Home Hindi यूएस ओपन में ओसाका रंगभेद का शिकार हुए 7 लोगों के नाम...

यूएस ओपन में ओसाका रंगभेद का शिकार हुए 7 लोगों के नाम का मास्क पहनकर खेलेंगी; ओपनिंग मैच में ब्रेओना टेलर नाम की महिला का मास्क पहना

13
0

दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला एथलीट जापान की नाओमी ओसाका रंगभेद का हर मोर्चे पर विरोध कर रही हैं। उन्होंने यूएस ओपन टूर्नामेंट में भी ऐसा ही करने का फैसला किया है। ओसाका ने इसकी शुरुआत अपने ओपनिंग मैच से कर दी। मिसाकी दोई के खिलाफ हुए मुकाबले में वे अश्वेत महिला ब्रेओनी टेलर को सम्मान देने के इरादे से उनके नाम का मास्क पहनकर खेलीं।

वे टूर्नामेंट के फाइनल तक रंगभेद के खिलाफ लोगों को जागरुक करने के लिए सात अलग-अलग अश्वेतों के नाम के मास्क पहनकर खेलेंगी।

मार्च में ब्रेओना की मौत हो गई थी
नर्सिंग की पढ़ाई कर रही ब्रेओना को इसी साल मार्च में अमेरिका के लुइविल में पुलिस ने उनके घर में ही गोली मार दी थी, जिससे उनकी मौत हो गई थी। पुलिस ड्रग तस्करी के एक मामले की जांच के लिए ब्रेओना के घर पहुंचीं थीं। हालांकि, पुलिस को उसके घर से ड्रग्स नहीं मिले थे।

लोगों में जागरूकता लाना जरूरी: ओसाका
ओसाका ने कहा कि मुझे पता है कि टेनिस को दुनिया भर में देखा जाता है और शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो ब्रेओना टेलर की कहानी को नहीं जानता है। शायद वे इसे पसंद करेंगे। मेरे लिए (इसके बारे में) सिर्फ जागरूकता फैलाना है। मुझे ऐसा लगता है कि कहानी को जितने लोग जानते हैं, उतना ही दिलचस्पी लेंगे और वे इसमें शामिल हो जाएंगे।

ओसाका वेस्टर्न ओपन टूर्नामेंट के सेमीफाइनल से हट गईं थीं

बीते गुरुवार को ओसाका विस्कॉन्सिन में एक अश्वेत जैकब ब्लैक को पुलिसकर्मियों द्वारा गोली मारने के विरोध में वेस्टर्न एंड सदर्न ओपन टूर्नामेंट के सेमीफाइनल से हट गईं थीं। उनके अलावा एनबीए, मेजर लीग सॉकर के खिलाड़ियों ने भी इस घटना के विरोध में मैच खेलने से इनकार कर दिया था।

इसके बाद यूएस ओपन और एनबीए के ऑर्गेनाइजर्स को उस दिन के सभी मैच कैंसिल करने पड़े थे। हालांकि, बाद में ओसाका सेमीफाइनल मैच खेलने के लिए तैयार हो गईं थीं और कोर्ट में भी ब्लैक लाइव्स मैटर लिखी टी-शर्ट पहनकर उतरी थीं। वे टूर्नामेंट के फाइनल में भी पहुंचीं थी, लेकिन चोट के कारण खिताबी मुकाबला नहीं खेल पाईं।

ओसाका सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला एथलीट

ओसाका इसी साल जून में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला एथलीट बनी हैं। उन्होंने पिछले साल 37.4 मिलियन डॉलर (करीब 284 करोड़ रुपए) की कमाई की थी। ओसाका ने 4 साल से इस लिस्ट में टॉप पर काबिज अमेरिका की सेरेना विलियम्स को पीछे छोड़ा था।

ओसाका ने कमाई के मामले में सेरेना को पीछे छोड़ा था

सेरेना की कमाई ओसाका से करीब 11 करोड़ रुपए कम रही। हालांकि, दोनों ने कमाई के मामले में रूस की मारिया शारापोवा का रिकॉर्ड तोड़ा था। शारापोवा ने 2015 में सबसे ज्यादा 29.7 मिलियन डॉलर (करीब 226 करोड़ रुपए) की कमाई की थी।

ओलिंपिक में जापान की तरफ से खेलेंगी ओसाका
ओसाका ने लगातार दो ग्रैंड स्लैम जीते हैं। उन्होंने 2018 में यूएस ओपन और 2019 में ऑस्ट्रेलियन ओपन जीता था। ओसाका अगले साल टोक्यो ओलिंपिक में जापान की ओर से खेलेंगी।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


वर्ल्ड नंबर-9 जापान की नाओमी ओसाका ने कहा कि मुझे ऐसा लगता है कि ब्रेओना की कहानी को जितने लोग जानते हैं, उतना ही दिलचस्पी लेंगे और वे इसमें शामिल हो जाएंगे।