Home Hindi कांग्रेस में होगा बड़ा बदलाव; सुशांत के फ्लैट पर दोस्त, कुक और...

कांग्रेस में होगा बड़ा बदलाव; सुशांत के फ्लैट पर दोस्त, कुक और हेल्पर से पूछताछ; आईएस आतंकी बनना चाहता था मानव बम

10
0

खबरों की दुनिया में कल क्या घटा और आज क्या होने वाला है? कल की बड़ी खबरें आपने मिस कर दी हों या आज की बड़ी खबरें जानना चाहते हैं तो पढ़िए ये मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ।

सबसे पहले बात उन खबरों की, जिन पर आज नजरें रहेंगी

  • सोमवार को कांग्रेस वर्किंग कमेटी की अहम बैठक होनी है। माना जा रहा है कि इसी बैठक में नए अध्यक्ष पर फैसला संभव है। मीटिंग सुबह 11 बजे होगी।
  • सुप्रीम कोर्ट के अवमानना केस में वकील प्रशांत भूषण को उनके बगावती बयान पर पुनर्विचार करने और बिना शर्त माफी मांगने की समय सीमा आज खत्म हो जाएगी।
  • सुशांत केस में सीबीआई जांच को आगे बढ़ाएगी। सुशांत, रिया और इस केस से जुड़े दूसरे लोगों की कॉल डिटेल खंगालेगी।
  • अयोध्या का विवादित ढांचा विध्वंस मामले में विशेष अदालत के सामने बचाव पक्ष की ओर से आज लिखित जवाब दाखिल करने का आखिरी दिन है।
  • मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ इंडिया यानी MCX24 आज देश का पहला बुलियन इंडेक्स Bulldex लॉन्च करने जा रहा है।
  • मोटोरोला मोटो जी 9 स्मार्टफोन से पर्दा उठाया जाएगा। मोटोरोला के इस हैंडसेट में बड़ी बैटरी और बेहतरीन कैमरा होने की खबरें हैं।

अब बात उन खबरों की, जो कल आ चुकीं

  • क्या कांग्रेस में होगा बदलाव? कांग्रेस अध्यक्ष पद छोड़ेंगी सोनिया​​​​​​

कहा जाता है कि परिवर्तन प्रकृति का नियम है, लेकिन कांग्रेस पार्टी बदलाव को लेकर बेहद डरी हुई है। कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष के तौर पर सोनिया गांधी का कार्यकाल 10 अगस्त को खत्म हो गया है। सूत्रों के हवाले से खबर है कि वह इस पद पर अब नहीं रहना चाहती।

अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, कांग्रेस के 23 नेताओं ने पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर ऊपर से नीचे तक बदलाव करने की मांग की है। इसलिए संभव है कि सोमवार को कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में पार्टी के अध्यक्ष पद पर फैसला हो जाए। चिट्ठी लिखने वालों में 5 पूर्व मुख्यमंत्री, कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सदस्य, सांसद और कई पूर्व केंद्रीय मंत्री शामिल हैं।

आखिर क्या लिखा है खत में, पढ़ें पूरी खबर

  • सुशांत केस में दोस्त सिद्धार्थ, कुक और हेल्पर से 3 घंटे पूछताछ

सुशांत केस में रविवार को सीबीआई जांच का तीसरा दिन था। सीबीआई टीम ने सुशांत के फ्लैट पर उनके दोस्त सिद्धार्थ पिठानी, हेल्पर दीपेश और कुक नीरज सिंह से 3 घंटे तक पूछताछ की। टीम ने उनसे 13 और 14 जून की घटना के बारे में सवाल किए।

सूत्रों का कहना है कि क्राइम सीन सीक्वेंस, लाश उतारने और 13-14 जून की घटना के बारे में तीनों के बयान विरोधाभासी हैं। सीबीआई जल्द ही रिया चक्रवर्ती से भी पूछताछ करेगी। टीम सुशांत, रिया और इस केस से जुड़े दूसरे लोगों की कॉल डिटेल खंगालेगी।

सवाल-जवाब में कैसे उलझे सिद्धार्थ, दीपेश और नीरज, पढ़ें पूरी खबर

  • आईएस आतंकी अबू यूसुफ बनना चाहता था मानव बम

अगली खबर भारत में आईएस के दखल से जुड़ी है, जिसने हमारी सुरक्षा एजेंसियों की नींद हराम कर दी है। दिल्ली में गिरफ्तार इस्लामिक स्टेट का आतंकी अबू यूसुफ उर्फ मुस्तकीम मानव बम बनना चाहता था। यूपी के बलरामपुर स्थित उसके घर से दो मानव बम जैकेट, विस्फोटक, आईएस का झंडा और भड़काऊ साहित्य बरामद किया गया है।

अबू के पिता युसुफ अहमद ने कहा कि अगर उन्हें पता होता कि उनका बेटा इस काम में शामिल है तो वह उसे रोकते या घर से निकाल देते।

पढ़ें पूरी खबर

  • कब खत्म होगी महामारी? WHO ने बताया

कोराेना महामारी काे लेकर हर दिन बयान देने वाली WHO ने एक और नया बयान देकर थोड़ी उम्मीद जगाई है। WHO के प्रमुख टेड्रोस गेब्रियेसस ने कहा है कि महामारी दो साल में खत्म हो सकती है। उन्होंने कहा कि 1918 में स्पेनिश फ्लू को खत्म होने में भी दो साल का समय लगा था। आज तकनीकी में काफी तरक्की हो चुकी है, इसलिए कोरोना को कम समय में रोका जा सकता है।

WHO ने भारत की तारीफ क्यों की, पढ़ें पूरी खबर

  • पाकिस्तान में जबरन धर्म परिवर्तन कर हिंदू लड़की का निकाह करवाया

अगली खबर पड़ोसी देश पाकिस्तान से है। अभी एक दिन पहले कराची में 80 साल पुराना हनुमान मंदिर तोड़ा गया है। इस घटना की पूरी दुनिया में निंदा हो ही रही थी कि सिंध प्रांत से एक हिंदू लड़की का जबरन धर्म परिवर्तन कराकर निकाह करवाने की घटना सामने आई है। इतना ही नहीं जब लड़की के परिवार वालों ने इसकी एफआईआर करानी चाही तो पुलिस ने उन्हें थाने से भगा दिया।

पढ़ें पूरी खबर

  • अमेरिकी चुनाव प्रचार में ट्रम्प को मोदी का सहारा

अमेरिकी चुनाव में डेमोक्रेट की ओर से उपराष्ट्रपति पद के लिए कमला हैरिस को उम्मीदवार बनाया गया है। इससे ट्रम्प की रिपब्लिकन पार्टी को भारतीय वोटों के डेमोक्रेटिक पार्टी में जाने का डर है। ऐसे में ट्रम्प ने चुनाव प्रचार में मोदी के साथ अपनी दोस्ती का वीडियो जारी किया है। यह वीडियो ट्रम्प के अहमदाबाद दौरे से जुड़ा है। दोनों नेता इसमें मोटेरा स्टेडियम में एक दूसरे का हाथ थाम कर चलते और हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन करते नजर आ रहे हैं।

ट्रम्प कह रहे हैं- अमेरिका भारत को प्यार करता है, पढ़ें पूरी खबर

24 अगस्त के इतिहास की दो बड़ी घटनाएं

  • आज कोलकाता का जन्मदिन है। 24 अगस्त 1690 में ईस्ट इंडिया कंपनी की राजधानी रहे कलकत्ता शहर की कथित तौर पर स्थापना हुई थी। उस समय कोलकाता व्यापारियों, ईस्ट इंडिया कंपनी के एजेंटों और वैश्विक शक्ति का केंद्र हुआ करता था।
  • अंग्रेजों के प्रति हमारी गुलामी की नींव आज ही के दिन करीब 412 साल पहले पड़ी थी। 1600 में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी ने महारानी से नए बाजार तलाशने की अनुमति ली। इसके करीब आठ साल बाद यानी 1608 में ईस्ट इंडिया कंपनी का पहला जहाज हेक्टर सूरत के तट पर पहुंचा था। पहले कंपनी ने यहां कब्जा जमाया और फिर 1858 तक अपना साम्राज्य फैलाते चली गई। 1857 के स्वतंत्रता संग्राम के बाद ब्रिटिश महारानी ने भारत का शासन अपने हाथ में ले लिया था।

पहले कंपनी ने यहां कब्जा जमाया और फिर पूरे देश को गुलामी की जंजीरों में जकड़ लिया। फिर आया वो दिन जब इन जंजीरों को देश ने तोड़ दिया। ऐसे में मशहूर कवि और लेखक रामधारी सिंह दिनकर ने जो लिखा वो आप भी पढ़िए..

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


There will be a big change in Congress, friends at Sushant’s flat, interrogation of cook and helper, IS wanted to become a terrorist