलाड़ी को यह सम्मान मिला था। पिछली बार 2005 में विजडन ने एंड्रयू फ्लिंटॉफ को साल का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना था। साथ ही स्टोक्स ने भारतीय कप्तान विराट कोहली की 3 साल की बादशाहत को खत्म किया है। कोहली 2016, 2017 और 2018 में लगातार तीन साल यह सम्मान मिला था।

ब्रॉड सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले दूसरे इंग्लिश गेंदबाज
ब्रॉड टेस्ट में सबसे ज्यादा 485 विकेट लेने वाले इंग्लैंड के दूसरे गेंदबाज हैं। उन्हें यह सफलता 138 टेस्ट में मिली है। ब्रॉड ने 121 वनडे में 178 और 56 टी-20 में 65 विकेट लिए हैं। इंग्लैंड की ओर से जेम्स एंडरसन ने 151 टेस्ट में सबसे ज्यादा 584 विकेट लिए हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


स्टुअर्ट ब्रॉड (बाएं) ने कहा- बेन स्टोक्स ने 3-4 साल में खिलाड़ी के तौर पर बेहतरीन प्रदर्शन किया है। -फाइल फोटो