Home Hindi वर्ल्ड नंबर-1 जोकोविच ने नया एसोसिएशन बनाया, भारत के सुमित नागल और...

वर्ल्ड नंबर-1 जोकोविच ने नया एसोसिएशन बनाया, भारत के सुमित नागल और रोहन बोपन्ना भी शामिल; फेडरर और नडाल का विरोध

13
0

दुनिया के नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच और कनाडा के वासेक पॉस्पिसिल ने प्रोफेशनल टेनिस प्लेयर्स एसोसिएशन (पीटीपीए) का गठन किया है। यह संगठन 1972 में बने एसोसिएशन ऑफ टेनिस प्रोफेशनल (एटीपी) के खिलाफ तैयार हुआ है। इसमें भारत के सुमित नागल और रोहन बोपन्ना भी शामिल हैं।

हालांकि, सबसे ज्यादा 20 ग्रैंड स्लैम विजेता स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और दूसरे 19 ग्रैंड स्लैम चैम्पियन स्पेन के राफेल नडाल ने इसका विरोध किया है। यह दोनों प्लेयर यूएस ओपन में भी नहीं खेल रहे हैं।

न्यूयॉर्क में 60-70 खिलाड़ियों के साथ मीटिंग हुई
जोकोविच ने एटीपी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने यूएस ओपन से पहले शनिवार को न्यूयार्क के बिली जीन किंग नेशनल टेनिस सेंटर में 60 से 70 खिलाड़ियों के साथ मीटिंग की। इसमें नए संगठन में शामिल होने के लिए सभी खिलाड़ियों ने साइन भी किए। मीटिंग की एक फोटो पॉस्पिसिल ने सोशल मीडिया पर भी शेयर की।

खिलाड़ियों को अपनी बात रखने का नहीं मिलता है मौका: नागल
सुमित नागल ने मीडिया से कहा, ‘‘अभी के लिए मैं नए एसोसिएशन को पसंद करता हूं, जहां खिलाड़ियों को आवाज बुलंद करने का मौका मिलता है। मैंने यह बहुत पहले ही महसूस कर लिया था कि ज्यादातर खिलाड़ियों को अपने लिए कुछ भी कहने का मौका नहीं मिलता।’’

पीटीपीए खिलाड़ियों की नीतियों को बढ़ावा देगा: रोहन बोपन्ना
वहीं नागल का सपोर्ट करते हुए बोपन्ना ने कहा, ‘‘पीटीपीए खिलाड़ियों के हितों को बढ़ावा देने, सुरक्षा और प्रतिनिधित्व करने पर ध्यान केंद्रित करेगा। पीटीपीए में शामिल होने का सबसे बड़ा कारण यह भी है कि इस संगठन में अपनी बात रखने का पूरा अधिकार मिलता है।’’

2018 में जोकोविच ने एसोसिएशन के गठन की मांग रखी थी
जोकोविच ने सबसे पहले 2018 में ऑस्ट्रेलियन ओपन से पहले खिलाड़ियों के लिए नया संगठन बनाने की बात रखी थी। तब खिलाड़ी ग्रैंड स्लैम में ज्यादा रेवेन्यू की मांग कर रहे थे।

इस बार यूएस ओपन में नहीं खेलेंगे डिफेंडिंग चैम्पियन
कोरोना के कारण 31 अगस्त से शुरू हो रहे यूएस ओपन में मेन्स सिंगल्स के डिफेंडिंग चैम्पियन राफेल नडाल और वुमन्स में कनाडा की बियांका एंद्रेस्कू टूर्नामेंट में नहीं खेलेंगे। बियांका ने पिछली बार फाइनल में अमेरिका की सेरेना विलियम्स को हराकर खिताब जीता था। वहीं, नडाल ने रूस के दानिल मेदवेदेव को हराकर चौथी बार खिताब जीता था।

टूर्नामेंट में इन दिग्गजों पर नजर
नडाल और फेडरर के हटने के बाद जोकोविच को सिर्फ रूस के डेनिल मेदवेदेव, ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम और ग्रीस के स्टिफनोस सितसिपास से टक्कर मिल सकती है। वहीं, महिलाओं में वर्ल्ड नंबर-9 सेरेना विलियम्स को नंबर-10 नाओमी ओसाका, नंबर-4 सोफिया केनिन और नंबर-3 कैरोलिना प्लिस्कोवा कड़ी चुनौती देंगी। केनिन ने इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन भी जीता था।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


कनाडा के टेनिस प्लेयर वासेक पॉस्पिसिल ने मीटिंग के बाद की फोटो ट्विटर पर शेयर की। इस दौरान करीब 60-70 खिलाड़ी मौजूद रहे थे।