Home Hindi संक्रमितों की संख्या 5.50 लाख के पार, अब हर 3 दिन में...

संक्रमितों की संख्या 5.50 लाख के पार, अब हर 3 दिन में बढ़ रहे 50 हजार मरीज; महाराष्ट्र में लॉकडाउन 31 जुलाई तक बढ़ाया गया

5
0

देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या साढ़े पांच लाख के पार पहुंच गई है। तीन दिन पहले ही यह आंकड़ा 5 लाख पर पहुंचा था। देश में पहले 50 हजार मरीज होने में 97 दिन लगे थे। अब हर 3 दिन में इतनी बढ़ोतरी हो रही है। बीते 12 दिन में ही 2 लाख संक्रमित बढ़ गए हैं। इसमें और तेजी आना तय है, लेकिन इस रफ्तार से भी मरीज बढ़े तो जुलाई के आखिरी तक संक्रमितों की संख्या 15 लाख के पार जा सकती है।

महाराष्ट्र में लॉकडाउन 31 जुलाई तक बढ़ा दिया गया है। इससे पहले पश्चिम बंगाल और झारखंडमें लॉकडाउन 31 जुलाई तक और मणिपुर में 15 जुलाई तक बढ़ाया गया था। उधर,देश में अब तक 5 लाख 50 हजार 395 कोरोना केस आ चुके हैं। इनमें से आधे से ज्यादा, यानी 3.21 लाख मरीज ठीक हो चुके हैं, 2.10 लाख का इलाज चल रहा है। 16 हजार 492 संक्रमितों ने जान गंवाई है।

मध्यप्रदेश अब सबसे संक्रमित 10 राज्यों में नहीं है। यहां अब तक संक्रमण के 13186 केस आए। इनमें से 10084 मरीज ठीक हो चुके हैं, यानी रिकवरी रेट 76% हो गया है।अब दसवें नंबर पर कर्नाटक है। हालांकि, अभी दोनों के आंकड़ों में ज्यादा अंतर नहीं है। कर्नाटक में अब तक 13,190 केस आए हैं।

देश मेंहर 100 टेस्ट पर 6 मरीज मिल रहे

देश में प्रति 100 टेस्टिंग पर औसतन 6 मरीज मिल रहे हैं। इस मामले में वह सबसे ज्यादा संक्रमित टॉप-5 देशों में तीसरे नंबर पर है। 100 टेस्टिंग पर 45 मरीज के साथ ब्राजील टॉप पर है। इसके बाद अमेरिका, रूस और ब्रिटेन का नंबर है।

यह आंकड़े 29 जून सुबह तक के हैं।

अपडेट्स…

  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोनावायरस संक्रमितों का इलाज अब प्लाज्मा से भी किया जाएगा। इसके लिए इंस्टीट्यूट ऑफ लीवर एंड बाइलियरी साइंसेस (आईएलबीएस) अस्पताल में प्लाज्मा बैंक तैयार किया जा रहा है। यहां से दो दिन बाद डॉक्टर की सिफारिश परमरीजों को प्लाज्मा मिलने लगेगा। मुख्यमंत्री ने लोगों से ज्यादा से ज्यादा प्लाज्मा डोनेट करने की अपील की है, ताकी लोगों को बचाया जा सके।
  • केंद्र सरकार ने पीपीई किट के सीमित निर्यात को मंजूरी दे दी है। घरेलू बाजार में यह अब पर्याप्त उपलब्ध है। इसी को देखते हुए सरकार ने यह फैसला किया है। सरकार ने नोटीफिकेशन जारी करके कहा है कि हर महीने 50 लाख पीपीई किट का निर्यात किया जा सकता है।
  • दिल्ली के जानेमाने क्लब क्रिकेटर संजय डोभाल की कोरोना से मौत हो गई है। एक दिन पहले ही पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने ट्वीट करके उनके लिए मदद मांगी थी।

5 राज्यों का हाल

  • मध्यप्रदेश: यहां बीते 24 घंटे में167 नए मरीज सामने आए और 4 की जान गई। भोपाल में 41, इंदौर में 32, मुरैना में 18 पॉजिटिव केस बढ़े। राज्य में संक्रमितों की संख्या 12 हजार 965 हो गई, इनमें से 2444 एक्टिव केस हैं। कोरोना से अब तक 550 लोगों की मौत हुई है।
  • उत्तरप्रदेश:राज्य के इटावा में 13 पीएसी जवानों समेत 22, बिजनौर में 20, फर्रुखाबाद में 4, आजमगढ़ में 7 और सोनभद्र में 4 मरीज मिले हैं। इसके साथ राज्य में संक्रमितों की संख्या 21 हजार 611 पहुंच गई है। वहीं, इटावा और गाजीपुर में एक-एक मरीज की मौत हो गई।
  • महाराष्ट्र: नवी मुंबई महानगरपालिका ने 29 जून से 5 जुलाई तक शहर में लॉकडाउन बढ़ा दिया है। नवी मुंबई में संक्रमितों का आंकड़ा 5 हजार के पार पहुंच चुका है। वहीं, 194 लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच सरकार ने साफ किया है कि हाउसिंग सोसाइटी में काम करने वालों और ड्राइवर की एंट्री पर रोक नहीं लगाई है।
  • राजस्थान:यहां सोमवार को कोरोना के 121 नए मामले सामने आए। इनमें भरतपुर में 18, कोटा में 16, बाड़मेर में 14, जयपुर में 13, नागौर में 12, सिरोही में 11, उदयपुर में 10, बीकानेर में 9, झुंझुनू, पाली और राजसमंद में 3-3, अजमेर और चूरू में 2-2, चित्तौड़गढ़, धौलपुर, जैसलमेर और दूसरे राज्य से आया 1-1 व्यक्ति संक्रमित मिला।
  • बिहार: राज्य में बीते 24 घंटे मेंसंक्रमण के138 मामलेआए। इसके साथ संक्रमितों की संख्या बढ़कर 9117 हो गई है। इस बीच खबर है कि पटना के पटना मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (पीएमसीएच) के 8 डॉक्टर और 5 नर्स समेत 21 कर्मचारी अब तक संक्रमित हो चुके हैं। शनिवार को भी नर्स समेत तीन कर्मचारी पॉजिटिव मिले थे।

कोरोना महामारी से जुड़ी ये खबरें भी आप पढ़ सकते हैं…

1.दिल्ली में देश का पहला प्लाज्मा बैंक 2 दिन में शुरू होगा, केजरीवाल बोले- ठीक हुए मरीज प्लाज्मा डोनेट करें, उन्हें ट्रांसपोर्टेशन की सुविधा भी देंगे
2. IIT बॉम्बे के बाद अब आईआईटी दिल्ली और मद्रास ने भी क्लासरूम क्लासेस रद्द कीं, अगले सेमेस्टर के लिए अब ऑनलाइन पढ़ाई होगी
3. कोरोना पीड़ित बेटे का पिता को आखिरी वीडियो मैसेज- 3 घंटे से ऑक्सीजन नहीं मिली, लगता है धड़कनें रुक रही हैं, गुडबाय डैडी…

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


Coronavirus | Mumbai Delhi Coronavirus News | Coronavirus Outbreak India Cases LIVE Updates; Maharashtra Pune Madhya Pradesh Indore Rajasthan Uttar Pradesh Haryana Bihar Punjab Novel Corona (COVID-19) Death Toll India Today