Home Hindi सुरेश रैना के हटने से चेन्नई की टीम पर क्या असर पड़ेगा?...

सुरेश रैना के हटने से चेन्नई की टीम पर क्या असर पड़ेगा? टीम में बदल सकता है इन खिलाड़ियों का रोल

12
0

सुरेश रैना इस बार आईपीएल में नजर नहीं आएंगे। वो यूएई से देश लौट चुके हैं। तीन बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के लिए ये बड़ा झटका है। धोनी के बाद रैना चेन्नई सुपर किंग्स के दूसरे सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं। रैना के चेन्नई की टीम में नहीं होने के क्या मायने हैं? चेन्नई जब-जब चैंपियन बनी उसमें रैना का क्या रोल रहा?आइए जानते हैं।

चेन्नई के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

आईपीएल में रैना ने अब तक 193 मैच में 5,368 रन बनाए हैं। पिछले 12 में से दस सीजन उन्होंने चेन्नई के लिए खेले हैं। तीन नंबर पर रैना स्थिति के हिसाब से रनों की गति बढ़ाने की काबिलियत रखते हैं। यही बात उन्हें बाकी बल्लेबाजों से अलग करती हैं। जबकि, टीम के पास फॉफ डु प्लेसी, अंबाती रायुडू, मुरली विजय, शेन वॉटसन जैसे बल्लेबाज हैं।

आईपीएल इतिहास में रैना सबसे ज्यादा बनाने वालों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। उनसे आगे सिर्फ आरसीबी के कप्तान विराट कोहली हैं। कोहली ने अब तक 177 मैचों में 5,412 रन बनाए हैं। लेकिन रैना का स्ट्राइक रेट कोहली से बेहतर है। कोहली ने जहां 131.61 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। वहीं, रैना ने 137.14 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं।

रैना के नहीं रहने पर बदल सकता है धोनी का रोल

रैना के नहीं रहने पर धोनी ऊपर बल्लेबाजी करने आ सकते हैं। इस स्थिति में उन्हें अपनी जगह नए फिनिशर की जरूरत होगी। ये जिम्मेदारी केदार जाधव पर आ सकती है। ऑलराउंडर सैम कुरेन और रवींद्र जडेजा का रोल भी बदल सकता है। वहीं, रैना के टीम से हटने के बाद टीम के मालिक एन श्रीनिवासन ने संकेत दिया है कि युवा ऋतुराज गाकवाड़ को रैना वाली भूमिका मिल सकती है।

गेंदबाज और फील्डर के रूप में भी रैना धोनी के लिए अहम थे

एक गेंदबाज के रूप में रैना ने आईपीएल में कुल 25 विकेट लिए हैं। ये आंकड़ा भले ही कम दिखता हो, लेकिन बीच के ओवरों में रन गति रोकने और साझेदारी तोड़ने के लिए धोनी रैना का इस्तेमाल करते थे। खासतौर पर बाएं हाथ के बल्लेबाजों के खिलाफ। रैना का इकोनॉमी रेट सात से कुछ ज्यादा है। जो टी-20 के लिहाज से काफी अच्छा है।

रैना के टीम में नहीं होने से रवींद्र जडेजा का गेंदबाज के रूप में रोल बढ़ जाएगा। छठे गेंदबाज के रूप में रैना की जगह केदार जाधव भी लेे सकते हैं। अगर ऋतुराज गायकवाड़ टीम तीन नंबर पर खेलते हैं तो टीम चौथे-पांचवें गेंदबाज का कोटा सैम कुरेन, मिचेल सैंटनर, रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, पीयूष चावला से पूरा कर सकते हैं। ये सभी गेंदबाजी के साथ बल्लेबाजी भी कर सकते हैं।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


Suresh Raina Update | IPL CSK Team 2020; Suresh Raina Out Of Indian Premier League | How will it impact MS Dhoni Chennai Super Kings Team? All You Need To Know