Home Hindi सुनील गावस्कर ने कहा- वर्तमान भारतीय टीम अब तक की सबसे बेस्ट...

सुनील गावस्कर ने कहा- वर्तमान भारतीय टीम अब तक की सबसे बेस्ट टेस्ट टीम; इसमें अच्छे पेसर के साथ बेहतरीन बल्लेबाज भी

7
0

सुनील गावस्कर ने विराट की नेतृत्व वाली टीम को भारतीय क्रिकेट की अब तक की सबसे बेहतर टेस्ट टीम बताया। गावस्कर ने कहा कि विराट की टीम सबसे संतुलित है। इस टीम में बेहतरीन बल्लेबाजों के साथ अच्छे पेसर भी हैं। विराट खुद सबसे कामयाब कप्तानों में से एक हैं। उन्होंने ज्यादातर टेस्ट मैचों में भारत को जीत दिलवाई। वे टीम इंडिया को टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर लेकर गए हैं।

विराट ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान भी हैं। उन्होंने 2014 में कप्तानी शुरुआत की, जब उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में धोनी से बागडोर संभाली। 2017 में उन्हें लिमिटेड ओवर की जिम्मदारी भी सौंपी गई।

रन बनाना भी जरूरी
गावस्कर ने कहा, “भारत के पास बेहतर गेंदबाजी आक्रमण है। यह जरूरी भी है। यदि आप बीस विकेट नहीं लेते हैं, तो आप एक मैच नहीं जीतेंगे। 2018 में इंग्लैंड में हमने यही देखा। 2017 में साउथ अफ्रीका में भी यही देखा कि हमने हर बार 20 विकेट लिए। लेकिन ज्यादा रन नहीं बनाए। अब मुझे लगता है कि हमें ज्यादा अच्छी बल्लेबाजी करनी होगी। अब हम ऑस्ट्रेलियाई टीम से ज्यादा रन बना सकते हैं। बैटिंग के लिहाज से यह 1980 के दशक की टीम लगती है। लेकिन, इस टीम का बॉलिंग अटैक बेहतरीन है।

पेस अटैक शानदार
गावस्कर ने आगे कहा, “हम अभी इतने सक्षम हैं कि हमारे गेंदबाज भारत के बनाए गए स्कोर से एक रन पहले ही ऑस्ट्रेलिया के 20 विकेट ले सकते हैं। मेरा मानना है कि यह टीम अब तक की सबसे बेहतर टेस्ट टीम है। तकनीक और क्षमता बेहतर है। इससे बेहतर टीम की कल्पना नहीं की जा सकती। बेहतर बल्लेबाजों के साथ अच्छे स्पिनर हैं। वर्ल्ड क्लास फास्ट बॉलर हैं। इनमें जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार और इशांत शर्मा शामिल हैं।”

रोहित जैसा बल्लेबाजी करना चाहता हूं
गावस्कर ने कहा- काश मैं लिमिटेड ओवर क्रिकेट में रोहित शर्मा की तरह बैटिंग कर पाता। हालात और आत्म विश्वास में कमी के कारण ऐसा नहीं हो सका। रोहित पेस और स्पिन के खिलाफ बड़े आराम से खेलते हैं। विराट कोहली के बाद वनडे में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं। 33 साल के रोहित शर्मा ने वनडे में ओपनर के तौर पर 27 शतक बनाए हैं। जबकि टी-20 इंटरनेशनल में उनके नाम 4 शतक हैं, जो इस इंटरनेशनल फॉर्मेट में सबसे ज्यादा है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


लिटिल मास्टर के नाम से मशहूर सुनील गावस्कर के मुताबिक, विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया भारतीय क्रिकेट की सबसे मजबूत टेस्ट टीम है। (फाइल)