Home Hindi सरहद पर ना’पाक सुरंग; अनलॉक-4 में 7 सितंबर से दिल्ली में दौड़ेगी...

सरहद पर ना’पाक सुरंग; अनलॉक-4 में 7 सितंबर से दिल्ली में दौड़ेगी मेट्रो; सुशांत केस में ड्रग्स वाली चैट और नए दावे सामने आए

9
0

जिन खबरों पर आज रहेगी नजर…

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को रेडियो पर मन की बात करेंगे। प्रधानमंत्री के ‘मन की बात’ कार्यक्रम की यह 68वीं कड़ी होगी। दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद यह ‘मन की बात’ की यह उनकी 15वीं कड़ी होगी।
  • बीसीसीआई इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का पूरा शेड्यूल आज जारी कर सकती है।
  • सुशांतसिंह राजपूत की मौत के मामले में जांच कर रही सीबीआई टीम रविवार को भी सुशांत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रबर्ती को पूछताछ के लिए फिर से बुला सकती है।
  • राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की पर्यावरण संरक्षण गतिविधि और हिंदू आध्यात्मिक और सेवा संस्थान का 30 अगस्त को प्रकृति वंदन कार्यक्रम आयोजित होगा, जिसे आरएसएस के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत और आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्रीश्री रविशंकर सम्बोधित करेंगे।
  • राजस्थान में कांग्रेस के नए प्रदेश प्रभारी अजय माकन राजस्थान दौरे पर आ रहे हैं और वह रविवार शाम को जयपुर पहुंचेंगे। राजस्थान में गहलोत-पायलट विवाद के बाद पहली बार ये किसी बड़े नेता का दौरा है।
  • बिहार में महागठबंधन छोड़कर आए जीतनराम मांझी जदयू में शामिल होने की औपचारिक घोषणा कर सकते हैं।

कल की वो जरूरी खबरें, जो आप जानना चाहेंगे

  • अनलॉक-4 में धार्मिक-राजनीतिक कार्यक्रमों में 100 लोगों की छूट

केंद्र सरकार ने शनिवार शाम को अनलॉक-4 की गाइड लाइन जारी कर दी है। इसके मुताबिक, 7 सितंबर से दिल्ली में मेट्रो ट्रेनें दौड़ने लगेंगी। हालांकि, ये चरणबद्ध तरीके से शुरू की जाएंगी। 1 सितंबर से सोशल, अकादमिक, स्पोर्ट्स, एंटरटेनमेंट, कल्चरल, धार्मिक, राजनीतिक कार्यक्रम भी आयोजित हो सकेंगे। इसमें 100 लोगों को शामिल होने की अनुमति ही होगी।
पढ़िए पूरी खबर

  • जम्मू के सांबा सेक्टर में मिली 450 फीट की सुरंग

शनिवार को बीएसएफ के जवानों ने जम्मू के सांबा सेक्टर में बार्डर के पास पाकिस्तान से जोड़ती एक सुरंग खोज ली। करीब 450 फीट लंबी इस सुरंग का इस्तेमाल आतंकियों की घुसपैठ और हथियार-ड्रग्स आदि की स्मगलिंग के लिए होता था। जम्मू बीएसएफ रेंज के आईजी एनएस जामवाल ने बताया कि इसे लेकर हमें एक इनपुट मिला था। सर्च ऑपरेशन के दौरान इसका पता चला। जीरो लाइन से भारत की तरफ यह 450 फीट (150 यार्ड) लंबी है। इसका मुंह रेत की बोरी से ढंका गया था।
पढ़िए पूरी खबर

  • सुशांत केस में नया दावा, गर्दन पर सुई के निशान थे

अभिनेता सुशांतसिंह राजपूत की मौत के मामले में खुद को अस्पताल का कर्मचारी बताने वाले एक व्यक्ति ने दावा किया है कि सुशांत की डेडबॉडी के गले पर सुई के निशान थे और उनका एक पैर भी टूटा हुआ था। इस व्यक्ति का वीडियो सुशांत की बहन श्वेतासिंह कीर्ति ने ट्वीट किया है। वहीं, शनिवार को रिया चक्रबर्ती के कुछ चैट भी वायरल हुए हैं, जिनमें ड्रग्स संबंधी बातें सामने आई हैं।
पढिए पूरी खबर

सुरेश रैना ने 15 अगस्त की शाम को पूर्व कप्तान महेंद्रसिंह धोनी द्वारा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा करने के एक घंटे बाद ही खुद के संन्यास की घोषणा कर दी थी। वे धोनी के साथ ही आईपीएल की चैन्नई सुपरकिंग्स के सदस्य रहे हैं।
  • आईपीएल पर कोरोना का साया, सुरेश रैना निजी कारणों से नहीं खेलेंगे

19 सितंबर से यूएई में शुरू होने आईपीएल पर कोरोना का साया मंडरा रहा है। बीसीसीआई ने कहा है कि कोरोना टेस्ट में 2 खिलाड़ी और 11 सपोर्ट स्टाफ पॉजिटिव पाए गए हैं। इन लोगों में कोई लक्षण नहीं थे। वहीं, बाएं हाथ के बल्लेबाज सुरेश रैना इस आईपीएल में चैन्नई सुपर किंग्स की टीम के साथ नहीं दिखाई देंगे। वे निजी कारणों से भारत लौट आए हैं। आईपीएल का पूरा शेड्यूल भी रविवार को जारी होना है।
पढ़िए पूरी खबर

  • फेसबुक हेट स्पीच विवाद में फिर कूदी कांग्रेस

फेसबुक पर दोहरे मापदंड अपनाने का आरोप लगाते हुए कांग्रेस ने फिर से फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग को चिट्ठी लिखी है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने टाइम मैगजीन की एक रिपोर्ट को लेकर मोदी सरकार पर हमला बोला। राहुल ने ट्वीट कर कहा “टाइम ने वॉट्सऐप और भाजपा की साठगांठ का खुलासा किया है। 40 करोड़ भारतीय यूजर वाला वॉट्सऐप पेमेंट सर्विस भी शुरू करना चाहता है, इसके लिए मोदी सरकार की मंजूरी जरूरी है। इस तरह वॉट्सऐप पर भाजपा के नियंत्रण का पता चलता है।”
पढ़िए पूरी खबर

  • गृहमंत्री अमित शाह पूरी तरह स्वस्थ्य

कोरोना से जीतने के बाद फिर से सांस की परेशानी के चलते एम्स में भर्ती हुए गृहमंत्री अमित शाह की सेहत को लेकर डॉक्टरों ने कहा है कि अब वे पूरी तरह स्वस्थ हैं और जल्दी ही उन्हें अस्पताल से छुट्टी भी दे दी जाएगी। 2 अगस्त को उनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। 14 अगस्त को वे पूरी तरह ठीक होकर लौट गए थे, लेकिन दो-तीन दिन के बाद ही उन्हें सांस की तकलीफ और बदन दर्द की शिकायत के बाद भर्ती किया गया था।
पढ़िए पूरी खबर

आज का इतिहास

  1. 1923 में हिंदी के प्रमुख गीतकार शंकरदास केसरीलाल शैलेंद्र का जन्म हुआ। उन्होंने शैलेंद्र के नाम से कई फिल्मों में गीत लिखे थे।
  2. 1928 में रास बिहारी बोस और जवाहरलाल नेहरू ने द इंडिपेंडेंस ऑफ इंडिया लीग की भारत में स्थापना की। ये लीग प्रवासी भारतीयों को ब्रिटिश शासन से हटाने के लिए थी।
  3. 1947 में भारतीय संविधान का प्रारूप तैयार करने के लिए डॉ. भीमराव आम्बेडकर की अध्यक्षता में समिति का गठन किया गया।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


PM Narendra Modi Mann Ki Baat Today | IPL 2020 Schedule | Sushant Singh Rajput Dead Body; Dainik Bhaskar Top News Morning Briefing Today