Home Hindi जोकोविच ने कनाडा के राओनिक को हराकर करियर का 80वां टाइटल जीता,...

जोकोविच ने कनाडा के राओनिक को हराकर करियर का 80वां टाइटल जीता, नडाल के 35 एटीपी मास्टर्स-1000 टूर्नामेंट जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी की

13
0

दुनिया के नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने वेस्टर्न एंड सदर्न ओपन एटीपी टूर्नामेंट का दूसरी बार खिताब जीत लिया। उन्होंने फाइनल में कनाडा के मिलोस राओनिक को 1-6, 6-3 और 6-4 से हराया। जोकोविच ने इससे पहले 2018 में पहली बार यह टूर्नामेंट जीता था। तब उन्होंने फाइनल में रोजर फेडरर को हराया था। यह उनके करियर का 80वां टाइटल है।

जोकोविच ने कनाडा के इस खिलाड़ी के खिलाफ अपना जीत का रिकॉर्ड बराकरार रखा। दोनों के बीच हुए सभी 11 मैच जोकोविच ने जीते हैं। उन्होंने इस साल सभी 23 मुकाबले जीते हैं। जोकोविच ने इसके साथ ही वर्ल्ड नंबर-2 स्पेन के राफेल नडाल के 35 एटीपी मास्टर्स-1000 टूर्नामेंट के खिताब जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी की। जोकोविच इकलौते खिलाड़ी हैं, जिसने सभी एटीपी मास्टर्स-1000 का टाइटल जीता है।

यूएस ओपन से पहले जोकोविच ने खिताब जीता

उन्होंने यूएस ओपन में अपने ओपनिंग मैच से दो दिन पहले यह खिताब जीता। यूएस ओपन में जोकोविच का पहला मैच 107वीं रैंकिंग वाले बोस्निया के दामिर जुमहुर से होगा। सेमीफाइनल से पहले उनका सामना बड़े खिलाड़ियों से नहीं है। उन्हें डेविड गॉफिन से चुनौती मिल सकती है। जोकोविच के पास 18वां ग्रैंड स्लैम जीतने का मौका है।

मेरे लिए यह टूर्नामेंट जीतना आसान नहीं था: जोकोविच

वेस्टर्न एंड सदर्न ओपन का खिताब जीतने के बाद जोकोविच ने कहा कि मेरे लिए यह आसान नहीं था। पिछले तीन-चार दिन बहुत मुश्किलों भरे थे। मेरे लिए मानसिक और भावनात्मक तौर पर स्थिर रहकर खिताब जीतना वाकई चुनौतीपूर्ण रहा।

गर्दन में दर्द की वजह से जोकोविच परेशान थे

उन्होंने कहा कि फिजियोथेरेपी सेशन के कारण ही मैं इस टूर्नामेंट का फाइनल खेल पाया। क्योंकि शुक्रवार को स्पेन के रॉबर्टो बॉतिस्ता एगुट के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबला तीन घंटे से ज्यादा चला। यह वाकई बहुत मुश्किल था। क्योंकि मेरी गर्दन में पहले से ही दर्द था। जोकोविच का ये साल का चौथा एटीपी टूर खिताब है। इस साल वे ऑस्ट्रेलियन ओपन, एटीपी कप और दुबई ड्यूटी फ्री टेनिस चैम्पियनशिप जीत चुके हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


नोवाक जोकोविच ने दूसरी बार वेस्टर्न एंड सदर्न ओपन एटीपी मास्टर्स का खिताब जीता है।